अधिकांश स्वास्थ्य समस्याओं का एक सामान्य कारण पेट में गड़बड़ है। इसलिए आपके पेट में कोई समस्या समग्र स्वास्थ्य का अच्छा संकेत नहीं है। लेकिन शुक्र है, कुछ गलत होने पर आपका पेट कुछ शुरुआती संकेत देता है। इनमें पेट में असहज दर्द, दुखन और आवाजें शामिल हैं। 

समय पर डायग्‍नोज और ट्रीटमेंट पाने के लिए, इन चेतावनी संकेतों को पहचानना सीखें जो गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकते हैं। आइए पेट खराब होने के इन संकेतों के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें।

काला मल

नॉर्मल और हेल्‍दी मल त्याग करना अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है। इसमें कोई भी बदलाव मतलब परेशानी। काला और रुका हुआ या ब्‍लड से लथपथ मल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में रक्त वाहिकाओं से ब्‍लड बहने का एक संभावित संकेत है। यह तब होता है जब ब्‍लड ट्रैक्ट में तब तक रहता है जब तक कि वह बाहर नहीं निकल जाता।

बवासीर, गंभीर कब्ज या अल्सर के कारण भी मलाशय से ब्‍लीडिंग हो सकती है। बवासीर की समस्‍या आमतौर पर खतरनाक नहीं होती हैं, लेकिन मलाशय से खून बहना कोलन कैंसर जैसी अंतर्निहित बीमारी का संकेत हो सकता है। मलाशय से ब्‍लीडिंग या खूनी डायरिया भी क्रोहन रोग, आंत्र की सूजन संबंधी बीमारी का संकेत हो सकता है, जो घातक हो सकता है क्योंकि यह अत्यधिक वजन घटने का कारण बनता है।

इसे जरूर पढ़ें:आप पेट से परेशान हैं या फिर आपका पेट आपसे?

कमर का बढ़ना या कम होना

upset stomach reasons weight loss

क्या आपकी पैंट अचानक पहनने के लिए बहुत टाइट हो गई है? हो सकता है कि आपने वजन नहीं बढ़ाया हो, लेकिन सिर्फ एक फूला हुआ पेट हो। यह तब होता है जब पेट में गैस आंत्र पथ से बाहर निकलने में असमर्थ होती है, जो आंत्र रुकावट का संकेत देती है। 

नतीजतन, आपको गंभीर कब्ज का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें मल कठोर हो जाता है और आंत में रहता है। जब मल पदार्थ अंदर रहता है, तब आपका पेट फूला हुआ और सूज जाता है, जिससे ऐंठन होती है।

क्या आपका पेट फूल रहा है जबकि आप अपना वजन कम कर रहे हैं? यह भी एक आंत्र रुकावट या पेट में संक्रमण का संकेत है।

Recommended Video

मतली और वेट लॉस 

यदि आप अक्सर अपने मुंह में दुर्गंध महसूस करती हैं और उल्टी करने का मन करता है, तो इस बात की संभावना ज्‍यादा होती है कि आपके पेट में गड़बड़ है। जब गैस्ट्रिक बाधित हो जाता है, तो पेट में भोजन और गैस जमा हो जाती है। इससे उल्टी और कब्ज की समस्‍या होने लगती है और यह आपको भरा हुआ महसूस कराता है और भोजन के प्रति नापसंदगी पैदा होती है। 

आपको तेजी से वजन कम होने का अनुभव होता है। साथ ही आपको डिहाइड्रेशन, सांस लेने में कठिनाई, अत्यधिक पसीना और पीली त्वचा का भी अनुभव कर सकती हैं।

पेट में रुकावट का एक संभावित कारण अल्सर है, जिससे पेट में सूजन हो सकती है। यदि स्थिति गंभीर है, तो आपको डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए। समय पर डायग्‍नोज और ट्रीटमेंट के बिना, आप गंभीर वजन घटाने का अनुभव करेंगे। याद रखें, पेट या आंत्र रुकावट भी अंतर्निहित कैंसर का संकेत हो सकता है।

बदबूदार पाद, डकार और पेट में गड़बड़

burping

फार्ट्स और बर्प्स ऐसे लक्षण हैं जिन्हें आमतौर पर सामान्य के रूप में अनदेखा कर दिया जाता है। लेकिन, अगर आपको बार-बार डकार आने, पेट खराब होने, पेट की परेशानी और पादने की बढ़ी हुई आवृत्ति के साथ दर्द का अनुभव होता है, तो आपको शायद आपको तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करने की आवश्यकता होती है। 

बर्प्स और पेट फूलना अपच का संकेत है। जब पेट के एसिड और पाचन एंजाइम का लेवल कम हो जाता है, तब भोजन पूरी तरह से पच नहीं पाता है और आंतों से निकलने वाली गैस से दुर्गंध आती है।

इसे जरूर पढ़ें: पेट दर्द और पाचन की समस्याओं को 2 मिनट में दूर करेगा ये आसान आयुर्वेदिक नुस्खा

पेट में एसिड का लगातार लो लेवल पैंक्रियाटाइटिस अपर्याप्तता का कारण बन सकता है, जो खाद्य पदार्थों के अनुचित पाचन, खाद्य पदार्थों से वसा अवशोषण और भूख में कमी का कारण बनता है।

यदि सही समय पर समस्‍या को पकड़ लिया जाए, तो आप इनमें से अधिकांश लक्षणों को ठीक कर सकते हैं और स्वास्थ्य जोखिमों को दूर रख सकती हैं। अपने स्वास्थ्य के लिए आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकती हैं, उसमें अनियमित मल त्याग, अपने शरीर, भूख, स्वाद या गंध की धारणा में बदलाव, पेट फूलना, बहुत ज्‍यादा पसीना आना या अपनी आवाज में बदलाव में नजर रखना है। यदि इनमें से कोई भी परिवर्तन प्रमुख हैं तो अपने डॉक्टर से मिलें।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com & Shutterstock.com