अगर कहा जाए कि शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की सबसे फिट दीवा हैं, तो यह गलत नहीं होगा। योग के प्रति उनकी दीवानगी देखते ही बनती हैं। वह अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सजग रहती हैं और अक्सर अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर योग और एक्सरसाइज करते हुए वीडियोज और फोटोज शेयर करती रहती हैं। वह मानती हैं कि एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए लाभदायक होती है और इसलिए वह अपनी सुबह की शुरुआत एक्सरसाइज और योग के साथ करती हैं। इतना ही नहीं वह अपने फैंस को भी इसके लिए प्रेरित करती हैं।

अभी कुछ दिनों पहले उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वह हाई-इंटेंसिटी वाली एक एक्सरसाइज करते हुए दिख रही हैं। जो एक्सरसाइज शिल्पा शेट्टी कर रही हैं, उसे डेड-कर्ल एक्सरसाइज कहते हैं। इंडोर जिम में वाइब्रेंट कलर के जिम वियर पहनकर वह डेड कर्ल एक्सरसाइज करती हुई नजर आईं।

अपनी वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने एक कैप्शन भी लिखा और बताया कि यह एक्सरसाइज किस तरह से हमारे लिए फायदेमंद है। डेड कर्ल करते हुए कुछ चीजों का ध्यान देना चाहिए। इसे सही तरीके से कैसे करना चाहिए और इसके क्या लाभ हैं, आइए हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानें।

डेड कर्ल एक्सरसाइज है हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने 37 सेकंड की लंबी क्लिप अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की, जिसमे उन्होंने इस एक्सरसाइज के बारे में बताया जो वह कर रही हैं। उन्होंने बताया कि यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है और आपकी लोअर बॉडी पर अच्छे से काम करती है।

अपने कैप्शन में उन्होंने लिखा, 'इसे सरल, लेकिन महत्वपूर्ण रखें... चाहे वह आपके जीवन के निर्णय हों या आपकी कसरत की दिनचर्या। किसी अन्य व्यक्ति को जो सरल लग सकता है, वह काफी प्रभावी एक्सरसाइज रूटीन हो सकता है। डेड-कर्ल निश्चित रूप से इनमें से एक है! यह लोअर बॉडी और बाजुओं पर बहुत अच्छे से काम करता है। इसे कार्डियो के लिए HIIT (HIIT से जुड़े मिथक और फैक्ट्स के बारे में जानें) ड्रिल के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मेरा विश्वास करें, यह अपना जादू जरूर चलाएगा। आपको बस इतना करना है कि इसके 1-1 मिनट के 4 राउंड करने हैं और इस बीच केवल 30 सेकंड के आराम लें और आपको पता चल जाएगा कि मेरा क्या मतलब है! इस हाई ऑक्टेन एक्सरसाइज को ऊर्जा के साथ अपने सप्ताह की शुरुआत करने का प्रयास करें।'

डेड कर्ल एक्सरसाइज करने का तरीका

  • सबसे पहले एकदम सीधे खड़े हो जाएं और पैरों के बीच थोड़ी-सी दूरी रखें।
  • अब अपने हाथ में बारबेल पकड़ें। हाथों को कोहनी से मोड़ते हुए चेस्ट तक लेकर जाएं और फिर नीचे ले जाएं।
  • अब इसी तरह स्क्वैट की पोजीशन में आएं।
  • इसके 4 राउंड दोहराएं और बीच में 30 सेकंड का रेस्ट करें।

क्या हैं इसके फायदे?

benefits of dead curl exercise

डेड-कर्ल एक फुल-बॉडी वर्कआउट है। जैसा कि शिल्पा ने बताया यह स्ट्रेंथ और कॉर्डिनेशन बनाने में भी मदद करता है। यह एक्सरसाइज एब्स, बाइसेप्स, ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, शोल्डर और ट्राइसेप्स मसल्स पर फोकस करती है।

इसे भी पढ़ें :फ्लैट बैली पाने के लिए मलाइका अरोड़ा की बताई ये 3 एक्‍सरसाइज घर पर ही करें

इसे करते हुए बरतें सावधानी

  • मूवमेंट करने के दौरान अपनी बैक को घुमाने से बचें। चोट से बचने के लिए एक्सरसाइज के दौरान छाती को ऊपर, पेट को कस कर और पीठ को सपाट रखें।
  • कर्लिंग मोशन के दौरान वजन को ऊपर की ओर न घुमाएं। बाइसेप्स पर जोर देने के लिए अपनी कोहनियों को अपने साइड पर टिका कर रखें।

Recommended Video

अगर आप फुल बॉडी वर्कआउट करना चाहते हैं और शिल्पा की तरह फिट रहना चाहते हैं, तो इस एक्सरसाइज को करें। हां इसे करते वक्त जरूरी सावधानी भी बरतें और अनुभवी ट्रेनर की गाइडेंस में इसे करें। अगर आपको कोई इंजरी है या बैक प्रॉब्लम है, तो डॉक्टर की सलाह लिए बिना किसी भी तरह की एक्सरसाइज न करें।

हमें उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख को लाइक और शेयर करें। फिटनेस से जुड़े ऐसी ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Intagram@shilpashetty, ipinimg and freepik