परिवार की नींव हैं आप, अपनी अहमियत पहचानें और आज ही करवाएं अपना ब्रेस्‍ट examination

By Pooja Sinha02 Feb 2018, 20:13 IST

हर साल 4 फरवरी को वर्ल्‍ड कैंसर डे मनाया जाता है। यह दिन इसलिए मनाया जाता है ताकी लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक किया जा सकें। जी हां लोगों को शिक्षित करने, इस रोग के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दुनिया भर में सरकारों और व्यक्तियों को समझाने तथा हर साल लाखों लोगों को मरने से बचाने के लिए मनाया जाता है। हम आपको ब्रेस्‍ट कैंसर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

भारत में हर साल ब्रेस्‍ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं की संख्या में से इज़ाफा हो रहा है। यहां यह समझना बेहद जरूरी है कि अलग-अलग महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर के अलग-अलग लक्षण पाए जाते हैं। इस बारे में हमने प्रोफेसर एंड हेड ऑफ ऑन्‍कोलॉजी के डॉक्‍टर शिशिर शेट्टी से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि ब्रेस्‍ट कैंसर एक लाइफस्‍टाइल से जुड़ी समस्‍या है। जैसे वेस्‍टर्न लाइफस्‍टाइल, डाइट, मोटापा इन शहरी समस्‍याओं से ब्रेस्‍ट कैंसर हो सकता है। इसके साथ ही उन्‍होंने हमें इसके लक्षण, बचाव और इलाज के बारे में भी बताया। आइए हमारे साथ आप भी जानें।

Watch more: आज से ही घर पर करें breast self examination

ब्रेस्‍ट कैंसर के लक्षण

डॉक्‍टर शिशिर शेट्टी का कहना हैं कि शुरूआत में ब्रेस्‍ट कैंसर में कोई लक्षण नजर नहीं आते है। सिर्फ ब्रेस्‍ट में गांठ नजर आती है लेकिन जरूरी नहीं कि वो ब्रेस्‍ट कैंसर ही हो। लेकिन अगर ब्रेस्‍ट में गांठ हो तो उसका टेस्‍ट करना बहुत जरूरी होता है।

breast cancer health video i

ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज

कुछ साल पहले ब्रेस्‍ट कैंसर होने के बाद पूरी ब्रेस्‍ट को निकालते थे, लेकिन अब पूरी ब्रेस्‍ट निकालना जरूरी नहीं है उसका कुछ अंश निकाला जा सकता है। आजकल ब्रेस्‍ट कंज़र्वेटिव इलाज, रिकंस्‍ट्रक्‍शन सर्जरी, रेडिएशन कीमोथेरेपी और अन्‍य तकनीकों के सहारे ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज किया जा सकता है।

ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाव

किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए शारीरिक और मानसिक फिट होना बहुत जरूरी है। ऐसा ही कुछ ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाव के लिए भी जरूरी है। इसके लिए आप रेगुलर एक्‍सरसाइज करें, योग करें या रनिंग करें या फिर किसी भी प्रकार की एक्‍सरसाइज करें। जिससे आपकी बॉडी का वेट कंट्रोल में रहें।

महिलाओं के लिए एक जरूरी सलाह

महिलाएं परिवार का महत्‍वपूर्ण सदस्‍य होती है। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि वह अपनी सेहत का ख्‍याल रखें। वह अपनी ब्रेस्‍ट का परीक्षण या कैंसर चेकअप या सिर्फ बुखार भी आए तो भी अपना चेकअप जरूर करवाएं क्‍योंकि आप अपने परिवार का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। शायद आप खुद भी नहीं जानती हैं कि आप अपने परिवार के लिए क्‍या मायने रखती हैं।

Credits 

Producer: Rohit Chavan   
Editor: Anand Sarpate