• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

ये वीकेंड हैबिट्स कर सकती हैं आपका वेट लॉस प्रोग्राम बर्बाद

अगर आप वेट लॉस प्रोग्राम में हैं, तो आपको वीकेंड की इन हैबिट्स को अलविदा कह देना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -25 May 2022, 18:43 ISTUpdated -26 May 2022, 12:50 IST
Next
Article
bad habits that can affect health

वजन कम करना बहुत मुश्किल टास्क नहीं होता है। बस जरूरत होती है सही अप्रोच की। कई बार ऐसे होता है कि लोग खुद को शेप में लाने के लिए वेट लॉस प्रोग्राम में चले जाते हैं और सप्ताह के पांच दिन कड़ी मेहनत करते हैं। जिससे उन्हें रिजल्ट भी नजर आते हैं। लेकिन वीकेंड पर जब वह रिलैक्स मूड में होते हैं, तो कुछ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनका पूरा वेट लॉस प्रोग्राम बिगड़ जाता है।

यह गलतियां इतनी छोटी होती हैं कि इन पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता है, लेकिन यह वेट लॉस को बहुत अधिक प्रभावित करती हैं। इन्हीं छोटी-छोटी गलतियों के कारण वजन कम करना काफी मुश्किल हो जाता है और फिर लोगों के मन में निराशा पैदा होती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको ऐसी ही कुछ वीकेंड हैबिट्स के बारे में बता रही हैं, जो आपके वेट लॉस प्रोग्राम को प्रभावित कर सकती हैं-

गलत समय पर खाना

how to break bad health

वेट लॉस करने के लिए जरूरी होता है सही समय पर और सही मात्रा में खाना। लेकिन वीकेंड पर बहुत कम लोग ही ऐसा करते हैं। मसलन, छुट्टी के दिन वह देर से उठते हैं और फिर अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं। अमूमन वीकेंड्स पर लोग ब्रंच करना अधिक पसंद करते हैं। लेकिन वास्तव में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। उठने के बाद 40 मिनट के अंदर ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म स्लो होता है। जिसके कारण बॉडी को फैट बर्न करने में समस्या होती है।

कैलोरी काउंट को लेकर गड़बड़ करना

expert quote ()

भोजन और वजन का आपस में एक गहरा कनेक्शन होता है। जब लोग वजन कम करना चाहते हैं, तो वह हर दिन अपने फूड आइटम व कैलोरी काउंट पर नजर रखते हैं। लेकिन वीकेंड्स की गिनती चीट डे में होती है, जिसके कारण लोगों को लगता है कि इस दिन वह कुछ भी खा सकते हैं।

यकीनन छुट्टी के दिन आप अपनी पसंद का कंफर्ट फूड खा सकते हैं, लेकिन आपको उसकी मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। फास्ट फूड या जंक फूड को अगर आप पेट भरकर खाएंगे, तो इससे आपका पूरा कैलोरी काउंट गड़बड़ा जाएगा। साथ ही पूरे सप्ताह भर की गई मेहनत पर भी पानी फिर जाएगा। (वेट लॉस के लिए 'क्विक डाइट')

इसे भी पढ़ें: बैलेंस्ड डाइट लेने से आपके शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, एक्सपर्ट से जानें

मीठे का सेवन अधिक करना

how to break bad health in hindi

बहुत से लोगों की यह हैबिट होती है कि वह वीकेंड पर शुगर इनटेक बहुत अधिक करते हैं। यह एक ऐसा फूड आइटम है, जिसमें कोई भी पोषक तत्व नहीं होता है, बस इससे आपका कैलोरी काउंट ही बढ़ता है। इसलिए, अगर आप वीकेंड पर दोस्तों के साथ मूवी देख रहे हैं, तो कोल्ड ड्रिंक पीने की जगह फलों के नेचुरल जूस को प्राथमिकता दें। इसके अलावा, आप नारियल पानी या छाछ जैसे हेल्दी विकल्प पर अधिक फोकस करें। (ये फूड्स करते हैं हेल्थ को इफेक्ट)

इसे भी पढ़ें: 1 महीने का यह डाइट प्लान आपकी वेट लॉस जर्नी में करेगा मदद

नींद की कमी

अमूमन लोग सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए हेल्दी खाना जरूरी है, लेकिन इसके साथ-साथ नींद पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए। अमूमन लोग वीकेंड पर देर रात पार्टी करते हैं और बहुत कम सोते हैं। जिसके कारण वह पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। लेकिन इस तरह नींद कम लेने से उनके वजन पर भी इसका विपरीत असर पड़ता है।

अब अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को ऐसे ही स्मूथ बनाए रखना चाहती हैं, तो इन वीकेंड हैबिट्स से आज ही किनारा कर लें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।