• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वेट गेन से जुड़े इन मिथ्स को सच मान बैठते हैं लोग, जानिए

 वजन बढ़ने से जुड़े ऐसे कई मिथ्स हैं, जिन्हें अक्सर लोग सच मान बैठते हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -22 Sep 2022, 18:52 ISTUpdated -22 Sep 2022, 18:52 IST
Next
Article
THE MYTHS ABOUT WEIGHT GAIN

आज के समय में हर व्यक्ति अपने वजन को लेकर असंतुष्ट रहता है। किसी को अपना वजन अधिक लगता है और वह वजन कम करने की जुगत में लगा रहता है तो कोई अपने आवश्यकता से कम वजन से परेशान है और वह अपना वजन बढ़ाना चाहता है। इसी वजन को कम या ज्यादा करने की जद्दोजहद में व्यक्ति कई तरह के मिथ्स के बारे में लोगों से सुनता है और बिना सोचे-समझे उन मिथ्स पर भरोसा कर लेता है।

हो सकता है कि आपने भी वेट गेन से जुड़े कुछ मिथ्स के बारे में सुना हो और आपने उन पर भरोसा कर लिया हो। लेकिन क्या आपने कभी उन मिथ्स की सच्चाई जानने का प्रयास किया है। अगर नहीं, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वेट गेन से जुड़े कुछ मिथ्स और उनकी असलियत के बारे में बता रहे हैं-

मिथ 1- वजन बढ़ाने के लिए आपको हाई कैलोरी जंक फूड खाना चाहिए।

weight gain

सच्चाई- जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें लगता है कि हाई कैलोरी जंक फूड खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा। यह सच है कि जंक फूड खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन वह आपको हेल्दी वेट गेन की जगह मोटापे की तरफ ले जाते है। इससे खाने से आपको फायदे से ज्यादा नुकसान होगा। जंक या प्रोसेस्ड फूड में ऐसे तत्व होते हैं जो आपके हार्मोन्स पर विपरीत असर डाल सकते हैं और कई तरह ही लाइफस्टाइल संबंधी डिसीज पैदा कर सकते हैं। इसलिए, ऐसे फूड्स से दूरी बनाना बेहद आवश्यक है। 

मिथ 2- कैलोरी बर्न को रोकने के लिए ना करें व्यायाम 

सच्चाई- जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है, उनके लिए वेट गेन करना काफी कठिन होता है। इसलिए, वह जिम जाना बंद कर देते हैं, ताकि उनकी कैलोरी बर्न ना हों और उनका वजन बढ़ने लगे। लेकिन यह वास्तव में आपके लिए काम नहीं आता है। दरअसल, जब आप व्यायाम करते हैं, तो यह वेट लॉस और वेट गेन दोनों में मददगार है। व्यायाम वास्तव में आपकी भूख को बढ़ा सकता है और मसल्स मास को भी बढ़ाने में मदद कर सकता है। अगर आप सही तरह से एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे आपको एक परफेक्ट बॉडी शेप पाने में मदद मिलती है। 

मिथ 3- फैट्स खाने से आप मोटे हो जाते हैं

food for weight gain

सच्चाई- आमतौर पर, हम सभी यह मानते हैं कि अगर हम फैटी फूड्स खाते हैं, तो इससे हम मोटे हो जाते हैं। वास्तव में, यह सत्य नहीं है। जो लोग वेट लॉस प्रोसेस में होते हैं, वे भी हेल्दी फैट्स को लिमिटेड मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कई लो फैट डाइट ऐसी होती है, जिनमें नमक, स्टार्च या शर्करा युक्त कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो इंसुलिन बढ़ाते हैं और वजन को बढ़ाते हैं। इसलिए, हेल्दी फैट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

मिथ 4- वेजिटेरियन या वेगन मसल्स बिल्डअप नहीं कर सकते।

exercises

सच्चाई- जो लोग बहुत अधिक लीन होते हैं और वह अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो वह सबसे पहले अपने मसल्स बिल्डअप पर फोकस करते हैं, ताकि उनका शरीर अधिक भरा हुआ व आकर्षक नजर आए। लेकिन अधिकतर लोगों का मानना यह है कि वेजिटेरियन या वेगन लोग मसल्स बिल्डअप नहीं कर सकते हैं जबकि नॉन-वेज फूड में प्रोटीन भरपूर होता है, जो मसल्स बिल्डअप में मददगार है।

हालांकि, यह सच नहीं है। जो लोग नॉन-वेज डाइट से दूर हैं वे भी मसल्स बिल्डअप कर सकते हैं। इसके लिए आपको सही स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ-साथ सोया प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन करना चाहिए।

तो अब आपको भी इन वेट गेन मिथ्स की सच्चाई के बारे में पता चल गया होगा। अब आप भी आंख मूंदकर किसी की बात पर भरोसा करने की जगह पहले उसकी सच्चाई को जानें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।