बारिश के साथ ही बीमारियों का कहर भी शुरू हो जाता है। इस मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी बीमारियां सबसे ज्‍यादा परेशान करती हैं। डेंगू के मामलों की संख्या तो दिनों-दिन बढ़ रही है। हालिया रिपोर्टों के अनुसार, बीमारी के अब तक 3,500 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। यहां तक कि बॉलीवुड सेलेब्स भी डेंगू से सुरक्षित नहीं हो पाए और इसके शिकार हो गए। हालांकि इस साल सितारों की कोई रिपोर्टें नहीं आईं, लेकिन पहले कई सितारे इसकी चपेट में आ चुके हैं। जी हां डेंगू से आम लोग ही नहीं बॉलीवुड सेलेब्‍स भी प्रभावित हो चुके है। आइए आज हम आपको ऐसे ही 4 बॉलीवुड सितारों के बारे में बताते हैं जो डेंगू की चपेट में आ चुके हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: डेंगू होने पर क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं, जानिए

लीजा हेडन

lisa health dengue inside

क्वीन फिल्‍म फेमस हुईं मॉडल और एक्ट्रेस लीजा हेडन अपने बिंदास अंदाज के लिए जानी जाती हैं। हालांकि लीजा ने बहुत कम फिल्‍में की हैं। बता दें कि लीजा भी डेंगू फिवर की शिकार हो चुकी हैं। वह अक्षय कुमार के साथ अपनी फिल्म द शौकीन्स के प्रमोशनल टूर के दौरान बीमार पड़ गईं। फिर उन्‍हें ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल ले जाया गया था, जहां डेंगू वायरस के लिए टेस्ट में उनका रिजल्ट पॉजिटिव निकला।

रणवीर सिंह

ranveer health dengue inside

निराले एक्‍ट्रेस रामलीला की शूटिंग के दौरान डेंगू से पीड़ित थे। उन्हें मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जी हां 'बाजीराव मस्तानी', 'पद्मावत' और 'गोलियों की रासलीला रामलीला' जैसी सुपरहिट फिल्में देने वाले रणवीर सिंह डेंगू के शिकार हो चुके हैं।

ऋषि कपूर

rishi kapoor health dengue inside

66 वर्षीय दिग्‍गज एक्‍टर ऋषि कपूर डेंगू और मलेरिया के शिकार रह चुके हैं। उन्हें मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था जहां वह कुछ ही दिनों में ठीक हो गए थे।

श्रद्धा कपूर

sharadha lisa health dengue inside

श्रद्धा कपूर भी डेंगू की चपेट में आ गई थीं। जिसकी वजह से श्रद्धा की फिल्म की शूटिंग को बीच में ही रोकना पड़ गया था। जी हां पिछले साल 2018 में वह सायना नेहवाल की बायोपिक की शूटिंग में बिजी थीं, लेकिन इस दौरान श्रद्धा ने तबियत खराब होने की शिकायत की थी और जांच के बाद पता चला कि उन्हें डेंगू है। डॉक्टर ने उन्हें बेड रेस्ट की सलाह दी थीं। इस वजह से उन्हें कुछ दिनों की छुट्टी पर घर भेज दिया गया था।

इसे जरूर पढ़ें: Health Tips: मानसून में हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां, बचने के लिए ये 5 एक्‍सपर्ट टिप्‍स अपनाएं

बचाव के उपाय

dengue prevention

इससे पता चलता है कि डेंगू किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। इसलिए इस बीमारी में खुद को अच्‍छे से ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। बचाव के लिए आप इन उपायों को अपना सकती हैं। जैसे एडीज एजिप्‍टी मच्‍छर दिन के समय इंफेक्‍शन फैलाते हैं। इनका जन्‍म आमतौर पर जमा पानी वाले स्‍थानों पर होता है। इसलिए घर के अंदर और आस-पास स्थिर पानी को साफ करना बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा कूलर, गमले आदि में पानी जमा न रहने दें। मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्‍तेमाल रेगलुर करें। घर में मच्‍छरों के अधिक होने पर सोने के लिए आपको हर रात मच्‍छरदानी का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। नेचुरल तरीके से घर में मच्‍छरों के प्रवेश को रोकने के लिए अपनी खिड़की या दरवाजे के पास तुलसी का पौधा लगाये। यह नेचुरल तौर पर रिपेलेंट का काम करता है जिससे इंफेक्‍शन की आशंका घटती है।