फिट रहने के लिए काफी मेहनत और पॉजिटिव नजरिया जरूरी होता है और इस बात से बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सोनाक्षी सिन्‍हा भली-भांति परिचित हैं। एक्‍ट्रेस अपने बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन और वेलनेस जर्नी को लेकर पारदर्शी है और उसका इंस्टाग्राम फीड किसी को भी इसकी तलाश करने के लिए इंस्‍पायर करने का काम कर सकता है। 

जी हां, सोनाक्षी की तरह बॉडी को मेंटेन करना बहुत मुश्किल है क्‍योंकि सोनाक्षी बॉडी को स्लिम और टोंड रखने के लिए कार्डियो से लेकर वेट ट्रेनिंग और योग और  स्किपिंग तक सब कुछ करती हैं। इसे एंटरटेनिंग सेशन बनाए रखने के लिए सोनाक्षी कई तरह के वर्कआउट करती हैं। 

अगर आप भी सोनाक्षी की तरह खुद को फिट रखना चाहती हैं तो इस आर्टिकल में बताई एक्‍सरसाइज को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकती हैं। यह एक्‍सरसाइज उन्‍होंने अपने फैन्‍स के साथ इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की हैं।   

कार्डियो वर्कआउट 

सोनाक्षी सिन्हा के फिटनेस रूटीन में कार्डियो वर्कआउट शामिल है। दिन की शुरुआत कार्डियो से करने से आपका शरीर आपके द्वारा हाल ही में खाए गए भोजन की बजाय एनर्जी के लिए स्‍टोर फैट और कार्बोहाइड्रेट पर फ़ीड करता है। इससे तेजी से फैट लॉस करने में मदद मिलती है।

स्किपिंग है फिटनेस का राज 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona)

स्किपिंग एक हाई-इंटेंसिटी वाले वर्कआउट के रूप में काम कर सकता है और इसके कुछ ही मिनट आपकी हार्ट रेट को बढ़ा सकते हैं। इसे आप आासनी से फैट लॉस और कैलोरी बर्न को तेज कर सकती हैं। इसे करने से बैलेंस और समन्वय में सुधार होता है। यह कार्फ, थाइज, हाथ और कंधे की मसल्‍स को टोन करने के लिए उपयोगी है। 

स्किपिंग करते हुए वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''कोई बहाना नहीं, बेस्ट कार्डियो बर्न।"

इसे जरूर पढ़ें:रोजाना शीर्षासन है सोनाक्षी सिन्‍हा की फिटनेस का राज

पिलाटे्स करती हैं सोनाक्षी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona)

यह लो-इपेक्‍ट और लो-इंटेंसिटी वाला महसूस हो सकता है, लेकिन पिलाटे्स ताकत, बैलेंस, मांसपेशियों के विकास, लचीलेपन को बढ़ावा देता है और जोड़ों के लिए गति की एक बढ़ी हुई सीमा में परिणाम देता है। ऐसे हजारों एक्‍सरसाइज हैं जो आप उन मशीनों पर कर सकती हैं इसलिए यह कभी उबाऊ नहीं होता है। आप हर दिन कुछ नया कर सकती हैं। 

एक्‍ट्रेस अभी भी वर्कआउट के प्रति जुनूनी है। पिलाटे्स करते हुए एक फोटो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''अपने दिमाग को संरेखित करें, शरीर अनुसरण करेगा।'' 

शीर्षासन भी है फायदेमंद 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona)

शीर्षासन करने के लिए उनके दृष्टिकोण को अपनाएं, जिसे वह जानती है कि उसे पूरा करने में थोड़ा समय लगेगा, लेकिन इसे हर स्‍टेप उठाने का प्रयास किया। शीर्षासन करते हुए उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसके कैप्‍शन में लिखा, "मुझे अपने पैरों को फर्श से हटाने में महीनों और कई महीनों का समय लगा है और आखिरकार बिना किसी सहारे के ऐसा करने में सक्षम होने पर ऐसा लगता है कि मैंने दुनिया को जीत लिया है !!! अभी भी एक काम प्रगति पर है, अभी भी टाइट होने की जरूरत है और मुझे पता है कि मैं जल्द ही बहुत कुछ करूंगी।'' 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona)

ऐसा लगता है कि शीर्षासन उनके वर्कआउट रूटीन का हिस्‍सा है। इस योग को करते हुए वह अक्‍सर इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से वीडियो शेयर करती हैं। एक और वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''ठीक एक महीने पहले मैंने एक बहुत ही अनुचित हेडस्टैंड करते हुए अपना एक वीडियो पोस्ट किया था, लेकिन यह तथ्य कि मैं बिना किसी समर्थन के उस स्थिति तक पहुंचने में सक्षम थी, मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि थी। एक महीने बाद, अभ्यास और दृढ़ संकल्प के साथ, मैं अपने पैरों को सीधा और फर्श पर लंबवत रखते हुए एक उचित पोस्ट शेयर की है। इस प्रगति से मुझे काफी खुशी मिली है।''

इसे जरूर पढ़ें:दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्‍हा हैं बेहद फिट, उनकी फिटनेस का राज जानिए

Recommended Video

सूर्य नमस्‍कार से खुुद को रखती है फिट

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona)

एक्‍ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा उनमें से एक हैं, जो अपनी योग कक्षाओं को बहुत गंभीरता से लेती हैं। संडे हो या मंडे, वह दिन की शुरुआत योग के फ्रेश सेक्‍शन के साथ करना पसंद करती हैं। इसकी झलक हमें उनके इंस्टाग्राम फोटोज को देखकर मिली है। 33 वर्षीय एक्‍ट्रेस खुद को फिट रखने के लिए सूर्य नमस्‍कार करती हैं। फोटो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''आज सुबह कुछ योग जैसा महसूस हो रहा है।'' 

आप भी इन एक्‍सरसाइज को करके सोनाक्षी सिन्‍हा की तरह फिट और सुंदर दिख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।