सुष्मिता सेन को बॉलीवुड की सबसे फिट एक्‍ट्रेसेस में से एक माना जाता है। वह खुद को फिट रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं। इस उम्र में भी वह इतनी यंग और खूबसूरत दिखाई देती हैं। लेकिन उनकी भाभी चारू असोपा भी कुछ कम नही हैं। वह भी सुष्मिता सेन की तरह फिट और सुंदर दिखाई देती हैं। चारू ने अपने करियर की शुरुआत साल 2009 में 'अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो' से की थी। इसके बाद 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' और 'बाल वीर' जैसे सीरियल में नजर आईं। हालांकि उन्‍हें पहचान 'मेरे अंगने में' सीरियल से मिली थी। कुछ समय पहले टेलीविजन एक्ट्रेस चारु असोपा ने सुष्मिता सेन के भाई राजीव सेन के साथ शादी रचाई थी। ननद सुष्मिता सेन की तरह उनकी भाभी चारू भी खुद को फिट रखने के लिए बहुत मेहनत करती हैं। इस बात की जानकारी हमें उनके इंस्‍टाग्राम अकाउंट से मिली जो उनकी फिटनेस के वीडियो और फोटोज से भरा हुआ है। आइए जानें वह खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं, ताकि आप भी उनसे इंस्‍पायर होकर खुद को फिट रख सकें। 

इसे जरूर पढ़ें: सुष्मिता सेन के भाई राजीव सेन ने धूमधाम से की दूसरी शादी, देखिए नई दुल्हन की दिलकश तस्वीरें

योगासन

 
 
 
View this post on Instagram

Love the person I am becoming...❤️ #gettingstrongereveryday

A post shared by Charu Asopa (@asopacharu) onJul 1, 2020 at 11:52pm PDT

सुष्मिता सेन की भाभी उनकी तरह खुद को फिट रखने के लिए योग करती हैं। इंस्‍टाग्राम की इन फोटोज में चारू मुश्किल योग करते हुए दिखाई दे रही हैं। इन फोटोज में वह सर्वांगासन, पर्वतासन, सेतुबंधासन आदि जैसे योग कर रही हैं। यह सभी योग खुद को फिट और सुंदर बनाए रखने के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। इससे बैली फैट कम होता है और इन योगासन को करते समय ब्‍लड सर्कुलेशन ऊपर की तरफ होने के कारण यह योग चेहरे की खूबसूरती को भी बढ़ाते हैं। योग न केवल आपको फिट या टोन्ड रखता है, बल्कि मेंटल हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यह ऐसी चीज है, जो आपको अंदर से फिट कर सकती है। हालांकि शुरू में इन्‍हें करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन एक बार जब इसे करना आ जाए तो यह बहुत ही आसान लगते हैं। 

पिलाटे्स

 
 
 
View this post on Instagram

Pilates reformer workout with @shefalishirke #pilatesinstructor . . Track set by @dreamilious_world

A post shared by Charu Asopa (@asopacharu) onJun 22, 2020 at 11:37pm PDT

सुष्मिता की तरह भाभी चारू भी फिटनेस फ्रीक हैं और खुद को फिट रखने के लिए पिलाटे्स भी करती हैं। चारू इंस्टाग्राम पर पिलाटे्स के वीडियोज और फोटोज पोस्ट करती रहती हैं, ताकि फिट बॉडी की चाहत रखने वाले महिलाएं प्रेरणा ले सकें। यह एक्सरसाइज बॉडी को फ्लेक्सिबल और मसल्स को मजबूत बनाने का काम करती है। इसके साथ ही पिलाटे्स कई तरह की बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है। पिलाटे्स की फोटोज शेयर करते हुए चारू ने कैप्‍शन में लिखा है, ''अच्छा महसूस करने के लिए वर्कआउट करें, कैलोरी जलाने के लिए नहीं। अपने आप को उन लोगों के साथ घेरें जो आपको अच्छा महसूस कराते हैं।'' वह पिलाटे्स वर्कआउट को बहुत मजे से करती हैं।

