तेजी से वजन कम करने के लिए सुबह करें ये 10 काम

तेजी से वजन कम करने की चाह रखने वाली महिलाएं इन 10 कामों को सुबह के समय जरूर करें। कुछ ही दिनों में बदलाव महसूस होगा। 
morning habits for weight loss main

वजन कम करना इतना आसान काम नहीं है जिसे एक ही दिन में हासिल किया जा सकता है। इसके लिए बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि सुबह की दिनचर्या में कुछ चीजों को शामिल करना आपके वजन को कम करने के लिए जादू की तरह काम करता है। इसलिए आज इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको सुबह की 10 सबसे आम चीजें बताने जा रहे हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगी। अगर आपको विश्‍वास नहीं हो रहा है कि ऐसा हो सकता है तो एक बार इन्‍हें आजमाकर देख लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होगा। 

1ढेर सारा पानी पिएं

water for weight loss inside

रोज सुबह की शुरुआत दांतों को ब्रश करने के बाद 1 या 2 गिलास पानी पीकर करें। पानी में आपके शरीर द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ाने की क्षमता होती है। ज्यादा पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है। यह इसमें मौजूद सभी हानिकारक एजेंटों को दूर करके आपके शरीर को प्रभावी ढंग से डिटॉक्सीफाई करता है। शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आप कई बीमारियों और दुष्प्रभावों से बच सकती हैं।

2नाश्ते के लिए होल फूड्स लें

whole foods  for weight loss inside

जब आप होल फूड्स खाती हैं, तो आपको खाने में सामान्य से अधिक समय लगेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके जबड़े को नियमित दिनों की तुलना में उचित पाचन के लिए चबाने में अधिक समय लगता है। इससे आपका शरीर कुछ कैलोरी बर्न करेगा। नाश्ते के दौरान फाइबर युक्त होल फूड्स का चयन करना सबसे अच्छा है। यह फूड्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं और पूरे दिन के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं। गाजर, सेब और ब्राउन राइस कुछ ऐसे होल फूड्स हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं।

3थोड़ी देर सुबह की धूप लें

vitamin d for weight loss inside

सुबह-सुबह सभी पर्दे खोलना या कुछ समय धूप में बिताना आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। विटामिन डी आपके शरीर में कुछ हार्मोनल परिवर्तन करता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान और तरोताजा रखता है। यह आपके लिए कुछ लक्ष्यों का फॉलो करने जैसे जिम जाना, वजन कम करने के लिए अपने आहार से चिपके रहना आदि की प्रेरणा देता है। काम करने के बाद भी आपको आलस या थकान महसूस नहीं होगी। सुबह की धूप में 20 से 30 मिनट तक रहना आपके पूरे दिन तरोताजा और ऊर्जावान रहने के लिए काफी है।

4एरोबिक एक्‍सरसाइज करें

exercise  for weight loss inside

एक्‍सरसाइज को हमेशा वजन कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक माना जाता है। लेकिन, दोपहर और शाम के समय की तुलना में सुबह एक्‍सरसाइज करने के अधिक फायदे होते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल पूरे दिन संतुलित लेवल पर बना रह सकता है। ब्‍लड शुगर का लो लेवल आपको थका हुआ और भूखा महसूस करता है जिससे अधिक भोजन का सेवन होगा। इससे मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। आप घर पर रहकर कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकती हैं।

5नाश्ते में प्रोटीन युक्त भोजन लें

protein for weight loss inside

नाश्ते को कुंजी माना जाता है जो पूरे दिन आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। दोपहर के भोजन के लिए आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा आपके नाश्ते के दौरान आपके द्वारा ग्रहण किए गए भोजन पर आधारित होती है। नाश्ते के लिए अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पूरे दिन आपकी भूख कम हो सकती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। इससे आपकी भूख कम होगी और लंच के दौरान आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा। कुछ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जिन्हें आप अपने नाश्ते में शामिल कर सकती हैं, वह अंडे, पनीर, ग्रीक योगर्ट, चिया सीड्स और नट्स हैं।  

