हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के फैट होते हैं और हर एक का काम करने का तरीका सेट होता है। फैट शरीर में गर्मी पैदा करने का काम करता है। हालांकि आमतौर पर हम सिर्फ एक ही फैट के बारे में जानते हैं, जिसे व्हाइट टिश्यू यानी WAT के रूप में भी जाना जाता है। इस तरह के फैट ड्रॉपलेट्स के रूप में एनर्जी स्टोरेज का अनुकरण करती है, जो शरीर के कुछ हिस्सों में बंटी और एकत्र होती है। 

हालांकि शरीर में अधिक व्हाइट फैट होने से वजन बढ़ सकता है, इससे मोटापा, डायबिटीज, और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि हमारे शरीर में एक और तरह का फैट होता है, जो पॉपुलर तो नहीं लेकिन यह आपको मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारियों से बचाने का क्षमता रखता है। हम बात कर रहे हैं ब्राउन फैट की, आइए जानते हैं क्या है ब्राउन फैट।

क्या है ब्राउन फैट

brown fat

ब्राउन फैट को BAT (ब्राउन वसा ऊतक) कहा जाता है, जो शरीर में व्हाइट फैट के साथ जमा होता है। हालांकि शरीर के अंदर सफेद फैट की तुलना में यह फैट कम होता है। व्हाइट फैट की तुलना में ब्राउन फैट में माइटोकॉन्ड्रिया की मात्रा अधिक होती है, क्योंकि माइटोकॉन्ड्रिया सेल का पॉवर हाउस है, यह विशेषता ऊष्माजनन की प्रक्रिया के जरिए कैलोरी को बर्न करने के बाद हीट के उत्पादन को बढ़ावा देती है। ब्राउन फैट कैलोरी को बर्न करने में मदद करती है, साथ ही मोटापा और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने में भी मदद करता है। रिसर्च के अनुसार ब्राउन फैट ओबेसिटी और डायबिटीज के लिए थैरिपी की तरह काम करता है और उससे छुटकारा दिलाने में मदद करता है। ब्राउन फैट कई तरीके से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है।

डायबिटीज से बचाएं

stop diabetics

ब्राउन फैट को एक अच्छा फैट माना जाता है, और यह शरीर में इंसुलिन के लेवल में सुधार और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह डायबिटीज टाइप 2 के विकास के जोखिम को भी कम कर सकता है। हाइपरलिपिडिमिया के विकास का जोखिम कम हो जाता है क्योंकि फैट ब्लड से बाहर हो जाता है। वहीं कई ऐसे फूड आइटम और मसाले हैं, जिनमें ब्राउन फैट पाया जाता है, जिसका सेवन आप कर सकती हैं।

मोटापे से पाएं छुटकारा

stop obesity

ऐसा जरूरी नहीं कि फैट की वजह से चर्बी बढ़ने लगती हैं बल्कि कुछ फैट आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद करते हैं। ब्राउन फैट उन्हीं में से एक है, जो कैलोरी बर्न करने में सहायक है। इसके अलावा यह न सिर्फ आपको मोटापे से बचाएगा बल्कि वजन बढ़ने और मैनेज करने में भी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें: हर मां के सामने आते हैं ये कॉमन Breastfeeding challenges

Recommended Video

ब्राउन फैट का उत्पादन

healthy diet for life

ब्राउन फैट को हीट ऑर्गन भी कहा जाता है, जो शरीर में बहुत कम होता है। वहीं अगर आप चाहें तो इसका उत्पादन बढ़ा सकती हैं। बैलेंस डाइट, पौष्टिक आहार, एक्सरसाइज और शरीर को ठंडे तापमान में डालकर इसका उत्पादन बढ़ा सकते हैं। वहीं एक्सरसाइज की इंटेंस्टिटी की वजह से बॉडी पहले की तुलना में अधिक एक्टिव भी नजर आएगी।

इसे भी पढ़ें: बच्चे की लंबाई पर पॉजिटिव इफेक्ट डालते हैं यह हैक्स, जानिए आप भी

हेल्दी लाइफस्टाइल

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आपके शरीर में ब्राउन फैट का होना बहुत जरूरी है। एक बैलेंस डाइट के साथ-साथ एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बीमारियों को दूर करने और शरीर को स्वस्थ और लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। बिग बॉस जुड़ी और भी अपडेट्स जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिदंगी से।