आज के समय में हर व्यक्ति इतना बिजी रहता है कि अलग से एक्सरसाइज करने के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल होता है। इतना ही नहीं, एक्सरसाइज करने के लिए अगर आप जिम आदि का सहारा लेती हैं तो इसके लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में अपनी स्ट्रेन्थ को बढ़ाने और वजन घटाने का सबसे अच्छा उपाय है सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना। जब आप बार-बार सीढ़ियों पर चढ़ते-उतरते हैं तो ना सिर्फ आप पसीना बहाती हैं, बल्कि इससे आपकी अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न होती है और वजन घटने लगता है।

जब विभिन्न कार्डियो एक्सरसाइज की बात हो तो उसमें भी सीढ़ियों पर एक्सरसाइज करना अच्छा आईडिया है। सीढ़ियों पर एक्सरसाइज करने में केवल चढ़ना या उतरना ही शामिल नहीं है, बल्कि आप सीढ़ियों पर लंजेस व पुशअप्स जैसी कई अन्य एक्सरसाइज भी कर सकती हैं। हालांकि, कई बार सीढ़ियों पर एक्सरसाइज करने से आपको पर्याप्त लाभ नहीं मिलता, क्योंकि आप उस दौरान कुछ गलतियां कर बैठती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

वार्म अप ना करना

warm up

आप चाहे किसी भी एक्सरसाइज को करें तो यह बेहद जरूरी है कि आप पहले वार्मअप अवश्य करें। दरअसल, अगर आप सीधे ही सीढ़ियों पर तेजी से चढ़ना शुरू करती हैं तो इससे आपको कै्रम्प होने या फिर चोटिल होने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए, हमेशा सीढ़ियों पर चढ़ने से पहले वार्मअप करें, इससे आपकी बॉडी एक्सरसाइज के लिए रेडी होती है और फिर चोटिल होने की संभावना भी काफी कम होती है।

सिर्फ उंगलियों का इस्तेमाल

use finger

अमूमन देखने में आता है कि कुछ लोग बहुत तेजी से सीढ़ियों पर एक्सरसाइज करने लगते हैं, जिससे वह पूरे पैर की जगह केवल पैरों की उंगलियों का ही इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपक बॉडी वेट सही तरह से मेंटेन नहीं होता और इस तरह अगर आप सीढ़ियों पर एक्सरसाइज करती हैं तो ऐसे में पैरों में अधिक दर्द होता है।

रेलिंग को पकड़ना

rolling

कुछ महिलाएं सीढ़ियों पर चढ़ते हुए रेलिंग को लगातार पकड़ती है। यह आपको अधिक सेफ रखता है, लेकिन यह आपके पैरों पर भार की मात्रा को काफी कम कर देता है। जिससे हमारे ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग की मसल्स अच्छी तरह से वर्कआउट नहीं कर पाती हैं। साथ ही ऐसा करने से आपके कंधों पर अनावश्यक स्ट्रेस भी पड़ता है। इसलिए, कोशिश करें कि आप भले ही शुरूआत में रेलिंग को पकड़ें, लेकिन कुछ वक्त बाद इसे छोड़ दें। अगर आपको रेलिंग का इस्तेमाल करना भी है तो बस दोनों हाथ से रेलिंग पर उंगलियों को रखें।

इसे ज़रूर पढ़ें-फ्लैट बैली पाने के लिए मलाइका अरोड़ा की बताई ये 3 एक्‍सरसाइज घर पर ही करें

पॉश्चर में गड़बड़ी 

body figure

आप चाहे बैठकर काम कर रहे हों या फिर वर्कआउट कर रहे हों। एक अच्छा बॉडी पॉश्चर मेंटेन करना बेहद जरूरी है। वैसे जब सीढ़ियों पर चढ़ने की बात होती है तो अधिकतर लोग अपने बॉडी पॉश्चर पर ध्यान ही नहीं देते। कई बार उनकी गर्दन झुकी होती है और वह सीढ़ियों को देख रहे होते हैं। कोशिश करें कि जब भी आप सीढ़ियों पर वर्कआउट करें तो आपकी बॉडी अपराइट पॉश्चर में हो। सही पॉश्चर में एक्सरसाइज करने से आप कई तरह की प्रॉब्लम्स को आसानी से मैनेज कर सकती हैं।

Recommended Video

हर दिन एक ही वर्कआउट करना

जब सीढ़ियों पर वर्कआउट करने की बात होती है तो अधिकतर लोग सोचते हैं कि केवल सीढ़ियों पर चढ़ना या उतरना ही एक एक्सरसाइज है। लेकिन ऐसा नहीं है। सीढ़ियों की मदद से फुल बॉडी वर्कआउट किया जा सकता है। इतना ही नहीं, आप अलग-अलग बॉडी पार्ट के लिए भी सीढ़ियों पर एक्सरसाइज कर सकती हैं। मसलन, सीढ़ियों पर लंजेंस से लेकर पुशअप्स व स्टेपर जैसी कई एक्सरसाइज की जा सकती हैं। इसलिए, हर दिन एक ही तरह से सीढ़ियां चढ़ने -उतरने से बचें। इससे आप बहुत जल्द बोर हो जाएंगी और फिर शायद आप वर्कआउट करना भी ना चाहें।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर करना है वजन कम तो ये 3 एक्सरसाइज सबसे पहले दिखाएंगी असर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@freepik)