यह तो हम सभी को पता है कि एक्सरसाइज को सही तरह से करवाने में पर्सनल ट्रेनर का एक अहम् रोल होता है। वह आपकी बॉडी की जरूरतों व हेल्थ कंडीशन को ध्यान में रखकर एक्सरसाइज में कई तरह की वैरिएशन भी करवाता है, ताकि आपको बेस्ट रिजल्ट मिल सके। लेकिन एक सच यह भी है कि पर्सनल ट्रेनर को हायर करना कभी-कभी काफी कॉस्टली साबित हो सकता है। दरअसल, पर्सनल ट्रेनर ट्रेनिंग सेक्शन के अनुसार चार्ज करते हैं और ऐसे में लंबे समय तक फिटनेस ट्रेनर को हायर करना हर किसी के लिए संभव नहीं होता।

हो सकता है कि आपकी गिनती भी ऐसे ही लोगों में हों, जिनके लिए फिटनेस ट्रेनर को हायर करना शायद उनकी जेब पर भारी पड़े। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप अपनी सेहत के साथ किसी तरह का समझौता करें। आप फिटनेस ट्रेनर के ना होने की स्थिति में भी एक अच्छा रिजल्ट पा सकती हैं, बस आपको इसके लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि पर्सनल ट्रेनर के बिना आप सही तरह से एक्सरसाइज किस तरह कर सकती हैं-

करें ग्रुप क्लॉस ज्वॉइन

अगर आप पर्सनल ट्रेनर को हायर नहीं कर पा रही हैं तो ऐसे में ग्रुप क्लॉस ज्वाइन करना एक अच्छा आईडिया है। ग्रुप क्लॉस आमतौर पर अपेक्षाकृत कम सस्ता ऑप्शन है, लेकिन फिर भी क्लासेस में आपको एक ट्रेनर मिलता है, जिससे आपकी अपनी हेल्थ कंडीशन को डिस्कस कर सकती हैं और ग्रुप में बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर आप चाहें तो वह आपके लिए पर्सनलाइज्ड फिटनेस सेशन तैयार करवाने में भी मदद करेगा। साथ ही ग्रुप क्लॉस में एक्सरसाइज या वर्कआउट करने से आपको एक मोटिवेशन भी मिलता है, जो आपको हेल्थ के प्रति अधिक जागरूक बनाता है।

ट्रेनर को सोशल मीडिया पर करें फॉलो

fitness

आपको जो भी ट्रेनर काफी अच्छा लगता है, आप ना केवल उनके वीडियोज को ऑनलाइन उनकी वेबसाइट पर जाकर देख सकती हैं, बल्कि सोशल मीडिया पर उन्हें फॉलो भी कर सकती हैं। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर आपको अपने हर सवाल का जवाब आसानी से मिल जाएगा। यहां पर ट्रेनर आपकी प्रॉब्लम्स को ध्यान में रखकर आपको उचित सलाह देंगे, जिससे आपके लिए सही तरह से एक्सरसाइज कर पाना अधिक आसान हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- शरीर की चर्बी तेजी से जलाने के लिए रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज

मिरर के सामने करें प्रैक्टिस

जब आपके पास पर्सनल ट्रेनर होता है तो वह आपकी बॉडी की एक्टिविटी व मूवमेंट पर अपनी पैनी नजर रखता है। लेकिन अगर आपके पास पर्सनल ट्रेनर नहीं है तो इस स्थिति में आप मिरर के सामने प्रैक्टिस करें। इससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि आपका बॉडी मूवमेंट किस तरह से हो रहा है। साथ ही एक्सरसाइज करते समय आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि बॉडी के जिस पार्ट पर स्ट्रेच आना चाहिए, वह आ रहा है या नहीं। इससे भी आपको काफी हद तक बॉडी मूवमेंट को समझनेमें आसानी होगी।

Recommended Video

यह भी है तरीका

fitnesstips for women

अगर आप जिम में हैं तो ऐसे में आप वहां पर मौजूद ट्रेनर से भी अपने लिए एक्सरसाइज सेशन के बारे में पूछ सकती हैं। इसके अलावा, आप कोशिश करें कि आप ट्रेनर को बेहतर तरीके से ऑब्जर्व करें। उनके डेमो के दौरान मूवमेंट को समझें। साथ ही आप उनके द्वारा किए गए सुधारों को भी देखें। इससे आपके लिए सही तरह से एक्सरसाइज करना अधिक आसान होगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- मौनी रॉय की तरह ये 4 योग करेंगी तो 35 में भी दिखेंगी फिट और सुंदर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)