यह बात सभी महिलाएं जानती हैं कि खुद को फिट रखने और वेट लॉस में मदद के लिए एक्‍सरसाइज हर किसी को करनी चाहिए। लेकिन हम में से ज्यादातर महिलाओं को एक्सरसाइज के लिए घंटों निकालकर जिम जाना बेहद मुश्किल लगता है। इसलिए हम आपके लिए एक ऐसी एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं, जिसे किसी भी उम्र की महिला कभी भी और कहीं भी आसानी से कर सकती है। इसके लिए आपको जिम या पार्क में जाकर बहुत ज्‍यादा समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। कहीं आपको ऐसा तो नहीं लग रहा है कि यह एक्‍सरसाइज भला हमारे लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है? लेकिन ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है, क्‍योंकि यह एक्सरसाइज शरीर के लिए अन्‍य एक्‍सरसाइज की तरह फायदेमंद होती है। इस बेहद ही साधारण सी एक्सरसाइज का नाम 'वॉल सिट' है।

जी हां फिटनेस लेवल को बढ़ाने और वेट लॉस के लिए वॉल सिट से आसान और अच्‍छी एक्‍सरसाइज कोई और हो ही नहीं सकती है। दीवार के सहारे बैठने का उपयोग आमतौर पर आइसोमेट्रिक ताकत और सहनशक्ति के निर्माण के लिए किया जाता है। यह एक्‍सरसाइज आपकी निचली बॉडी पर काम करती है। आप इस एक्‍सरसाइज को करते समय अपने हैमस्ट्रिंग, क्वाड्स और ग्लूट्स में प्रेशर महसूस करेंगी। वास्तव में, आपके कोर को इंगेज करके वॉल सिट आपके एब्स को भी मजबूत बनाने में मदद करती है।

यह एक्‍सरसाइज आपको काफी आसान लग सकती है, लेकिन अगर आप इसे पहली बार कर रही हैं, तो यह आपके लिए थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो सकती है। अन्यथा, यह आपके घुटनों और पीठ के लिए आसान है और इसे नियमित रूप से 5 मिनट तक करने से वास्तव में आपके लिए चमत्कार हो सकता है। प्लैंक और स्क्वाट्स की तरह, वॉल सिट्स आपके शरीर को फैट बर्निंग में मदद करती है। हालांकि, वॉल सिट को अक्सर लेग एक्सरसाइज के रूप में जाना जाता है, लेकिन यह पेट की चर्बी कम करने में भी आपकी मदद करती है। आइए इसे करने के फायदों और तरीके के बारे में विस्‍तार से जानते हैं। 

वॉल सिट एक्सरसाइज करने का तरीका

wall sit exercise benefits in hindi

  • दीवार के सामने पीठ रखते हुए खड़ी हो जाएं। 
  • आपके पैर कंधे की चौड़ाई से अलग और दीवार से दो फीट की दूरी पर होने चाहिए। 
  • धीरे-धीरे अपने घुटनों को मोड़ते हुए शरीर को झुकाएं और चेयर जैसी पोजीशन में आ जाएं।
  • ऐसा करते समय आपको पैरों के बीच घुटनों से 90 डिग्री का कोण बनाना चाहिए।
  • इस पोजीशन में अपनी गर्दन और सिर को बिल्कुल सीधा रखें।
  • अब अपने हाथों को सामने की तरफ फैला लें।
  • इस पोजीशन में 15-20 सेकंड रुकें और फिर सीधी खड़ी होकर 10-12 सेकेंड आराम करें।
  • इसी तरह इस एक्सरसाइज को शुरुआत में अपनी क्षमतानुसार करें।

पेट की चर्बी होती है कम

benefits of wall sit exercise for belly fat

दीवार के सहारे चेयर बनाने वाली इस एक्‍सरसाइज को करने से आपको सारा प्रेशर टांगों पर महसूस होता है। लेकिन इसे करते समय पेट की मसल्स भी बड़ी संख्या में अपना सहयोग करती हैं। इसलिए रोजाना वॉल सिट एक्सरसाइज करने से आपके पेट के आस-पास जमा चर्बी तेजी से कम होती है और आपका मोटापा घटता है। कमर की चर्बी कम करने वाली महिलाओं के लिए ये एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है।

बहुत ज्‍यादा बर्न होती है कैलोरी बर्न

वेट लॉस की खोज करने वाली महिलाओं के लिए वॉल सिट बहुत अच्छी एक्‍सरसाइज है, क्योंकि यह रेप्‍स के माध्यम से मसल्‍स को लंबे समय तक अनुबंधित रखकर कैलोरी को जल्दी से कम करने में मदद करती है। जैसे ही आप कुछ सेकेंड के लिए बैठती हैं, आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है और निचली बॉडी में फैट बर्न होता है। इससे आपका कार्डियोवस्कुलर सिस्टम काम करना शुरू कर देता है और कैलोरी बर्न करने में तेजी का कारण बनता है।

थाइज और हिप्स की चर्बी होती है कम

wall sit exercise for hips and thigh fat

अगर आपको थाइज और हिप्‍स के आस-पास काफी मात्रा में चर्बी जमा हो गई है, तो रोजाना ये आसान सी एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। दिन में जब भी आपके पास समय हो, तब आप दीवार के सहारे 5 मिनट के लिए इस एक्सरसाइज को कर सकती हैं। इससे आपके थाइज की मसल्स टोन होगीं और हिप्‍स पर जमा चर्बी धीरे-धीरे कम होगी, जिससे आपका शरीर परफेक्ट शेप में आ जाएगा।

कोर स्‍ट्रेंथ में सुधार

वॉल सिट कोर स्थिरता के लिए बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है, यही वजह है कि यह कोर ताकत में सुधार करती है। इसे करते समय आपका कोर दीवार के सहारे बैठने में लगा होता है, यह पेट की मसल्‍स को विकसित करने का एक शानदार तरीका है और आप देखेंगी कि इसे करने से आपका पेट टाइट होने लगा है।

Recommended Video

घुटने बनते हैं मजबूत

wall sit exercise for knees

लंजेस और स्क्वाट्स की ही तरह यह एक्सरसाइज भी आपके घुटनों को मजबूत बनाने के लिए अच्‍छी होती है। वॉल सिट को रोजाना करने से आपके घुटनों की मसल्‍स और हड्डियों की एक्‍सरसाइज हो जाती है, जिससे ये लंबे समय तक हेल्‍दी रहते हैं। महिलाओं को तो यह एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए, क्‍योंकि बढ़ती उम्र के साथ कई महिलाओं के घुटने कमजोर होने लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:फ्लैट टमी चाहती हैं तो अपनी इन 5 आदतों को आज से ही बदल दें

बढ़ती है सहनशक्ति

आप सिर्फ 5 मिनट के लिए नियमित रूप से सिट वॉल करने से अपनी संपूर्ण सहनशक्ति और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार कर सकती हैं। चूंकि वॉल सिट करने से आपके निचले शरीर और पेट की ताकत बढ़ाने में मदद मिलती है, वे आपके धीरज को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकती है। जी हां दरअसल इस एक्सरसाइज को देर तक करने के लिए बहुत धैर्य की जरूरत पड़ती है। इसलिए इसे नियमित रूप से करने से आपकी सहनशक्ति बढ़ती है।

आप भी पेट की चर्बी को कम करने और घुटनों को मजबूत करने के साथ बहुत सारे फायदे पाने के लिए रोजाना वॉल सिट एक्सरसाइज करें। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com