रोजाना सुबह उठकर ब्रेकफास्‍ट करने से पहले दांतों में ब्रश करना बेहतर ओरल हेल्‍थ के साथ-साथ आपकी संपूर्ण हेल्‍थ के लिए जरूरी होता है। यह प्रक्रिया आपको अपना मुंह रीसेट करने और उन फूड्स के लिए तैयार करने में मदद करती है जो आप पूरे दिन के दौरान खाती हैं। आश्चर्य हो रहा है कैसे? तो हम आपको बता दें कि सुबह के समय ब्रश करके आप रात-भर आपके मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया को आसानी से हटा सकती हैं। 

जी हां भले ही आप रात में पानी से मुंह को साफ करने की कोशिश करें, लेकिन किसी भी तरह भोजन के कई छोटे-छोटे टुकड़े आपके मुंह में रह जाते हैं। किसी अन्‍य समस्‍या से बचने के लिए अगली सुबह इन बचे हुए टुकड़ों को बाहर निकालना बहुत जरूरी होता है। ऐसा न करने से आपकी हेल्‍थ को कई तरह से नुकसान हो सकतेे हैंं खासतौर पर ओरल हेल्‍थ खराब हो सकती है। अगर आप भी सुबह ब्रेकफास्‍ट से पहले ब्रश करने से बचती हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें।

सांसों की बदबू

bad breath inside

दुनिया की आबादी का लगभग 65 प्रतिशत सांसों की बदबू से परेशान हैंं। वैज्ञानिक रूप से इस समस्‍या को हैलिटोसिस कहा जाता है। यह समस्‍या मुख्य रूप से खराब ओरल हेल्‍थ के कारण होती है। शुरुआत में भोजन के छोटे कण जो भोजन करने के बाद लंबे समय तक मुंह में बने रहते हैं, उनमें बदबू आने लगती है। ब्रश कम करने के कारण दांत कम साफ होते हैं और इससे आपके मुंह में अधिक बैक्टीरिया का निर्माण होता है। जीभ की सफाई भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि ऊपरी परत को न हटाने से सांसों से बदूब आने लगती है।

इस जरूर पढ़ें:टूथब्रश खरीदते हुए रखें इन बातों का ध्‍यान, नहीं होगा दांतों और मसूड़ों को नुकसान

दांतों में दाग

stained teeth inside

हालांकि अब कई तरीकों से आप अपने दांतों को सफेद बना सकती हैं। लेकिन अगर आप कुछ बातों को ध्‍यान में रखेंगी तो दांतों में दागहोंगे ही नहीं। जी हां जब भी आप कॉफी, चाय और यहां तक कि वाइन जैसे पिगमेंटेड भोजन खाते या पीते हैं तो आपके दांत पीले हो सकते हैं। साथ ही अगर आप ब्रेकफास्‍ट करने से पहले दांतों में ब्रश नहीं करते हैं तो आपके दांत दागदार और बदसूरत दिखेंगे। ऐसे दांत आपकी खूबसूरती को खराब कर सकते हैं।

गर्भावस्था की जटिलताएं

pregnancy complications inside

मानो या न मानो लेकिन प्रेग्‍नेंट महिलाओं को न केवल अपनी डाइट बल्कि ओरल हेल्‍थ की भी देखभाल करनी चाहिए। हेल्‍थ वेबसाइट के अनुसार, ऐसा न करने से उनके बच्चों में कैविटीज़ विकसित होने की संभावना अधिक हो जाती है और जन्म के समय वजन कम और प्रीटर्म जन्म होता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि एक मां के मुंह से बैक्टीरिया अजन्मे बच्चे को ब्‍लड और एमनियोटिक द्रव के माध्यम से प्रेषित हो सकता है। इसके अलावा प्रेग्‍नेंसी के दौरान हॉर्मोन में बदलाव के कारण मसूड़ों में सूजन आ जाती है। अगर मसूड़े की सूजन का इलाज नहीं किया जाए तो यह संक्रमित हो सकते हैं और दांतों का गिरना शुरू हो सकता है।

दांतों में ढीलापन

Loose teeth inside

कौन चाहता है कि उम्र बढ़ने से पहले ही आपके दांत ख़राब होने लगें और नकली दांत लग जाएं। कोई भी नहीं! लेकिन, अगर आप सुबह अपने दांतों में ब्रश नहीं करते हैं तो आपके दांतों में पीरियडोंटाइटिस हो सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जो आपके जबड़े में हड्डी को नुकसान पहुंचाती है और मसूड़ों के बीच की जगह को खोल देती है जिससे आपके दांत खराब हो जाते हैं।

इस जरूर पढ़ें:ब्रशिंग से दांतों के साथ हार्ट भी रहेगा हेल्दी

Recommended Video

 

दांतों में सड़न

Tooth Decay inside

दांतों में सड़न असहनीय दर्द का कारण बनता है और कई मामलों में नौबत दांतों की सर्जरी तक पहुंच जाती है। जब आप दांत साफ नहीं करते हैं तो मैल और टैटार आपके मसूड़ों और दांतों में एक साथ सड़न पैदा करने लगते हैं। एक बार जब बैक्टीरिया आपके मुंह के आखिरी सिरे तक पहुंचता है तो ये आपके मसूड़ों पर हमला करना शुरू कर देता है। कुछ समय बाद दांत कमजोर हो जाते हैं और सड़न होने लगती है जिसके चलते दांत गिरने लगते हैं। 

इन सभी समस्‍याओं से बचना चाहती हैं तो रोजाना सुबह ब्रेकफास्‍ट करने से पहले ब्रश करने की आदत डालें। आपको यह आर्टिकल कैसे लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com