हमारे दैनिक जीवन में बदलाव के कारण आज हर कोई अपने वजन को लेकर परेशान है। बहुत से लोग अपना वजन कम करने के लिए अलग-अलग तरीकों को आज़माते हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद भी वजन कम नहीं होता है। बाज़ार में भी आजकल वजन कम करने के लिए न जाने क्या-क्या प्रोडक्ट्स मिलने लगे हैं लेकिन इसका फायदा कम और नुकसान ज़्यादा होता है। ख़ासतौर पर महिलाएं खुद को फिट एंड फाइन दिखाने के लिए वजन कम करने में लगी रहती हैं। वजन घटाने के लिए खुद को भूखा रखती हैं। लेकिन ऐसा करना हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस आर्टिकल में हम आपको रिया बनर्जी अंकोला की वेट लॉस जर्नी के बारे में बताएंगे। उन्होंने न सिर्फ कड़ी मेहनत और अपार धैर्य से अपना वज़न तेज़ी से कम किया बल्कि महिलाओं को कई सीख भी दी। उन्होंने अपनी वेट लॉस जर्नी सोशल मीडिया के माध्‍यम से अपने फैन्‍स के साथ शेयर की है। आपको लग रहा होगा कि हम किसके बारे में बात कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि सलिल अंकोला की वाइफ है। 

सलिल अशोक अंकोला एक इंडियन फिल्म एक्‍टर और पूर्व इंटरनेशनल क्रिकेटर रह चुके हैं, जिन्होंने वर्ष 1989-1997 के बीच अपने क्रिकेट करियर में एक टेस्ट और 21 वन डे मैच खेले हैं। सलिल ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत वर्ष 1999 में टीवी शो चाहत और नफरत से की, इसके बाद वह फिल्म कुरुक्षेत्र में नजर आएं। सलिल टीवी शोज और फिल्मों के अलावा कई रियाल्‍टी शोज जैसे खतरों के खिलाड़ी सीजन 1, बिग बॉस सीजन 1, आदि का हिस्‍सा रह चुके हैं।   

रिया बनर्जी अंकोला के वेट लॉस टिप्‍स 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr. Ria Banerjee Ankola (@dr.riaankola)

रिया बनर्जी अंकोला ने अपनी फोटो शेयर करते हुए हुए कैप्‍शन में लिखा, ''मैं बिना किसी "फैंसी आहार" के चार साल के अंदर 60 किलो वजन कम करने में कामयाब हुईं। आप विश्वास नहीं करेंगे, मुझे ऐसा करने के लिए कुछ भी फैंसी (महंगे) आहार की आवश्यकता नहीं पड़ी।'' 42 वर्षीय रिया बनर्जी अंकोला ने आगे ने आगे पोस्‍ट में बताया कि उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए किन-किन चीज़ों से परहेज़ किया। आइए इस बारे में विस्‍तार से जानें। 

कैफीन से किया परहेज

अंदर, पानी

रिया ने बताया, ''उन्होंने कैफीन के बहुत अधिक इस्तेमाल से परहेज किया। इसकी बजाय उन्होंने भरपूर मात्रा में पानी को शामिल किया। अपने वजन कम करने के दौरान जब उन्हें भूख लगती थी तो वह खुद को भूखा नहीं रखती थी लेकिन वह अनहेल्दी फूड व स्नैक्स खाने से परहेज करती थी।''

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आप जानती हैं टिंडा के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे, गर्मियों में डाइट में जरूर करें शामिल€

जॉगिंग को किया रूटीन में शामिल    

अंदर, बाहर काम करते हैं

रिया ने आगे बताया, ''उन्होंने कभी हाई लेवल वर्कआउट नहीं किए बल्कि कम ताकत वाले वर्कआउट और ब्रिस्क वॉक या जॉगिंगको अपने वर्कआउट रूटीन के रूप में चुना।'' इससे उन्‍हें वजन कम करने में काफी मदद मिली। 

Recommended Video

चीनी से किया परहेज 

अंदर, चीनी

रिया ने वेट लॉस जर्नी के दौरान चीनी से पूरी तरह से परहेज किया। अगर धोखे से कभी चीनी ले लेती थी तो पूरा दिन इसे लेने से बचती थी। चीनी का सेवन कम करनेसे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।  

इसे ज़रूर पढ़ें- Sleeping Tips: सोने के ये 9 तरीके सुधार देंगे आपकी सेहत

नमक का कम इस्‍तेमाल 

अंदर, नमक

चीनी के अलावा रिया नमक का इस्‍तेमाल बहुत अधिक करने से बचती थीं। इसे लेकर उन्होंने कैप्‍शन में लिखा, ''मैंने अपने खाने में ज़्यादा नमक लेना बंद कर दिया था।''

रिया ने वजन कम करने को लेकर कहा, ''यह एक धीमी प्रक्रिया है इसलिए इसको लेकर किसी को जल्दबाज़ी नही करनी चाहिए। मैंने खुद को जल्दी वजन कम करने से रोका और अपने शरीर को पूरा समय दिया। वह खुद को फैमिली फंक्शन में जाने से नहीं रोकती थी। वजन कम करना उतना मुश्किल नहीं है जितना दिखता है। बस आपको ध्यान केंद्रित और दृढ़ रहने की ज़रूरत है।'' 

अगर आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।