Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बाल हो रहे हैं समय से पहले सफेद या चेहरे पर आ रही हैं झुर्रियां तो करें ये योग

    अगर आपके बालों भी समय से पहले सफेद हो रहे हैं और चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगी हैं तो इस आर्टिकल में बताए योग को रोजाना करें।  
    author-profile
    Updated at - 2022-12-02,18:28 IST
    Next
    Article
    yoga for greying hair

    उम्र के साथ बालों का प्राकृतिक रंग खोना और चेहरे पर झुर्रियां आना आम बात है, लेकिन समय से पहले बालों का सफेद होना किसी बुरे सपने से कम नहीं है। यह एक ऐसी चीज है जो काफी आम हो गई है और यहां तक कि किशोर भी इस समस्या से परेशान हैं। 

    असमय बालों के सफेद और झुर्रियों होने के पीछे प्रमुख कारण आपका तनाव, जीवनशैली की आदतें और अनुवांशिक मुद्दे हैं। उम्र बढ़ने के इस संकेत को छिपाने के लिए, बहुत से लोग बालों के रंग पर भरोसा करते हैं या विभिन्न प्रकार के मल्टीविटामिन चुनते हैं, जो मदद कर भी सकते हैं और नहीं भी। 

    लेकिन अगर आप अपने बालों के प्राकृतिक काले रंग और शाइन को वापस पाने और झुर्रियों को कम करने वाले एक अचूक उपाय की तलाश कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज हम आपको एक ऐसे योग के बारे में बता रहे हैं जो इन दोनों समस्‍याओं को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

    आइए इस योग के बारे में  फिटनेस ट्रेनर Juhi Kapoor जी से जानें। उन्‍होंने यह जानकारी अपने फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है। इसके कैप्‍शन में लिखा, 'विपरीत करनी आसन हठ योग प्रदीपिका और घेरण्ड संहिता में वृद्धावस्था से लड़ने के इसके अद्भुत लाभों के बारे में स्पष्ट उल्लेख के साथ एक पारंपरिक योग तकनीक है। यह न सिर्फ बालों और त्वचा को हेल्‍दी रखने में मदद करता है बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं। आप निश्चित रूप से इस तकनीक का रोजाना अभ्यास कर सकते हैं।'

    विपरीत करनी आसन

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Juhi Kapoor (@theyoginiworld)

    • सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने हिप्‍स को दीवार के करीब रखें। 
    • अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को दीवार के सहारे ऊपर उठाएं। 
    • अपने दोनों पैरों को आपको 90 डिग्री कोण तक ऊपर उठाना है।
    • शुरुआत में आप हिप्‍स के नीचे किसी तकिए को लगा सकती हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ और सिर फर्श पर आराम से हो।
    • अपनी आंखों को बंद करें और गहरी सांस लें। 
    • इस पोजीशन में आप कम से कम 5 मिनट के लिए रुकें।
    • फिर पोजीशन से बाहर आने के लिए पहले घुटनों को मोड़ें और खुद को दीवार से दूर धकेलें।

    योग, जैसा कि हम सभी जानते हैं, न केवल हमारे शरीर को टोन करने या इसके लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि इसके कई सिद्ध स्वास्थ्य लाभ हैं। यह आपके बालों का सफेद होना कम करने में भी मददगार है। 

    इस योग को करने से स्कैल्प और चेहरे की ओर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ सकता है जो हेल्‍दी और प्राकृतिक रूप से काले बालों के विकास को बढ़ावा और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। 

    यह आसन तनाव को दूर करने में मदद करता है और आपके दिमाग को शांत करता है, जिससे बालों का झड़ना, गंजापन और बालों का पतला होना कम होता है। साथ ही, यह मुद्रा बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में भी फायदेमंद है और नए बालों को फिर से उगाने में मदद करती है।

    Recommended Video

    कितनी देर करना है योग? 

    • रोजाना 5 मिनट अभ्यास करें।
    viparita karani

    सावधानी

    • कमर दर्दया गर्दन में दर्द हो तो इसे करने से बचें।
    • स्पाइनल असामान्यता के मामले में फर्श के बजाय बिस्तर में कर सकते हैं। 

    आप भी इस योग को करके समय से पहले बालों को सफेद को रोक और चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को कम कर सकती हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

    Image Credit: Shutterstock & Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।