स्टेबिलिटी बॉल के साथ पिलाटे्स 

ऐसे ही नहीं सुष्मिता की भाभी इतनी फिट और सुंदर दिखाई देती हैं। वह खुद को फिट रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं। वह स्‍टेबिलिटी बॉल के साथ भी एक्‍सरसाइज करती हैं। आप अपने बेली फैट को कम करने के लिए स्टेबिलिटी बॉल का इस्तेमाल करें। पुशअप्स और प्लैंक के अलावा आप इस एक्सरसाइज को भी अपनी रूटीन में शामिल करें। शुरुआत में इस एक्सरसाइज का असर आपके लोवर एब्स पर पड़ता है लेकिन बाद में आपका पूरा शरीर ही इसकी मदद से फिट नजर आने लगता है। स्‍टेबिलिटी बॉल के साथ एक्‍सरसाइज करते हुए चारू ने इंस्‍टाग्राम पर फोटोज शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''स्‍टेबिलिटी बॉल के साथ। दोस्तों अगर यह आसान लग रहा है तो कृपया इसे आज़माएं। नानी याद आ जाएगी।"

डांस

 
 
 
View this post on Instagram

😬

A post shared by Charu Asopa (@asopacharu) onApr 28, 2020 at 3:31am PDT

चारू खुद को फिट रखने के लिए डांस भी करती हैं। इससे न सिर्फ तेजी से कैलोरी बर्न होती है बल्कि ब्‍लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जो शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी फिट रखने में मददगार है। डांस करने से बैक्‍टीरिया नष्ट हो जाते हैं और त्वचा हेल्दी होती है। अगर आपको तनाव रहता है तो डांस इसे दूर करने में आपकी मदद करेगा। यह टेंशन दूर करके फिट रखने में मदद करता है।

Recommended Video

जुम्‍बा

 
 
 
View this post on Instagram

Let’s do some Zumba.... 💃🏻💪 #quarantined #21dayslockdown #21dayschallenge #stayhome #staysafe #day21

A post shared by Charu Asopa (@asopacharu) onMar 25, 2020 at 8:19am PDT

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि चारू खुद को फिट रखने के लिए डांस भी करती हैं। जी हां उनके वर्कआउट रूटीन में जुम्‍बा भी शामिल है। अगर आप खुद को फिट रखने के लिए एक्‍सरसाइज और योग नहीं करना चाहती हैं तो रोजाना कुछ देर जुम्‍बा करें। जुम्‍बा एक कार्डियो एक्‍सरसाइज है। डांस मस्‍ती के अलावा जुम्‍बा में बहुत सारा कार्डियो भी है क्‍योंकि इसमें आपको जंपिंग और स्‍कावट्स करना है।

इसे जरूर पढ़ें: सुष्मिता सेन की तरह पार्टनर के साथ करेंगी वर्कआउट तो जल्‍द हो जाएंगी फिट

बॉल के साथ एक्‍सरसाइज

 
 
 
View this post on Instagram

@shefalishirke #pilatesinstructor

A post shared by Charu Asopa (@asopacharu) onJun 17, 2020 at 10:59pm PDT

अगर आप अपनी बॉडी के साइड फैट से परेशान हैं तो चारू की तरह बॉल के साथ एक्‍सरसाइज करें। मेडिसिन बॉल से फुल बॉडी एक्सरसाइज हो जाती है। आप इससे स्ट्रेचिंग जैसी सारी एक्सरसाइज कर सकती हैं। साथ ही किसी भी वर्कआउट के साथ मेडिसिन बॉल को जोड़ सकती हैं। यह बॉल एक्सरसाइज को और भी मजेदार बना देता है।

अगर आप भी सुष्मिता की भाभी चारू की तरह फिट और सुंदर दिखना चाहती हैं तो इन एक्‍सरसाइज को अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करें। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।