• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मियों में शुरू कर रही हैं रनिंग तो इन टिप्स का जरूर रखें ध्यान

अगर आप गर्मियों में रनिंग शुरू कर रही हैं तो इन टिप्स को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -05 Apr 2022, 13:54 ISTUpdated -05 Apr 2022, 15:53 IST
Next
Article
Tips To Follow While Running In The Summer In Hindi

फिट रहने के लिए रनिंग करना काफी अच्छा माना जाता है। यह ना केवल आपके पैरों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, बल्कि इससे आपकी कैलोरी भी बर्न होती है और धीरे-धीरे आपकी पूरी बॉडी शेप में आ जाती है। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिसके लिए आपको अलग से कोई फिटनेस इक्विपमेंट खरीदने की जरूरत नहीं है। वहीं, यह आपकी ओवर ऑल बॉडी पर काम करती है।

हो सकता है कि आपने अभी तक रनिंग शुरू ना की हो, लेकिन अब आपने खुद को अधिक चुस्त-तंदरूस्त बनाने के लिए रनिंग करने का मन बनाया हो। अगर आप पहली बार रनिंग कर रही हैं तो आपको मौसम के मिजाज पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। तापमान अभी से काफी अधिक बढ़ने लगा है और ऐसे में अगर आप गलत तरीके से रनिंग करती हैं या फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखती हैं तो इससे आपको समस्या हो सकती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि गर्मियों में रनिंग करते समय आपको किन-किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए-

समय का रखें खास ख्याल

tips follow while running in the summer

अमूमन लोग रनिंग करने के लिए अपने समय के अनुसार टाइम सलेक्ट करते हैं। लेकिन गर्मी के दिनों में आपके लिए सही समय पर रनिंग करना बेहद आवश्यक है। आमतौर पर, इस मौसम में सुबह दिन निकलने से पहले 5-7 बजे का समय और शाम को 6 बजे के बाद रनिंग करना सही माना जाता है। अगर आपको सुबह जल्दी उठने में समस्या नहीं है तो ऐसे में सुबह रनिंग करना सबसे अधिक अच्छा रहेगा। इसके अलावा, रनिंग करने के लिए आप एक समय सुनिश्चित कर लें, ताकि आपके लिए रनिंग करना अधिक आसान हो जाए।

रोजाना रनिंग करने से बचें

tip to follow while running in the summer

रनिंग करते समय आपकी बॉडी का तापमान काफी अधिक बढ़ जाता है और अगर आप पहली बार रनिंग कर रही हैं तो ऐसे में गर्मी के दिनों में हर दिन रनिंग करना अच्छा विचार नहीं है। कोशिश करें कि सप्ताह में चार बार से अधिक रनिंग ना करें। अन्य दिन आप कोई हल्की एक्सरसाइज करें। ऐसा आप तब तक करें, जब तक कि आपकी बॉडी को इसकी हैबिट ना हो जाए। ओवर रनिंग से ना केवल मसल्स पेन होगा, बल्कि इससे आपको चोट लगने व अन्य समस्याएं होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: बहुत खतरनाक होता है हीट स्ट्रोक, गर्मियों में खुद को ऐसे बचाएं

पानी को ना करें नजरअंदाज

tips running in the summer

यह देखने में आता है कि जब लोग रनिंग करना शुरू करते हैं तो लगातार रनिंग ही करते जाते हैं और जब उनका सेशन पूरा होता है, उसके बाद ही वह पानी पीने पर विचार करते हैं। लेकिन अगर आप गर्मी के दिनों में रनिंग कर रही हैं तो आपके लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। हीटस्ट्रोक या डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको दौड़ने से पहले, रनिंग के बीच में और बाद में पानी पीना चाहिए। अपने साथ पानी की बोतल रखें ताकि आप बीच-बीच में पानी की घूंट पी सकें।(वेट लॉस के लिए रनिंग कैसे करनी चाहिए?)

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें: अगर आपने भी अभी-अभी किया है रनिंग स्टार्ट तो रखें ध्यान इन फ़िटनेस टिप्स को

जरूर लगाएं सनस्क्रीन

summer running

यह एक ऐसा टिप है, जिसकी अक्सर अनदेखी की जाती है। लेकिन अगर आप घर से बाहर हैं और रनिंग कर रही हैं तो संभव है कि आपकी स्किन को सूरज की किरणों से नुकसान हो। खासतौर से, गर्मी के दिनों में जब सूरज की किरणें काफी तेज होती हैं तो सनस्क्रीन लगाना और भी अधिक आवश्यक हो जाता है (सनस्‍क्रीन लगाते वक्‍त न करें ये 5 बड़ी गलतियां)। सनबर्न से आपकी त्वचा के कैंसर की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए रनिंग के दौरान अपनी स्किन को नजरअंदाज ना करें। रनिंग से पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाएं ताकि पसीना आने के बाद भी आपका सनस्क्रीन उतना ही प्रभावशाली हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।