6सुबह ज्यादा न सोएं

extra sleep inside

स्वस्थ और फिट रहने के लिए हमेशा उचित नींद लेना आवश्यक है। लेकिन अधिक सोने से आपके शरीर में विपरीत प्रतिक्रिया हो सकती है और आपका वजन बढ़ सकता है। यह आपके शरीर में अधिक फैट सेल्‍स का उत्पादन करेगा और आपको पूरे दिन आलसी महसूस कराएगा। 7 से 8 घंटे की नींद लेने के लिए हमेशा जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने का रूटीन बनाएं। नींद की समस्या से बचने के लिए अलार्म सेट करें। ज्यादा सोने से आपका मेटाबॉलिक रेट और आपका डाइट प्लान भी प्रभावित होता है जो आपकी पूरी सेहत को खराब कर देता है।

7नाश्ते से पहले थोड़ी फिजिकल एक्टिविटी करें

jogging for weight loss inside

नाश्ता करने से पहले आप टहलने या जॉगिंग करने जा सकती हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि नाश्ता करने से पहले फिजिकल एक्टिविटी करने से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। यह आपके शरीर को अधिक वजन कम करने में मदद करती है और वेट लॉस में मदद करती है। यह आपके शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए भोजन से कार्बोहाइड्रेट पर कम भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

8कुछ मिनट मेडिटेशन करें

meditation for weight loss inside

यह देखा गया है कि अपने ब्रेन को बूस्‍ट करने से पूरा दिन स्मार्ट और बेहतर भोजन विकल्प चुनने में मदद मिलती है। यह आपके दिमाग और शरीर को आपके लक्ष्यों के प्रति फोकस रहने के लिए भी तैयार करता है। इसलिए जब आप वजन घटाने की योजना बनाते हैं, तो मेडिटेशन आपको बिना किसी गड़बड़ी के ट्रैक पर रहने में मदद करता है। यह आपको अपनी पसंद के फूड्स के प्रति सचेत रखता है और आपको कम भोजन करने के लिए प्रेरित करता है। इसे करने के लिए आपको बस अपनी आंखें बंद करके बैठना है और कुछ मिनटों के लिए मन को अपनी सांसों पर फोकस करना है। मेडिटेशन आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

9लंच और स्‍नैक्‍स तैयार करें

snacks for weight loss inside

आप में से कुछ महिलाओं के लिए सुबह का लंच और स्नैक तैयार करना मुश्किल काम हो सकता है। लेकिन, यह वास्तव में वजन घटाने में बड़े लेवल पर मदद करता है। यह आपको बिना किसी बाधा के डाइट प्‍लान को फॉलो करने में मदद करता है। यह आपके मन और शरीर को खाद्य पदार्थों के साथ तैयार करने और आपकी लालसा को कम करने में मदद करता है। आप अपना लंच और स्नैक्स नाश्‍ते के बेस पर तैयार करें।

10योग करें

yoga for weight loss inside

सुबह-सुबह योग मुद्राओं को करने का पालन प्राचीन काल से ही किया जा रहा है। योग करते समय आप अपनी मसल्‍स को स्ट्रेच करती हैं जिससे कुछ कैलोरी बर्न होने लगती है। यह आपके शरीर को बिना किसी उम्र बढ़ने के प्रभाव के उचित आकार में रखने में भी मदद करता है। सूर्य नमस्कार अधिकतम लाभ के साथ सबसे शक्तिशाली योग है। इसे करने से आपके पेट के आस-पास मौजूद फैट को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप अन्‍य योगासन जैसे वरियर II, वरियर III, प्‍लैंक, शोल्‍डर स्टैंड आदि को कर सकती हैं। 

आप भी सुबह इन 10 में से अपनी पसंद की ज्‍यादा से ज्‍यादा बातों को अपनाकर तेजी से वजन कम कर सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।