• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दुबलेपन के कारण नहीं आते हैं कपड़े फिट तो आज ही घर में करें ये 7 एक्‍सरसाइज

जिन महिलाओं की बॉडी पतली होती है उनके तेज मेटाबॉलिज्म के कारण वजन बढ़ाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन इन एक्‍सरसाइज की मदद से आप आसानी से वजन बढ़ा सक...
author-profile
Published -08 Feb 2018, 13:32 ISTUpdated -09 Feb 2018, 16:59 IST
Next
Article
fitness tips health i

आजकल की ज्‍यादातर महिलाएं अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहती है और इसे कम करने के लिए बहुत मेहनत भी करती है। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी है जो अपने कम वजन से परेशान रहती हैं। ऐसी ही एक महिला मेरे पड़ोस में भी रहती है जो अपने पतलेपन से इतना परेशान हैं कि वजन बढ़ाने के लिए हर किसी से टिप्‍स पूछती रहती हैं। लेकिन वजन कम करने की तरह वजन बढ़ाना भी बेहद मुश्किल है। जी हां जिन महिलाओं की बॉडी पतली होती है उनके तेज मेटाबॉलिज्म के कारण वजन बढ़ाना काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि मेटाबॉलिज्म तेज होने से कैलोरी बहुत अधिक बर्न हो जाती है।

अगर आप भी दुबलेपन से परेशान है और वजन बढ़ाने की आपकी तमाम कोशिशें बेकार हो गई तो परेशान ना हो क्‍योंकि इस बारे में Fitness First के fitness expert और gym instructor Piyush Aggarwal बता रहे हैं। उनका कहना है कि 'वजन बढ़ाने के लिए आपको कुछ एक्‍सरसाइज के साथ-साथ अच्‍छी डाइट भी लेनी होती है। सिर्फ डाइट या सिर्फ एक्‍सरसाइज की हेल्‍प से आप अपना वजन नहीं बढ़ा सकती हैं।

Piyush Aggarwal का यह भी कहना है कि 'आपको वजन बढ़ाने के लिए ऐसी एक्‍रसाइज करनी चाहिए जिसमें आपकी सारी muscles engaged होती है। साथ अपनी डाइट में प्रोटीन और गुड फैट को शमिल करना बहुत जरूरी होता है। एक्‍सरसाइज के साथ प्रोटीन और फैट लेने से तेजी से वजन बढ़ता है। प्रोटीन आपको अंडे या चिकन में बहुत अधिक मात्रा में मिलता है। लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आप सोयाबीन या टोफू आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा गुड फैट में ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल है जो आपको अलसी और अखरोट में भरपूर मात्रा में मिलता है।'

Read more: Weight loss के लिए नहीं बल्कि इन 10 कारणों से जरूर करें exercises

वजन बढ़ाने के लिए हेल्‍दी डाइट के साथ-साथ रोजाना कुछ हल्की एक्‍सरसाइज करनी चाहिए। अगर रेगुलर एक्‍सरसाइज की जाये तो असर दोगुना हो सकता है और आप आसानी से बॉडी का वेट बढ़ा सकती हैं। वजन बढ़ाने वाली एक्‍सरसाइज का एक और फायदा यह होता है कि आपकी मसल्‍स मजबूत होती हैं। आइए जानें कौन सी है वह एक्‍सरसाइज।

fitness skinny woman

Squats

इस एक्‍सरसाइज से ना केवल आपकी थाई की मसल्‍स मजबूत होती हैं। बल्कि आपका वजन भी बढ़ता है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाइए, फिर अपने दोनों हाथों को सामने की तरफ कीजिए। फिर नीचे झुकिये, नीचे झुकते वक्‍त आपके हाथ ऊपर की तरफ जाने चाहिए। इस क्रिया को दोहरायें।

कंचेज

इसे करने के लिए सीधा मुंह ऊपर की तरफ करके जमीन पर लेट जाइए, अब अपने सिर का भार दोनों हाथों पर रखकर उसे थोड़ा ऊपर की तरफ उठायें। पैरों को थोड़ा ऊपर करके कमर के ऊपर के हिस्‍सों को हाथों के सहारे आगे की तरफ ले जाइए, इससे पेट, रीढ़ की हड्डी, पैरों की मसल्‍स मजबूत होती हैं। और साथ ही आपको वजन भी बढ़ता है। 

fitness tips health

Mountain Climbers

इसे करने के लिए पुशअप की स्थिति में आकर अपनी बॉडी का पूरा भार पैरों के ऊपर रखिये। अब अपने दाहिने पैर को थोड़ा आगे की तरफ लाइए फिर बॉडी का वजन उसपर कीजिए, इसमें ऐसी क्रिया कीजिए जिससे कि आपको लगे कि आप पहाड़ पर चढ़ाई कर रहे हैं। इससे पूरी बॉडी की मसल्‍स मजबूत होती हैं।

ट्राइसेप्‍स डिप्‍स

ट्राइसेप्‍स डिप्‍स को करने से आपके कंधे और back मजबूत होती है और वजन भी बढ़ता है। इसे करने के लिए किसी कुर्सी या कम ऊंचाई वाले टेबल का प्रयोग कीजिए, टेबल की ऊंचाई एक फिट से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए। इसे करने के लिए अपने टेबल पर दोनों हाथों को पीछे करके पूरी बॉडी का भार हाथों पर रखकर ऊपर से नीचे की तरफ जाइए।

push ups health

Push-ups

Push-ups करने से ना केवल चेस्‍ट, कंधे, बाहें आदि की मसल्‍स मजबूत होती हैं बल्कि यह कमर, पेट जैसी बॉडी के अन्‍य हिस्‍सों की मांसपेशियों का वजन बढ़ाता है। यह बहुत ही नॉर्मल एक्‍सरसाइज है जिसे आप कभी भी और कहीं भी आसानी से कर सकती हैं।

Diamond sit-up

इस एक्‍सरसाइज से भी पेट की मसल्‍स मजबूत होने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाइए, अपने दोनों पैरों को डायमंड की शेप की तरह कीजिए। अपने हाथों को फैलाकर पीछे की तरफ ले जाइए, फिर कमर के ऊपर के हिस्‍से को ऊपर की तरफ उठाते हुए पैरों के आगे की जमीन को छुयें, फिर पहली वाली पॉजिशन में आ जाइए। ऊपर उठते वक्‍त सांस बाहर निकालिए।

fitness tips health wellness

Battle rope

बहुत ही कम फिटनेस रूटीन ऐसे होते है जो आपको एक ही समय में सभी मसल्‍स पर काम करने की अनुमति देते है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि परन्तु battle rope workout में सभी मसल्‍स एक साथ काम करती है। इसलिए यह वजन घटाने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी हेल्‍प करता है। बिजी लाइफस्‍टाइल वालों के लिए यह exercise बहुत अच्‍छी होती है। Piyush Aggarwal का कहना है कि 'Battle rope हमारी body के muscular endurance को बढाती है। इसके साथ ही ये आपकी पूरी body की stability को भी बढ़ाती है।'

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो आज से ही अपनी डाइट में प्रोटीन और गुड़ फैट को शमिल करें और साथ ही इन एक्‍सरसाइज को भी करें।

एक्‍सरसाइज करने के बाद आप अपनी स्किन की केयर इस वीडियो में दिये उपायों की मदद से कर सकती हैं।

 

Read more: OMG! अगर आपका पार्टनर वजन घटा रहा है तो आप भी हो जाएगी पतली

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।