वेट लॉस और फिट रहने के लिए हर किसी को जिम में जाकर पसीना बहाना पसंद नहीं होता है और आजकल तो कोरोनावायरस के चलते जिम बंद होने के कारण महिलाएं घर में एक्‍सरसाइज करना बिल्‍कुल भी पसंद नहीं कर रही हैं। लेकिन, वर्कआउट करना फिट और हेल्‍दी रहने की पहली शर्त है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लंबे समय तक बैठे रहने और वजन का बढ़ना, कोरोनरी हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, डायबिटीज और यहां तक कि कैंसर जैसी बीमारियों के बीच एक घातक संबंध होता है। एक्टिविटी की कमी के कारण लाइफस्‍टाइल से जुड़ी बीमारियां अब पहले से कहीं अधिक और लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में बैलेंस कैसे बनाए रखा जा सकता है? ज्‍यादातर महिलाओं के मन में यह सवाल होता है। अगर आप भी घंटों एक्‍सरसाइज नहीं करना चाहती हैं और  आपके मन में भी यही सवाल है कि बढ़ते वजन को कैसे कम किया जाए? तो आज हम आपके लिए डांसिंग से लेकर स्किपिंग तक कुछ ऐसे आसान टिप्‍स लेकर आए हैं जिनसे आप अपने वजन को कंट्रोल में रखकर खुद को फिट रख सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ये 3 सीक्रेट अपनाकर लंबे समय तक फिट रह सकती हैं हाउस वाइफ

ब्रिस्क वॉक

walking for weight loss inside

वॉक से अच्‍छी एक्‍सरसाइज कोई और हो ही नहीं सकती है। यह आपकी पूरी बॉडी पर काम करती है। इसलिए जितना हो सके और जितनी जल्‍दी हो सके, उतने कदम रोजाना जरूर चलें। आप इस एक्टिविटी को करने से पहले एक निश्चित समय नोट कर लें ताकि आप उतनी ही देर आसानी से वॉक कर सकें। अगर आप वॉक नहीं करती हैं तो आज से ही घर से बाहर कदम रखें और इसकी शुरुआत करें। कुछ दिनों के बाद ही आप अपनी हेल्‍थ में बड़ा अंतर महसूस करेंगी। इस वर्कआउट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह फ्री है लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी सी इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है।

स्किपिंग करें

skipping for weight loss inside

शायद आपको याद होगा कि बचपन में हम घंटों इस एक्टिविटी को करते थे। खुद को फिट रखने के लिए इस एक्टिविटी को आज ही अपने रूटीन में शामिल करें।  रोजाना सिर्फ 10 मिनट स्‍किपिंग करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। यह फुल-बॉडी वर्कआउट आपकी हड्डियों और मसल्‍स को हेल्‍दी रखने का वादा करता है। इसे आप किसी भी उम्र में कर सकती हैं। खुद के लिए एक रस्सी लाएं और आज से ही स्किपिंग करना शुरू करें।

डांस

dance for weight loss inside

इस फन एक्टिविटी से आप मजे-मजे में खुद को फिट रख सकती हैं। साथ ही ऐसा रोजाना कुछ देर करने से आप अपना वजन भी तेजी से कम कर सकती हैं। जी हां अगर आप म्‍यूजिक लवर हैं और धुनों पर पैर थिरकाना आपको पसंद है तो यह खुद को फिट रखने के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। अगर आपको अकेले डांस करना पसंद नहीं है तो अपने दोस्तों और परिवार को शामिल करके इसे एक मजेदार एक्टिविटी बना सकती हैं। आपको जो भी डांस पसंद है उसे चुनें और आपका शरीर इसके लिए आपको धन्यवाद देगा।

इसे जरूर पढ़ें: Housewives को मिलेगी राहत, अब वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम

Recommended Video

बिस्तर में योग करें

yoga in bed inside

अगर आपका बाहर जाकर कुछ भी करने को मन नहीं है तो बिस्तर में कुछ एक्टिविटी करें। इसके लिए खुद को स्‍ट्रेच करें और योग करें। आप बिस्‍तर पर थोड़ा सी प्‍लैंक एक्‍सरसाइज करने की कोशिश भी कर सकती हैं। ऐसा करने से गिरने की चिंता भी नहीं होती है। अपने दिन की शुरुआत करने से पहले ये एक्टिविटी सुबह जल्दी की जा सकती है।

अगर आपको अनहेल्‍दी खाने की आदत है तो ये मजेदार वर्कआउट आपके शरीर पर काम नहीं करेंगे। इसलिए इन टिप्‍स के साथ हेल्‍दी डाइट को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। फिटनेस से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com