Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सर्दियों में एक्सरसाइज करने का नहीं करता मन तो यू करें वर्कआउट

    सर्दियों में ज्यादा मूवमेंट करने का मन नहीं करता है, तो ऐसे वर्कआउट जान लें जिससे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।   
    author-profile
    Updated at - 2022-12-02,15:13 IST
    Next
    Article
    best winter workout at home

    सर्दियों में सुबह उठने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है, है ना? सर्द हवाओं के शुरू होते ही हम अपने वर्कआउट रूटीन को बाधित कर देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कभी-कभी यह ठीक लगता है लेकिन फिर आप अनफिट होने लगती है। सर्दियों में आपको एक्टिव थोड़ा ज्यादा रहना चाहिए, क्योंकि ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन थोड़ा स्लो होता है।

    अगर आप खुद को फिट रखना चाहती हैं तो आपको घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करनी चाहिए। पावरपैक जिम के फिटनेस ट्रेनर शरद शर्मा कहते हैं, 'व्यायाम न केवल आपको गर्म रखेगा, यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगा जो कोशिकाओं को आपके शरीर के माध्यम से प्रसारित करने और संक्रमणों को खोजने और नष्ट करने में मदद करेगा।'

    सीढ़ियां चढ़ें

    stairs up benefits

    अगर आपको लगता है कि आपको सुबह उठकर स्टेप-अप करना जरूरी है तो ऐसा नहीं है। आप कपड़े सुखाने या किसी न किसी काम के लिए छत पर जाती ही होंगी। बस वही आपका वर्कआउट है। जब आप छत पर ऊपर-नीचे चढ़ती हैं तो वो आपका कार्डियो है। इसके लिए बहुत ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। आप छत पर 3-4 ऊपर और नीचे कर लेंगी तो आपका पैरों की मसल भी मजबूत होगी।

    सीढ़ियां चढ़ने से रक्त में 'अच्छे कोलेस्ट्रॉल' की मात्रा में सुधार हो सकता है। सीढ़ी चढ़ने से पैर की शक्ति बढ़ती है। सीढ़ी चढ़ना आपको स्वस्थ शरीर के वजन को हासिल करने और बनाए रखने में मदद कर सकता है।इसे रोजाना दोहराएं और जब भी आपका मन करे आप तब इसे कर सकती हैं। 

    इसे भी पढ़ें: विंटर में आउटडोर एक्सरसाइज करते हुए ऐसे करें अपनी स्किन की केयर

    साइड क्रंचेज

    साइड क्रंचेस आपकी तिरछी मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। साइड क्रंचेस कार्डियो को बढ़ावा दे सकते हैं। साइड क्रंच आपके तिरछे और कोर की मांसपेशियों को सक्रिय करने के लिए डिज़ाइन किए गए सबसे प्रभावी अपर-बॉडी वर्कआउट में से एक है। साइड क्रंच कमर को परिभाषित करने में मदद करता है और आपको अधिक सुडौल शरीर देता है।

    इसके लिए बिस्तर पर लेट जाएं और बॉडी को सीधा रखें। अपने हाथों को सिर के पीछे रखें और दोनों साइड्स पर क्रंचेस शुरू करें। प्रत्येक तरफ 10 से 15 दोहराव के दो सेट करें, 10 से 15 के तीन सेट तक काम करें।

    लेग्स अप द वॉल

    wall up exercise

    लेग-अप-द-वॉल पोज थके हुए पैरों और पैरों को राहत देने में मदद करता है। धीरे से आपकी हैमस्ट्रिंग और गर्दन के पिछले हिस्से को फैलाता है, और हल्के पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इस स्थिति में अपने पैरों को ऊपर उठाकर असुविधा को कम करने में मदद मिलती है और आपके रक्त को पूलिंग और आपके पैरों में रहने से रोकता है। मुद्रा का अभ्यास रक्त के थक्कों के लिए आपके जोखिम को कम करता है।

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में भी तेजी से वजन होगा कम, अपनाएं ये टिप्‍स

    ठंडा मौसम न केवल हीटिंग बिल और अलमारी की पसंद को प्रभावित कर सकता है, हमारे शरीर हमारे चयापचय, ऊर्जा के स्तर और यहां तक कि भोजन की वरीयताओं में भी बदलाव का अनुभव कर सकते हैं।

    सर्दियों में उच्च पोषण मूल्य वाले खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को 'अच्छे' वसा, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन (जैसे बी, सी, डी और ई) और कार्बोहाइड्रेट की पूर्ति करने में मदद करता है, जिसकी आवश्यकता आपके शरीर को किक-स्टार्ट करने के लिए होती है। प्रतिरक्षा और आपको पर्याप्त रूप से पोषण।

    इन चीजों को ध्यान में रखें और अपनी सेहत का ध्यान रखें। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: Freepik & Google Searches

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।