मां बनना हर महिला के लिए दुनिया का सबसे सुखद अहसास है। लेकिन प्रेग्‍नेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव के चलते महिलाओं की बॉडी में कई तरह के बदलाव  जैसे मूड बदलना, जी घबराना, थकान, बॉडी में सूजन आदि आते है। ऐसे ही कुछ बदलाव डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को महसूस होते हैं। जी हां जब कोई महिला मां बनती है तो डिलीवरी के बाद महिलाओं की बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं जैसे वजन का बढ़ना, बालों का झड़ना, झाइयां, कमजोरी आदि। इन बदलाव के बारे में महिलाओं को सही जानकारी होनी चाहिए ताकि महिलाएं अपनी बॉडी की अच्‍छे से केयर करके खुद को हेल्‍दी बना सकें। आज हम आपको डिलीवरी के बाद लगभग हर महिला की बॉडी में होने वाले ऐसे 5 बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानें कौन से है ये 5 बदलाव।

इसे जरूर पढ़ें: पहली डिलीवरी के बाद फिजिकल इंटिमेसी में इन '2 बातों' पर दें खास ध्यान

वजन बढ़ना
weight gain after delivery

आपने देखा होगा कि ज्‍यादातर महिलाएं डिलीवरी के बाद मोटी हो जाती है। जी हां डिलीवरी के बाद महिलाओं का वजन लगातार बढ़ने लगता है जिसके कारण वह मोटापे का शिकार हो जाती है। इससे महिलाएं खुद को अनहेल्‍दी महसूस करने लगती हैं। अगर आप वजन भी डिलीवरी के बाद काफी बढ़ गया है तो आपको इससे बचने के लिए रेगुलर एक्‍सरसाइज करनी चाहिए, कैलोरी फूड्स से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और अपनी बॉडी को पूरा आराम देना चाहिए। डिलीवरी के बाद महिलाओं को इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

कमजोरी

मां बनने के बाद महिलाओं में कमजोरी आने लगती हैं। जैसे कि हमने आपको बताया कि मां बनने के बाद महिलाएं बच्‍चे की केयर में इतना उलझ जाती हैं कि खुद को भूल जाती है। जबकि इस समय महिलाओं को अपनी हेल्‍थ का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि वह बेबी को ब्रेस्‍टफीडिंग कराती हैं और इस समय उसको पोषक तत्‍वों से भरपूर डाइट की जरूरत होती है। जी हां मां बनने के बाद महिलाओं की बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसके कारण महिलाओं को कमजोरी का सामना करना पड़ता है। महिलाओं को कमजोरी से छुटकारा पाने के लिए हेल्‍दी डाइट लेनी चाहिए और अपने रुटीन में एक्‍सरसाइज को भी शामिल करना चाहिए।

बालों का झड़ना
hair fall problem after delivery

ये समस्‍या तो ज्‍यादातर महिलाओं को डिलीवरी के बाद होती है। ऐसा हमारी बॉडी में मौजूद एस्ट्रोजेन हार्मोन का लेवल कम होने के कारण होता है। जी हां प्रेग्नेंसी के समय बॉडी में मौजूद एस्ट्रोजन नामक हार्मोन के बढऩे से जहां बालों का झड़ना बंद हो जाता है, बाल घने और चमकदार हो जाते हैं वहीं दूसरी ओर डिलीवरी के बाद हार्मोन लेवल कम होने लगता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को ओमेगा -3 और विटामिन ई युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए और साथ ही अपने बालों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

चेहरे पर सूजन

मां बनने के बाद कुछ महिलाओं के चेहरे पर सूजन की समस्या होने लगती है यह बदलाव महिलाओं की बॉडी में आयरन की कमी के कारण होता हैं। चेहरे की सूजन से बचने के लिए डिलीवरी के बाद महिलाओं को आयरन युक्त डाइट लेनी चाहिए ताकि चेहरे पर उत्पन्न हुए सूजन को दूर किया जा सकें।

इसे जरूर पढ़ें: Post pregnancy ऑफिस ज्वाइन करने से पहले जरूर पढ़ें यह Tips

हार्मोनल बदलाव
sad lady

प्रेग्‍नेंसी के दौरान ही नहीं डिलीवरी के बाद भी महिलाओं की बॉडी में हार्मोनल बदलाव आने लगते हैं। जिससे महिलाओं को कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ता है। हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं के पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं और मूड में बदलाव भी दिखाई देने लगते है। और तो और कई महिलाओं की नींद भी कम हो जाती है और कुछ डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। महिलाओं को इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अपने डाइट पर ध्‍यान देना चाहिए क्‍योंकि वह अपने शिशु की केयर में इतना खो जाती हैं कि खुद को भूल जाती है।

अगर आपकी अभी डिलीवरी हुई है तो इन बदलावों को जानकर आप अपना ध्‍यान रख सकती हैं।

All Image Courtesy: Pxhere.com