सेहत को दुरुस्त रखने के लिए दालों का सेवन करते रहना बेहद अच्छा माना गया है। यूं तो विभिन्न प्रकार के दालों के सेवन से कई तरह के पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं, लेकिन अगर बात करें मूंग दाल और उड़द दाल की तो ये अन्य दालों से अधिक सेहतमंद हो सकती हैं। 

एक तरफ ग्रीन मूंग दाल में विटामिन-बी, सी, पॉटेशियम, कैल्शियम मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है तो वहीं ब्लैक उड़द दाल भी सेहत के लिए बेहतरीन दाल मानी जाती है। आज इस लेख में आयुर्वेद की डॉक्टर रेखा राधामोनी ग्रीन मूंग दाल और ब्लैक उड़द दाल के फायदे के साथ-साथ उनके अंतर के बारे में भी बताने जा रही हैं, तो आइए जानते हैं।    

मूंग दाल और उड़द दाल में अंतर 

benefits of mung and urad dal as per ayurveda isnide

डॉक्टर राधामोनी के अनुसार दोनों ही दाल प्रोटीन से भरपूर होती है और दोनों को पकाने का तरीका भी लगभग बराबर ही होता है। लेकिन, इन दोनों का अलग-अलग रंग होने के साथ-साथ पाचन तंत्र पर भी अलग-अलग रूप में प्रभाव डालते हैं। इसके अलावा दोनों ही डाइजेस्ट में अलग समय लेती हैं।

इसे भी पढ़ें: मिल्क शेक के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद, आप भी जानें

मूंग दाल के बारे में 

benefits of mung and urad dal as per ayurveda inside

राधामोनी के अनुसार मूंग दाल सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होने के साथ-साथ आसानी से पच भी जाती है। यह अन्य दाल से लाइट होती है और पेट के लिए सही मानी जाती है। इसके अलावा राधामोनी के अनुसार मूंग दाल उनके लिए सही हो सकती है जिनका पाचन तंत्र कमज़ोर है। इसके सेवन से पेट भी हल्का रह सकता है।

Recommended Video

उड़द दाल के बारे में 

benefits of mung and urad dal as per ayurveda inside

मूंग दाल के मुकाबले उड़द की दाल हेवी होती है। राधामोनी के अनुसार मूंग दाल के मुकाबले उड़द दाल डाइजेस्ट होने में अधिक समय लगता है। लेकिन, उड़द की दाल हड्डी को मजबूत करने के साथ-साथ इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद हो सकती है। ऐसे में अपने पाचन तंत्र के अनुसार दाल का सेवन आप कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: गैस की समस्या से परेशान हैं तो भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन

नोट: ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@freepik)