विटामिन हमारे बॉडी के लिए बेहद जरूरी होते हैं क्‍योंकि ज्‍यादातर विटामिन शरीर के अंगों को सही तरीके से काम करने में हेल्‍प करते हैं। इनकी कमी के चलते हमें कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती हैं। जी हां मानव शरीर अलग-अलग पोषक तत्‍व से मिलकर बना है। मानव शरीर से जुड़ी किसी भी क्रिया को करने के लिए पोषण की जरूरत होती है। ये पोषण एनर्जी प्रदान करते हैं। पोषण अलग-अलग तरह के होते हैं जैसे-कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल, कैल्शियम आदि। विटामिन भी पोषण में से एक है और यह पोषण का एक बड़ा भाग है। विटामिन भी कई तरह के होते हैं और जब इनमें से किसी भी प्रकार की शरीर में कमी हो जाए तो उसे विटामिन की कमी कहा जाता है। और आप विटामिन की कमी को अपने चेहरे से ही जान सकती हैं। जी हां लेकिन कभी-कभी यह बताने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपमें एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी है, शीशे में देखना है। विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन की कमी के संकेत अक्सर आपके चेहरे पर दिखाई देते हैं! आइए चेहरे पर दिखाई देने वाले ऐसे ही 5 विटामिन से जुड़े लक्षणों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: उम्र हो चुकी हैं 35 के पार तो अपनी डाइट में शामिल करें ये विटामिन्‍स और मिनरल्‍स

पीला चेहरा

vitamin deficiency symptoms pale skin

अगर आपको अपना चेहरा हल्‍का पीला दिखाई दे रहा हैं तो यह विटामिन बी-12 की कमी का संकेत हो सकता है। अपनी जीभ को चेक करें। इसमें थोड़ा ऊबड़ दिखाई देगा। अगर यह पूरी तरह से स्‍मूथ है तो यह B12 की कमी का एक और संकेत है। इस विटामिन की कमी से थकान और मेमोरी कमजोर हो सकती है। वेजिटेरियन में इसकी सबसे ज्‍यादा कमी पाई जाती है। विटामिन बी 12 की कमी आप पशु स्रोतों से पूरी कर सकती है। इसके सबसे अच्छे स्रोतों में फिश, शैलफिश, जैविक मुर्गी और अंडे शामिल हैं। आप विटामिन बी-12 के लिए सप्लीमेंट भी ले सकती हैं।

ड्राई हेयर

vitamin deficiency hair loss

अगर आपको भी ड्रैंडफ, ड्राई स्किन, ड्राई बाल और बालों का झड़ना आदि जैसी समस्‍याएं हैं तो यह सभी लक्षण विटामिन बी-7 या बायोटिन की कमी के हो सकते है। बहुत अधिक मात्रा में एंटीबायोटिक्स लेने से आंतों के बैक्टीरिया बाधित होने से ऐसा हो सकता हैं। इसकमी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में फूलगोभी, अंडे की जर्दी और मशरूम को शामिल करें क्‍योंकि यह इस विटामिन के अच्छे स्रोत हैं।

सूजी हुई आंखें

vitamin deficiency symptoms puff eyes

आपके चेहरे पर सूजी आंखों का होना शरीर में पोषक तत्वों की कमी दिखाता है। सूजी हुई आंखें और फूले हुए पैर आयोडीन की कमी के संकेत हो सकते हैं। अन्‍य लक्षणों में वजन बढ़ना, ड्राई स्किन कमजोर नाखून आदि शामिल है। आपका शरीर थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन करने के लिए आयोडीन का उपयोग करता है। इस कमी को दूर करने के लिए मछलियां और आयोडीन युक्त सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करें। कुछ विशेषज्ञ आयोडीन की कमी को "मूक महामारी" कहते हैं।

पीले होंठ

vitamin deficiency symptoms dry lips

अपने होठों के अंदर, अपने मसूड़ों और अपनी मसूड़ों के नीचे के अंदर की तरह चेकअप करें। अगर वे आपको पीले दिखाई देते हैं तो यह आयरन की कमी का संकेत हो सकता है। हालांकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आयरन का लेवल कम होने की संभावना अधिक होती है। यह अजीब क्रेविंग का कारण बनता है। इसकी कमी के चलते मिट्टी, चोक या बर्फ खाने का मन कर सकता है। आयरन एक जरूरी मिनरल है। यह शरीर की प्रत्येक सेल में पाया जाता है। यह आपके ब्‍लड में ऑक्सीजन को आपके टिश्‍यु तक पहुंचाता है। पीरियड्स में हैवी ब्‍ल‍ीडिंग होने वाली महिलाओं में आयरन की कमी होने पर महिलाओं के पीरियड्स में हैवी ब्‍लीडिंग होती है। अपने भोजन में पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें, इससे पीले होंठ और मसूड़ों की परेशानी दूर होगी।

इसे जरूर पढ़ें: किस विटामिन की कमी से कौन सी बीमारी होती है, क्विज खेलें और जानें

मसूड़ों से ब्लीडिंग

यह एक ऐसी कमी को इशारा करता है जिसे आपको कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। जी हां यह विटामिन सी की कमी की ओर इशारा करता है। विटामिन सी अक्सर इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाला माना जाता है। लेकिन इसकी कमी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती है। जिसमें मसूड़ों से ब्‍लड आना, भंगुर बाल, और मसल्‍स आदि जैसे लक्षण शामिल है। गंभीर विटामिन सी की कमी स्कर्वी का कारण बनती है। इससे दांत बाहर गिर सकते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल करें।  

अगली बार शीशे में ध्‍यान से देखें। अगर आपको भी अपने चेहरे पर कोई बदलाव महसूस हो तो यह विटामिन की कमी का संदेह हो सकता है तुरंत अपने डॉक्‍टर संपर्क करें।