आजकल ज्‍यादातर महिलाओं को शरीर में कमजोरी महसूस करती है और बढ़ती उम्र की महिलाओं में तो यह समस्‍या बहुत ज्‍यादा देखने को मिलती है। खासतौर पर 30 की उम्र के बाद तो महिलाओं को बहुत ज्‍यादा कमजोरी महसूस होती है। इसके लिए खान-पान में गड़बड़ी, एक्‍सरसाइज की कमी और हमारे बदलते लाइफस्‍टाइल को जिम्‍मेदार माना जाता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आपकी सुबह की जाने वाली कुछ गलतियां भी आपके शरीर को कमजोर बना देती है। जी हां कुछ महिलाएं सुबह उठकर जल्‍दबाजी में कुछ ऐसी ग‍लतियां करती हैं, जिसके कारण 30 की उम्र के बाद उनका शरीर कमजोर होने लगता है। आज हम आपको ऐसी कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें सुबह उठते ही करने से शरीर बेहद कमजोर हो जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: रात की जगह सुबह करेंगी ये 6 काम तो अच्छी बनी रहेगी सेहत

मोबाइल का इस्‍तेमाल

using mobile health INSIDE

आंख खुली नहीं कि मोबाइल देखने लग गए। जी हां आजकल ज्‍यादातर महिलाओं की आदत होती है कि वह उठते ही सबसे पहले अपने मोबाइल को चैक करती हैं। जी हां आजकल के समय में मोबाइल हर किसी के लाइफ का अहम हिस्सा बन चुका हैं। हम हर समय फोन का इस्तेमाल करते हैं। फोन से इतना जुड़ गए हैं कि रात को सोने से पहले और सुबह उठते ही हमें सिर्फ अपना फोन ही नजर आता है। लेकिन क्‍या आप जानती है कि ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। यूनाइटेड किंगडम में करीब 2000 लोगों पर किए गए सर्वे से पता चला है। इस सर्वे में पाया गया कि जो महिलाएं सुबह उठकर फोन का इस्तेमाल करती हैं उनके दिन की शुरुआत स्ट्रेस से होती है। जिसके कारण उन्हें अपने काम करने में कई दिक्कतें आती हैं। इसके अलावा इससे आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कमजोर हो जाती है।

उठते ही चाय पीना

drinking bed tea INSIDE

ज्‍यादातर लोगों की सुबह बैड टी के बिना नहीं होती है। खासतौर पर महिलाओं के दिन की शुरुआत तो बिना चाय के होती ही नहीं है। अगर वह सुबह के समय चाय नहीं पीती हैं तो पूरा दिन उनके सिर में दर्द होता रहता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि पेट में गैस, एसिडिटी और कब्ज की बीमारी हो सकती है। इसलिए सुबह उठकर पानी पिएं। और उसके बाद ही चाय पिएं। इसके अलावा रिसर्च से इस बात की जानकारी भी मिली हैं, खाली पेट चाय पीना एक बहुत बुरी आदत है, खासतौर पर गर्मियों में। चाय में कुछ मात्रा में कैफीन होती है और साथ ही इसमें एल-थायनिन, थियोफाइलिन भी होता है जो उत्तेजित करने का काम करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: पेट होगा फिट तो आप रहेंंगी सुपरफिट, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

पानी पीना

drinking water early morning INSIDE

कहा जाता है कि रोज सुबह उठकर बिना कुल्ला किये कम से कम 3 गिलास पानी जरुर पियें, बासी मुंह पानी पीने से मुंह की लार पेट में जाती है और मुंह की लार के साथ ही एंजाइम भी पेट में जाते है, जिससे पेट के अंदर की गंदगी साफ होती है। बासी मुंह पानी पीने से फेस पर ग्लो भी आता है। त्वचा के निखार के साथ बॉडी के टॉक्सिन भी बाहर निकलते हैं और मोटापा भी बहुत जल्दी कम होता है। सुबह उठकर पानी पीना एक बहुत अच्‍छी आदत है। इससे आपकी बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है और आप दिन भर एक्टिव रहते हैं और बहुत सारी बीमारियां आपके कोसों दूर रहती हैं। लेकिन कई महिलाएं रात को ब्रश करके नहीं सोती है और सुबह उठकर बासी मुंह पानी पी लेती हैं। इससे रात भर मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया पेट में चले जाते हैं। और पेट से संबंधित गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। इसलिए अगर आपको बासी रात को सोने से पहले अच्‍छे से ब्रश करके ही सोएं।

सुबह उठते ही नहाना

woman shower INSIDE

आपने रोज अपनी मम्‍मी को यह कहते हुए सुना होगा कि सुबह उठकर एकदम से नहाने मत जाया करो। ऐसा करने से आपकी बॉडी को नुकसान हो सकता है। वह बिल्‍कुल सही कहती हैं। जी हां आजकल ज्यादातर लोग कामकाज की जल्दी में सुबह उठकर तुरंत नहाते हैं। सुबह के समय शरीर का तापमान अधिक होता है। और सुबह उठते ही नहाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए सुबह उठने के कम से कम 30 मिनट बाद ही नहाना सही रहता है।

अगर आप भी सुबह की 4 गलतियों को करती हैं तो आज से ही इन्‍हें करने से बचें। क्‍योंकि यह 30 की उम्र के बाद आपको कमजोर बना सकती हैं।