अब हालात नॉर्मल होने लगे हैं, तो लोग काम के लिए बाहर भी निकलने लगे हैं। मगर अब भी भारी संख्या में लोग वर्क फ्रॉम होम को ही तवज्जो दे रहे हैं। लंबे समय से चल रहे इस वर्क फ्रॉम होम ने सभी की जीवनशैली को पूरी तरह से बदल दिया है। सोफे पर अधिक समय बिताने और शारीरिक व्यायाम के लिए कम समय देने के कारण, कई लोगों में जकड़न और शरीर में दर्द होने की संभावना बढ़ गई है। पोटैटो काउच बने लोग काम में इतना उलझे रहते हैं कि व्यायाम के लिए समय निकल पाना भी मुश्किल होता है।

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के पास ऐसे लोगों के लिए भी सॉल्यूशन है। रुजुता दिवेकर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर काफी एक्टिव रहती हैं और उसके जरिए वह लोगों को स्वस्थ रहने के विकल्प साझा करती रहती हैं। इस समस्या को भी उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया और साथ ही इसका हल भी बताया। उनके द्वारा बताया गया छोटा सा वर्कआउट रूटीन आप काम के दौरान भी कर सकते हैं। इसमें उन्होंने बॉडी के लोअर पार्ट- पैर, घुटने और फीट के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज बताई हैं। इस इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने यह भी बताया कि इन एक्सरसाइज से पीठ और टखने के दर्द से राहत मिलेगी। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

लोअर बॉडी मसल के लिए ये स्ट्रेच करें

rujuta diwekar stretching exercise

रुजुता ने बताया कि अगर आप 30 मिनट तक बैठे हुए हैं, तो कम से कम 3 मिनट के लिए खड़े रहें और थोड़ा सा चल फिर लें।

अपने पैर की उंगलियों को स्ट्रेच करें: लंबे समय तक बैठने से हमारे पैर स्टिफ हो जाते हैं। रुजुता ने सलाह दी कि सीधे खड़े होकर अपने पैरों की उंगलियों को फैला लें। इससे पैरों को आराम मिलता है।

अपने पैर की उंगलियों को ऊपर की ओर फैलाएं: इसके बाद अपने पैरों को जमीन पर टिकाकर रखें, लेकिन पंजों को ऊपर की ओर उठाएं और फैला लें।

इसे भी पढ़ें : अब कम time में कीजिये अपनी full body का workout, जो रखेंगी आपको fit

एक वॉल से लगकर पैरों की स्ट्रेचिंग करें: तीसरी स्ट्रेचिंग है कि आपको एक दीवार से सटकर खड़े होना है। घर की किसी भी दीवार का उपयोग आप कर सकते हैं। एकदम स्ट्रेट खड़े हों और पैरों की उंगलियों को पूरी तरह से फैला लें। इस स्ट्रेचिंग से आपको राहत मिलेगी। 

कुछ महीने पहले भी रुजुता ने कमर दर्द को दूर करने के लिए तीन स्ट्रेच करने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा कि इन हिस्सों को आसानी से अपनी दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है। उसने पोस्ट को कैप्शन दिया, "तीन आसान स्ट्रेच जो आप बिस्तर पर कर सकते हैं। या तो सुबह या सोने से ठीक पहले। पीठ के निचले हिस्से में दर्द, घुटने के दर्द और वैरिकाज़ नसों में मदद करता है।"

इसे भी पढ़ें : रुजुता दिवेकर की तरह Squats और Lunges करने से शरीर होगा मजबूत, वेट लॉस का फायदा भी मिलेगा

रुजुता दिवेकर के ये टिप्स आपको महामारी के दौरान स्वस्थ रहने में मदद करेंगे। यहां कुछ समय के लिए घर से काम करने की दिनचर्या के साथ, ये सिफारिशें मन और शरीर की भलाई में योगदान करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकती हैं।

Recommended Video

हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और फिटनेस से जुड़े आर्टिकल्स पढ़ने के लिए विजिट करते रहें हरजिंदगी।