सोनम कपूर और सुधा चंद्रन जैसे कई मशहूर स्‍टार्स ने डायबिटीज को दी मात, जानिए कैसे

By Pooja Sinha08 May 2018, 12:10 IST

दुनिया भर में डायबिटीज खतरनाक गति से बढ़ रहा है, खासकर भारत में। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था: "दुनिया भर में भारत Diabetes capital बन गया है।" यहां तक कि युवा भी इसके प्रति immune नहीं हैं। निदान के बाद, कई डायबिटीज रोगियों को modified dietary requirements, एक्‍सरसाइज और चिकित्सा कार्यक्रम के साथ तालमेल रखना मुश्किल लगता है। इस प्रकार, एक अवधि में, वे मधुमेह की जटिलताओं और medical attention की बढ़ती जरूरतों के शिकार हो जाते हैं।

हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जिन्‍होंने अपनी लाइफस्‍टाइल, डाइट, एक्‍सरसाइज और मेडिसिन को संशोधित किया है ताकी उनकी लाइफ में डायबिटीज हस्‍तक्षेप ना कर सकें। ऐसी कई बड़ी हस्तियां भी है जिन्होंने अपनी एक्‍सरसाइज और खान-पान की आदतों में सुधार के साथ डायबिटीज को पूरी तरह से कंट्रोल में रखा हुआ है। आइये हम आपका परिचय कराते हैं कुछ ऐसी ही हस्तियों से, जिन्होंने डायबिटीज को हरा दिया है।

सोनम कपूर

लाखों दिलों पर राज करने वाली सोनम कपूर बचपन से ही डायबिटीज की शिकार हैं। उन्हें इन्सुलिन लेना पड़ता है। लेकिन एक्सरसाइज, अच्‍छी डाइट और योग से उन्होंने खुद को चुस्त दुरुस्त बनाकर रखा है।

सुधा चंद्रन

फिल्म अभिनेत्री सुधा चंद्रन जो कि कार एक्सीडेंट में अपना पैर कट जाने के बावजूद शानदार डांस करती हैं। इन्‍होंने "नाचे मयूरी" में जबरदस्त अभिनय करके हिंदी सिनेमा के दर्शकों पर कभी न मिटने वाली छाप छोड़ी दी थी, डायबिटीज से पीड़ित हैं। लेकिन दवाओं और रेगुलर एक्‍सरसाइज से उन्होंने खुद को चुस्त- दुरुस्त रखा है।
Celebrities diabetes health i

कमल हासन

फिल्म अभिनेता कमल हासन टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित है। लेकिन उन्होंने इस रोग को कभी खुद पर हावी नहीं होने दिया। वह डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए योग करते हैं। आज कमल हासन दक्षिण भारत में डायबिटीज के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

Watch more: इन Bollywood stars ने जीती कैंसर से जंग

गौरव कपूर

गौरव कपूर वीजे और एंकर है। इन्हें 22 साल की उम्र में पता चला कि वे टाइप-2 डायबिटीज से ग्रस्‍त हैं। जब उन्हें इस बीमारी का पता चला तो उन्होंने इससे मुकाबला करने का मन बना लिया। उन्होंने योग और साधना का सहारा लिए जिससे वे फिट रहें और अपने खान पान पर नियंत्रण रखा।

फवाद खान

फिल्म खुबसूरत में सोनम कपूर के साथ नजर आने वाले पाकिस्तानी फिल्म अभिनेता फवाद खान भी डायबिटीज से पीड़ित हैं। फहद को यह रोग 17 साल की उम्र में ही लग गया था। पाकिस्तान के बाद भारत में भी धूम मचाने वाले फवाद ने इन्सुलिन, अपने रूटीन और खान-पान को व्यवस्थित करके इस रोग को पूरी तरह से काबू में रखा है।
डायबिटीज आपका स्‍टेटस नहीं बल्कि आपकी लाइफस्‍टाइल पर निर्भर है और उसपर काबू पाना मुमकिन है।

Credits

Producer: Rohit Chavan
Editor: Anand Sarpate