महिलाएं को दोहरी जिम्‍मेदारी निभानी होती है, इसलिए उन्‍हें अपना खास ध्‍यान रखना चाहिए। लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं दिन-भर के कामों को करने के बाद इतना थक जाती है कि खान-पान की तो अनदेखी करती ही हैं, साथ ही सोते समय भी ऐसे ही सो जाती है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि ऐसा करना आपको बीमार कर सकता है। जी हां महिलाओं को रात को सोते समय कुछ चीजों को उतारकर सोना चाहिए, नहीं तो वह गंभीर बीमारी का शिकार हो सकती है। आइए जानें कौन सी है ये 5 चीजें। 

अगर आप भी ऐसी महिलाओं में से एक है जो रात को मेकअप साफ किए बिना सो जाती है या बालों में पिन, अंडरगार्मेंट्स या कांटेक्‍स लेंस लगाकर सो जाती है तो सावधान हो जाए। क्‍योंकि ऐसा करना आपकी बॉडी को बीमार कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर चाहती हैं कि रात में आए गहरी नींद तो आजमाएं ये 10 उपाय

sound sleep health inside  

कांटेक्ट लेंस

जैसे कि हमने आपको बताया कि कुछ महिलाएं इतना थकी होती है कि वह कांटेक्‍ट लेंस लगाकर सो जाती है। जबकि सोते समय कभी भी कांटेक्ट लेंस नहीं पहनना चाहिये क्योंकि ऐसे में वे अपनी जगह से खिसककर इधर-उधर भी शिफ्ट हो सकते हैं। साथ ही सोते हुए आंखों में लेंस के लगे होने से कार्निया से जरूरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है जिससे इंफेक्‍शन होने का खतरा हो सकता है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेचेस्टर द्वारा कराए गए शोध में सामने आया कि लेंस लगाकर सोने वाली महिलाओं में केराटाइटिस इंफेक्‍शन होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि सिलिकन हाइड्रोजैल लेंस के साथ सोते हैं उनमें केराटाइटिस जैसे इंफेक्‍शन होने की आशंका कम होती है क्‍योंकि कुछ सिलिकन हाइड्रोजेल लेंस पूरी रात भी पहने जा सकते हैं।

sound sleep health inside

टाइट कपड़े विशेष रूप से अंडरगार्मेंट्स

डॉक्‍टर भी इस बात को कहते हैं कि रात में सोते समय ढीले और साफ कपड़े पहनकर सोना चाहिए। थकावट के चलते उन्‍हीं कपड़ों में सो जाने से आपको नुकसान हो सकता है क्‍योंकि रोजाना शाम तक आपके कपड़े धूल और गंदगी से भर जाते हैं और पसीने के कारण उसमें चिपक जाते हैं, इसलिए साफ़ कपड़े पहनें। इसके अलावा महिलाएं आमतौर पर दिनभर अंडरगार्मेंट्स पहने ही रहती हैं और रात में भी इन अंडरगार्मेंट्स को पहनकर सो जाती है। लेकिन इससे प्राइवेट पार्ट्स का टेंपरेचर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में ज्यादा होता है। साथ ही यहां नमी की भी आशंका बनी रहती है, जिससे कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। बिना कपड़ों के सोने से इन अंगों में इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है।

sound sleep health inside

बालों में लगाने वाली चीजें

अधिकतर भारतीय महिलाये घर पर भी नोज रिंग, बड़े-बड़े इयर रिंग, गोल्ड की मोटी चैन और कंगन जैसे ज्‍लैवरी पहने हुए रहती हैं, यहां तक कि सोते समय उन्हें उतारती नहीं हैं। इसके अलावा कई महिलाये हेयर पिन, जूड़ा पिन और क्लिप्स जैसी चीजें जिन्हें दिन-भर बालों में लगाये रहती हैं, रात को भी सोते समय लगाकर सो जाती है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि इन्‍हें लगाकर सोने से नींद तो खराब होती ही है साथ ही इनके चुभने का डर होता है। जिसमें घाव बनने से आपको इंफेक्‍शन का डर भी रहता है। इसलिए इन्हें सोने से पहले ज़रूर निकाल लेना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: तकिया लेकर सोती हैं? तो आज से इस आदत को बदल दें, होंगे ये फायदे

मेकअप लगाकर सोना

दिन-भर में आपने चाहे जितना मेकअप किया हो लेकिन रात में सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह उतार देना चाहिए। क्‍योंकि सुबह से रात तक अगर आप मेकअप में रहती हैं तो स्किन पर मेकअप का बुरा असर भी हो सकता है, इसलिए कोशिश यही करना चाहिए कि रात को सोते समय चेहरे को अच्छे तरीके से साफ कर लें ताकि मेकअप आपके चेहरे पर रात-भर न रहे। रात-भर अगर आप मेकअप को चेहरे पर लगा छोड़ देंगी तो इसका बुरा प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ सकता है। अगर आप अपने चेहरे पर होने वाले कील−मुंहासों से परेशान हैं तो इसके पीछे रात में मेकअप रिमूव न करना भी है। वास्तव में, जब आप रात में सोने से पहले मेकअप नहीं उतारतीं तो उससे आपकी स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और फिर स्किन में कई तरह की समस्याएं हो सकती है। 

अगर आप भी इन चीजों के साथ सोती हैं तो सावधान हो जाए। कहीं ये आपकी हेल्‍थ को नुकसान ना पहुंचा दें।