कई अन्य सेलिब्रिटीज की तरह सानिया मिर्जा ने भी कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए खुद को फिट रखने के लिए नई तरह की एक्‍सरसाइज करने की कोशिश की। जी हां सानिया मिर्जा खुद को फिट रखने के लिए तरह-तरह की एक्‍सरसाइज करती हैं। उन्‍होंने लॉकडाउन के दौरान भी जिम बंद होने के बावजूद खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही एक्‍सरसाइज करने की कोशिश की है और फैन्‍स को फिटनेस के प्रति इंस्‍पायर करने के लिए फिटनेस की फोटोज और वीडियोज भी इंस्‍टाग्राम पर शेयर की हैं। हाल ही में उन्‍होंने अपने इंस्टाग्राम पर हैंडस्‍टैंड करते हुए एक फोटो शेयर की है और टेनिस प्‍लेयर ने अपने एक्सपीरियंस के बारे में फैन्‍स के साथ कुछ प्वाइंट भी शेयर किए हैं। 

सानिया ने अपनी पोस्ट शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, ''मैं अपने जीवन में एक बार हैंडस्टैंड करना चाहती थी, लेकिन मैं किसी भी अन्य चीज से अधिक डर रही थी। योग एक ऐसी चीज है जिसने मुझे इस लॉकडाउन में बदल दिया। अब मैं खुद को चिंता मुक्त, लचीलापन, नियंत्रित श्वास और धैर्यवान महसूस कर सकती हूं। यह संभव बनाने और मुझे तकनीक सिखाने के लिए @nicyjosephdanceandfitness आपको धन्यवाद।'' अगर आप भी मां बनने के बाद खुद को फिट रखना चाहती हैं तो अपने फिटनेस रूटीन में इसे शामिल कर सकती हैं। लेकिन ध्‍यान रहे कि इसे शुरूआत में किसी एक्‍सपर्ट की निगरानी में ही किया जाना चाहिए क्‍योंकि यह थोड़ी मुश्किल एक्‍सरसाइज है।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद 4 महीने में ऐसे कम किया था सानिया मिर्जा ने 26 किलो वजन, ये वीडियो बनेंगे इंस्पिरेशन

हैंडस्‍टैंड के फायदे

इसे ब्‍लड सर्कुलेशन और लिम्फ फ्लो को बढ़ाकर कोर स्‍ट्रेंथ और समग्र संतुलन में सुधार करने के लिए जाना जाता है। यह आपके कंधे, बांह, कोर और पीठ पर असर डालता है। इसके अलावा हैंडस्‍टैंड से ब्रेन में ब्लड का फ्लो बढ़ने से दिमाग क्रियात्मक होता है। इस आसन को करने से डाइजेशन भी ठीक रहता है और चेहरे पर चमक बरकरार रहती है। इस आसन को रेगुलर करने से वजन कम और मोटापे पर काबू किया जा सकता है।

हैंडस्‍टैंड करने का तरीका

sania mirza fitness inside

  • इसे करने के लिए सबसे पहले अधोमुख शवासन में आ जाएं। अपनी हथेलियों को फर्श पर फैलाएं। धीरे-धीरे पैरों को उठाना शुरू करें। 
  • पूरा वजन हाथों पर रखें और हाथों को थोड़ा दूर रखें जिससे आसन करते समय आपको कोई परेशानी न हो।  
  • अपने दाहिने घुटने को मोड़ें, एड़ी को ऊपर उठाएं और अपने हाथों से दबाएं और अपने बाएं पैर को ऊपर की ओर उठाएं। 
  • अपनी बाइसेप्स को आगे की ओर मोड़ें और अपने हाथों को नीचे लाएं। 
  • अब अपनी कोहनियों को सीधा करें। अपनी आंखों से हाथों पर फोकस करें।  
  • दाहिने घुटने को मोड़ें और पैर को फर्श से हटा दें। आपका वजन आपके हाथों पर होना चाहिए, इस पॉइंन्ट पर आकर अपने कोर को कस कर रखें। 
  • लगातार सांस लेती रहें। अगर आप इस योगासन से बाहर आना चाहती हैं तो सबसे पहले धीरे से दाएं पैर को नीचे लाएं। इसके बाद बाएं पैर को नीचे लाएं।

Recommended Video

प्रेग्‍नेंसी के बाद 26 किलो कम किया था वजन

sania mirza fitness inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सानिया मिर्जा ने डिलीवरी के बाद कड़ी मेहनत से अपना वजन 26 किलो कम किया था और अब लगातार एक्‍सरसाइज के माध्‍यम से वह उसे बरकरार रख रही हैं। जी हां भारत की सबसे फेमस टेनिस प्लेयर ने डिलीवरी के बाद गजब का ट्रांसफॉर्मेशन किया था। सानिया ने इंस्टाग्राम पर अपनी ट्रांसफॉर्मेशन की एक फोटो शेयर करते हुए बताया था कि उन्होंने अपना वजन 89 किलो से 63 किलो कर लिया था। सानिया के अनुसार, बच्चे के जन्म के बाद उनका वजन काफी बढ़ गया था। इसलिए उन्होंने अपने लिए एक लक्ष्य तय किया था ताकि वह फिर से फिट और हेल्दी हो सकें और 4 महीने की कड़ी मेहनत के बाद सानिया ने अपने इस लक्ष्य को हासिल कर लिया था। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा था, ''89 किलो बनाम 63'. हम सभी के पास लक्ष्य होते हैं.. रोजाना के लक्ष्य और लंबे वक्त के लक्ष्य.. इनमें हर एक को गर्व होता है। मुझे इस लक्ष्य को पाने में 4 महीने लगे कि मां बनने के बाद मैं फिर से हेल्‍दी और फिट हो जाऊं।''

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे के निखार और वेट लॉस के लिए रोजाना करें शीर्षासन, जानिए इसके 7 जबरदस्‍त फायदे

उन्होंने आगे लिखा था, ''ऐसा महसूस हो रहा है कि वापसी करने और अपनी फिटनेस को फिर से पाने में लंबा समय लगा और अब मैं अपनी फिटनेस के सर्वोच्च स्तर को पाने में समर्थ हूं। अपने सपनों को जियो.. यह मायने नहीं रखता कि कितने लोग आपको यह बता रहे हैं कि आपसे नहीं होगा ईश्वर जानता है कि ऐसे कितने लोग हमारे आसपास होते हैं। अगर मैं यह कर सकती हूं तो कोई भी यह कर सकता है।'

आप भी सानिया मिर्जा की तरह इस योग को अपने रूटीन में शामिल करके मां बनने के बाद भी खुद को फिट रख सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image credit: Instagram.com (@mirzasaniar)