• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लहसुन को पैर में रखने से क्या होता है ये जानते हैं आप?

क्या आप जानते हैं कि लहसुन को पैर के नीचे रखने से आपके शरीर में कुछ अलग रिएक्शन हो सकते हैं। आज हम इसी बारे में बात करते हैं। 
author-profile
Published -13 Sep 2022, 17:28 ISTUpdated -13 Sep 2022, 17:37 IST
Next
Article
How to Use garlic on feet

लहसुन खाने को लेकर बहुत सारी बातें कही जाती हैं और इसे हेल्थ के लिए अच्छा भी माना जाता है। लहसुन एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसे आप भारतीय किचन में आसानी से ढूंढ सकती हैं और ये कई आयुर्वेदिक टोटकों में इस्तेमाल किया जाता है। अब खाने में फ्लेवर से लेकर हेल्थ को सुधारने तक लहसुन के कई फायदे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन को पैर में रखकर आप इसका टेस्ट भी ले सकते हैं? नहीं-नहीं चौंकिए मत हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी डिटेल में देंगे और साथ ही साथ इसके पीछे की साइंस भी बताएंगे। 

लहसुन उन गिनी-चुनी सब्जियों में से एक है जिसका फ्लेवर कई दिनों तक आपकी स्किन पर रह सकता है। आज लहसुन और ह्यूमन बॉडी को लेकर आपको ऐसी जानकारी देते हैं जो शायद आपने पहले ना सुनी हो। 

आखिर क्या होता है पैरों के नीचे लहसुन रखने से?

अगर आप इसे गूगल करेंगे तो सबसे पहले सामने आएगा कि आप पैरों की मदद से लहसुन का स्वाद चख सकते हैं। अब इसे लेकर हो सकता है कि आपका सिर चकरा जाए, लेकिन यकीनन ये बहुत ही अनोखी चीज़ है। 

इसे कुछ लोग मिथक मानते हैं और कुछ इसके पीछे की साइंस समझाने की कोशिश करते हैं। पर क्या वाकई ऐसा होता है? मैंने भी इसे ट्राई किया और थोड़ी देर के लिए इसे अपने पैरों के नीचे रखा। तुरंत में तो कोई असर समझ नहीं आया, लेकिन जब लहसुन की कलियां थोड़ा सा क्रश हुई और इसे रखकर करीब 20-25 मिनट हो गए तब ऐसा लगा जैसे मैंने लहसुन खाया हो, लेकिन ये वैसा इफेक्ट नहीं था जैसा कि असली लहसुन खाने से होता है। मैं मानती हूं कि शायद ये प्लेसीबो इफेक्ट का असर था।

garlic and health issues

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 5 मिनट में फटाफट 150 ग्राम से ज्यादा लहसुन छीलने के 3 जबरदस्त ट्रिक्स 

क्या है इसका कारण और क्या कहती है साइंस?

केमेस्ट्री बहुत ही रोचक चीज़ होती है जो हमें ये समझाती है कि एक चीज़ सीधी और उल्टी दोनों ही हो सकती है। केमेस्ट्री की मदद से फूड को लेकर भी बहुत सारे एक्सपेरिमेंट किए जा सकते हैं। साइंस कहती है कि अगर आप लहसुन को पैरों के तलवों में रखेंगे तो उसका स्वाद आप चख सकते हैं। 

दरअसल, ऐसा हमारे सेंस की वजह से होता है। अगर पैरों के तलवों में आप लहसुन की कलियों को रब करेंगे या उन्हें पैर के नीचे दबाकर थोड़ी देर रखेंगे तो आपकी स्किन लहसुन के एसेंस को एब्जॉर्ब भी करेगी। लहसुन की स्मेल जो एक कम्पाउंड की वजह से आती है वो allicin कहलाता है और उसे स्किन भांप लेती है। इसकी वजह से ही लहसुन के मॉलिक्यूल्स स्किन के अंदर जाते हैं और वो ब्लड के जरिए शरीर में जा सकते हैं। हालांकि, इसमें टेस्ट को लेकर प्लेसीबो इफेक्ट ज्यादा होता है। 

यानि इसकी स्मेल इतनी ज्यादा होती है कि हमारा ब्रेन खुद ही ये अहसास करने लगता है कि हमने लहसुन खाया है। वैसे इसे लेकर साइंटिफिक तथ्य भी ये पूरी तरह से स्थापित नहीं कर पाया है कि क्या असली टेस्ट मुंह के अंदर आएगा या नहीं, लेकिन इसका अहसास जरूर होता है। 

इसे आप घर पर ट्राई करके देखें और आप जानेंगे कि ये वाकई होता भी है या नहीं। 

 

लहसुन को लेकर मिथक 

अब बात करते हैं इससे जुड़े मिथक की। कई लोग इस तथ्य को लेकर और ज्यादा आगे की बात करते हैं और दावे करते हैं कि इससे मुंह में भुने हुए लहसुन जैसा स्वाद आने लगता है। यकीन मानिए मैंने ट्राई किया है और ऐसा कुछ नहीं है, लेकिन हां गूगल सर्च आपको ये सब कुछ बता देगी।  

मेरी राय में इसकी स्मेल का तेज़ होना ही ये असर दिखाता है और हां, ये बहुत ज्यादा देर रखने पर होता है। हां, कुछ वेबसाइट्स ये दावा जरूर कर रही थीं कि एक लहसुन नहीं बल्कि कई लहसुन अगर आप साथ में पैरों के नीचे रखें तो होगा, लेकिन मुझे नहीं लगता कि इस एक्सपेरिमेंट के लिए इतने लहसुन वेस्ट करना सही है।  

garlic uses for health

इसे जरूर पढ़ें- 'अदरक-लहसुन' अब नहीं होगा खराब, जानें स्टोर करने के अमेजिंग हैक्स 

लहसुन के यूज 

अगर आप लहसुन को पैरों के नीचे रखना ही चाहते हैं तो ऐसा नहीं है कि ये बिल्कुल ही वेस्ट साबित होगा। लहसुन को पैरों के नीचे रगड़ने के कुछ फायदे भी होते हैं। जैसे- 

लहसुन की कली को पैरों के तलवों पर रगड़ने से फुट फंगस में आराम मिलता है। 

garlic water on feet

अगर आपको सर्दी हो रही है तो सरसों के तेल को गर्म कर उसमें लहसुन की कली डालें और उस तेल को पैरों के नीचे लगाएं (ये मेरा अपना नुस्खा है आप कुछ और ट्राई कर सकते हैं)। 

लहसुन हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसके पानी से पैर धोने से बैक्टीरिया कम हो सकता है।  

अपनी हेल्थ को ठीक करने के लिए कोई देसी नुस्खा हो या फिर कोई नई डाइट उसे आजमाने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। ये जरूरी नहीं कि अगर कोई चीज़ किसी एक को सूट की हो तो वो बाकी लोगों को भी सूट करेगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Free.jpg/ freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।