Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Yoga Trends 2023: चमकती त्वचा के लिए नए साल में रह सकते हैं ये योगा ट्रेंड्स

    अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो इस तरह के योगासन आपके लिए सबसे अच्छे साबित हो सकते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-13,17:42 IST
    Next
    Article
    How yoga can help in skin care

    ग्लोइंग स्किन के लिए हम क्या-क्या करते हैं? हमारी स्किन में चमक बनी रहे और शरीर हेल्दी रहे इसके लिए बहुत से तरीके अपनाए जाते हैं, लेकिन हाल ही के कुछ सालों में बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने अपने सोशल मीडिया के जरिए योग का महत्व और इसकी जरूरत बनाती शुरू कर दी है। ऐसे कई योगासन होते हैं जो हमारी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं। अगर बढ़ते योगा ट्रेंड को देखें तो ये कहना गलत नहीं होगा कि 2023 में भी ये ट्रेंड में रह सकते हैं। 

    मलाइका अरोड़ा, शिल्पा शेट्टी जैसी कई एक्ट्रेसेस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर योगासन शेयर करने शुरू कर दिए हैं और इस कारण कई आसन ट्रेंड में बने रहते हैं। चलिए ये जान लेते हैं कि कौन से योगासन ग्लोइंग स्किन के लिए अच्छे हैं और 2023 में ये ट्रेंड भी कर सकते हैं। 

    1. धनुरासन (Bow Pose) 

    इस आसन में शरीर को धनुष की तरह मोड़ दिया जाता है। अगर बैली फैट की समस्या है तब तो ये आसन बहुत काम का साबित हो सकता है और साथ ही साथ ये पीरियड्स की समस्या, रीढ़ की हड्डी की समस्या आदि के लिए भी अच्छा है। 

    dhanurasan for glowing skin

    ये आसन शरीर के कई हिस्सों पर एक साथ काम करता है और ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है जिससे आपकी स्किन की चमक बढ़ती है। इस आसन को उतना ही करना चाहिए जितनी आपकी क्षमता हो। 

    धनुरासन कैसे किया जाता है वो यहां पढ़ें 

    2. पश्चिमोत्तासन (Seated Forward Bend)

    मलाइका अरोड़ा इस आसन को रेगुलर करती हैं और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी उन्होंने इसे शेयर किया था। इस आसन से डाइजेशन की कैपेसिटी बेहतर होती है और पेट साफ हो तो स्किन पर इसका असर अलग ही होता है। 

    paschimottanasana for skin care

    ये आसन आपकी मूल शक्ति को बढ़ाने का काम करेगा और आपको ज्यादा स्फूर्ति देगा। 

    इसे जरूर पढ़ें- एक्स्ट्रा कैलोरी तेजी से जलाने के लिए करें पश्चिमोत्तानासन 

    3. अधोमुख श्वानासन (Downward-Facing Dog)

    ये आपको शरीर की मसल्स के लिए बहुत ही कारगर आसन साबित हो सकता है। अगर लंबे समय से कब्ज की समस्या बनी हुई है तो ये उसे ठीक करेगा और हाथों और पैरों में अकड़न को भी दूर करेगा। ये आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की समस्या को ठीक करेगा।  

    downward facing dog for skin

    अगर ब्लड सर्कुलेशन और पेट ठीक रहेगा तो यकीनन आपकी स्किन की चमक भी बढ़ेगी। ये आसन सबसे बेसिक योगासनों में से एक है।  

    अधोमुख श्वानासन कैसे करते हैं वो यहां पढ़ें  

    4. भुजंगासन (Cobra Pose) 

    महिलाओं के लिए भुजंगासन बेस्ट साबित हो सकता है जिसमें शरीर के ऊपरी हिस्से में खिंचाव महसूस होता है और साथ ही साथ चेहरे की चमक भी बढ़ती है। ये आसन बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है, लेकिन ब्लड सर्कुलेशन के लिए ये बहुत अच्छा साबित हो सकता है।  

    cobra pose for skin

    भुजंगासन बहुत ही यूनिक है और इसे ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छे आसनों में से एक माना जाता है।  

    Recommended Video

    इसे जरूर पढ़ें- भुजंगासन करने का तरीका और इससे जुड़ी गलतियां 

    5. बालासन (Child Pose) 

    बालासन बहुत ही अच्छा है उन लोगों के लिए जिन्हें कमर दर्द या फिर ऐसी किसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ये आपके ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा है और साथ ही साथ ये स्किन की चमक बढ़ाने के लिए भी अच्छा है।  

    child pose for skin

    बालासन को शुरुआत में ही एकदम परफेक्ट करने की कोशिश ना करें क्योंकि ये मुमकिन नहीं है। ऐसा करने की जगह आप इसे क्षमता अनुसार ही करें।  

    बालासन करने का सही तरीका यहां पढ़ें  

    इनमें से कौन सा योगासन आप पहले ट्राई करना चाहेंगी? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।