केला खाने के बाद आप उसके छिलके का क्या करते हैं? 

अगर आपका जवाब है कि आप उसे फेंक देते हैं, तो अब से ऐसा मत करिएगा क्योंकि केले का छिलका बड़े काम का होता है। आप केले के छिलके का इस्तेमाल त्वचा की सुंदरता बढ़ाने और बालों को मजबूत बनाने के लिए तो कर ही सकती हैं, साथ ही यह सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है। 

नहीं....नहीं हम आपको केले का छिलका खाने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि आप बिना खाए ही केले के छिलके का इस्तेमाल सेहत से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकती हैं। केले के छिलके का ऐसा ही एक प्रयोग फेमस न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली सभरवाल ने भी बताया है। सोनाली ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की है, जिसमें उन्‍होंने बताया है कि कैसे केले के छिलके को खाए बिना ही आप गले के दर्द में राहत पा सकती हैं। 

तो अगर सर्दी-खांसी की वजह से आपके गले में भी दर्द हो रहा है, तो आप भी इस नुस्खे को आजमा कर देख सकती हैं। यह बहुत ही आसान है और इससे आपको कितना फायदा मिलेगा, यह तो नुस्खे को आजमाने के बाद ही पता चल पाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: केले के छिलके के पानी से दूर करें अपनी ये 5 परेशानी

banana cure sore throat

कैसे करें केले के छिलके का इस्तेमाल 

  • सबसे पहले आपको केले के छिलके को चार भागों में कर लेना है। आप पुराने केले के छिलके का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। मगर पुराने केले के छिलके से गंध आएगी, इसलिए बेहतर होगा कि आप नया केले का छिलका ही इस्तेमाल करें। 
  • अब आप तवे को गैस पर चढ़ाएं और उस पर केले के छिलके को गर्म करें। ध्‍यान रखें कि आपको केले का छिलका तेज आंच पर गर्म नहीं करना है। 
  • जब केले का छिलका गर्म हो जाए तो आपको एक टॉवल या कॉटन का थिक कपड़ा लेना है। इस कपड़े में आपको गर्म केले के छिलकों को रैप करना है और फिर कपड़े को फोल्ड करना है। 
  • इसके बाद आप इस कपड़े को गले में लगाएं। अगर कपड़ा इतना बड़ा है कि आप उसे गले में रैप कर सकती हैं, तो यह और भी अच्‍छी बात है। इसके साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना है कि क्या आपकी त्वचा केले के छिलके की गरमाहट को झेल पा रही है या नहीं। 
  • अब आप जब तक कपड़ा गरम है, तब तक गले की सिकाई करें। 
 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shonali Sabherwal (@soulfoodshonali)

ये सावधानी बरतें

  • इस तरह से गले की सिकाई केवल तब करें, जब आपको सर्दी-खांसी की वजह से गले में खराश और दर्द हो रहा हो। यदि आपको गले से जुड़ी कोई और समस्‍या है तो ऐसा हरगिज़ न करें। 
  • केले के छिलके से गले की सिकाई करने के बाद आपको कुछ समय के लिए गले को दूसरे कपड़े से ढक लेना चाहिए। 
  • सिकाई के बाद ठंडा पानी हरगिज़ न पीएं, इससे सिकाई का पूरा असर उल्‍टा पड़ जाएगा। 

इस काम भी आ सकता है केले का छिलका 

  • आंखों की थकावट दूर करने के लिए आप केले के छिलकों फ्रिज के अंदर रखें और जब वह ठंडे हो जाएं तो आंखों की सिकाई करें। 
  • अगर आपको पैरों में दर्द हो रहा है और आप उसकी सिकाई करना चाहते हैं, तो केले के छिलकों को गर्म करके एक कपड़े में बांध लें और फिर सिकाई करें। 
  • यदि आपको घाव हो गया है और उसमें सूजन आ रही है, तो ताजे केले के छिलके को घाव पर रख लें। 

 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।