कोरोना वायरस ने दोबारा प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है और कई जगह लॉकडाउन लग गया है और कई जगह लगने वाला है। कर्फ्यू और कई तरह के नियमों के साथ आम इंसान का चलना-फिरना दूभर हो गया है और लंबे समय तक वर्क फ्रॉम होम करने के कारण ऐसी स्थिति बन गई है कि लोग नॉर्मल से बहुत कम चल-फिर पा रहे हैं। अगर देखा जाए तो ये समस्या बहुत से लोगों के साथ है और इस तरह की समस्या में गैस और ब्लोटिंग बहुत ज्यादा परेशान कर रही है। 

अगर आपके साथ ये समस्या है तो क्यों न कुछ ऐसे आसन या फिर योग ट्राई किए जाएं जिनसे ये समस्या कम हो सके? फिटनेस और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में कुछ योगा आसन बताए हैं जो ब्लोटिंग और गैस की समस्या में बहुत ज्यादा आराम दे सकते हैं। ये आसन उन लोगों के लिए काफी अच्छे हैं जो लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहते हैं और गैस से परेशान रहते हैं। 

उन्होंने जो वीडियो शेयर किए हैं उसमें वो तीन आसन करते हुए दिख रही हैं। ये तीनों आसन गैस और ब्लोटिंग के लिए ही हैं जो डायजेस्टिव समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें- गर्दन और पीठ के फैट से खराब हो गया है बॉडी शेप तो सिर्फ 10 मिनट करें ये एक्सरसाइज

पहला आसन- 

पहला आसन जो रुजुता ने बताया वो है विपरीत कर्णी आसन। इसके लिए आप दीवार से सहारा लेकर सही पॉश्चर बना सकती हैं। दरअसल, इस आसन में आपको कुछ बातों का विषेश ध्यान रखना है-

- सबसे पहले तो आपके हिप्स से लेकर आपकी एड़ियों तक सब कुछ दीवार से टच होना चाहिए यानि पूरा 90 डिग्री एंगल बनना चाहिए। 

- आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके कंधे ऊपर की ओर उठे न हों। कई लोग कंधे उचका कर कान तक पहुंचा लेते हैं और ये गलत है।

- साथ ही आपको दीवार के उतना पास रहना है जितना आप रह सकते हैं। 

- ये आपका पहला आसन है जिसे आपको होल्ड करना है थोड़ी देर। 

bloating rujuta

अपर बॉडी को नीचे ही रखना है इससे ब्लड फ्लो हार्ट की तरफ ज्यादा तेज़ी से आएगा और अगर पेट में गैस की वजह से कोई प्रेशर है तो वो रिलीज होगा। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

दूसरा आसन- 

दूसरा आसन जो रुजुता ने बताया वो पहले आसन का ही एक्सटेंडेट फॉर्म है। इसमें बस आपको पैरों को स्ट्रेच करना है। आप इन्हें उतना स्ट्रेच करें जितना हो सकता है। ये पोज आपके इनर और आउटर थाई (जांघों) को मदद करेगा और साथ ही साथ गैस, ब्लोटिंग, घुटनों के दर्द, पीठ और कमर के दर्द को छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।  

rujuta and bloating

इसे जरूर पढ़ें- 10 किलो तक कम करना है वजन तो एक्सपर्ट के बताए ये योगा आसन करेंगे मदद 

तीसरा आसन- 

रुजुता दिवेकर के मुताबिक तीसरा आसन कुछ ऐसा है जो आपको डायजेस्टिव समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। ये आसन उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो लंबे समय तक भूखे रहते हैं या फिर वो जो लंबे समय तक गैस और ब्लोटिंग की समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आपके वर्किंग हावर्स ज्यादा हैं तो भी ये आसन मदद करेगा।

rujuta and gas  

ये आसन करने के लिए आप सबसे पहले आसन वाले पोज पर जाएं। इसके बाद आप दोनों पैरों के पंजों को एक साथ जोड़ लें और साथ ही साथ धीरे-धीरे कर पैरों को नीचे की ओर लेकर आएं। आपको ये अपने पेल्विक के जितने पास हो सके उतने पास लेकर आना है। ध्यान रहे कि अपने घुटने आप दीवार से सटा कर ही रखें।  

अगर आपको पेट से जुड़ी कोई और समस्या है तो आप इन तरीकों को करने से पहले अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं। ये आसन आपके पेट को थोड़ी राहत पहुंचाने में मदद करेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।