कोविड-19 ने इस दौरान बहुत से लोगों के शरीर की हालत बहुत खराब हो गई है। इम्यूनिटी खराब होने के साथ-साथ वीकनेस और बॉडी वेट की समस्या भी कई लोगों को हो रही है। एक तो कोविड से रिकवर होने की चिंता दूसरे क्वारेंटाइन में एक ही जगह पर बैठे-बैठे परेशान होना। इसकी वजह से कई लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है। वजन बढ़ना और डाइट में खराबी भी इसका एक कारण है। 

ऐसे में कोविड-19 से ठीक होने के बाद भी वीकनेस से परेशान लोगों के लिए ये सवाल खड़ा हो गया है कि आखिर कैसे अपने एक्सरसाइज रूटीन पर फोकस करें और साथ ही साथ डाइट प्लान को देखें। 

ऐसे में तापसी पन्नू की न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ टिप्स शेयर की हैं जो कोविड रिकवरी के बाद आपके शरीर को सही तरह से कैसे फिट रखना है और एक्सरसाइज किस तरह से शुरू करनी है इस बारे में हैं। मुनमुन जी ने कई सवालों के जवाब दिए हैं जो अधिकतर लोगों के मन में हैं।

covid recovery and exercise

इसे जरूर पढ़ें- सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी पीना क्या स्वास्थ्य के लिए है खराब? एक्सपर्ट से जानें कॉफी पीने का सही तरीका

कोविड से ठीक होने के बाद कब किया जा सकता है वर्कआउट?

सबसे पहला सवाल जो लोगों के मन में आता है वो ये है कि आखिर कोविड से ठीक होने के बाद कब से वर्कआउट शुरू किया जाए। अधिकतर लोगों की वीकनेस काफी समय तक चलती है और वर्कआउट कब से शुरू किया जाए उसका समय भी अहम हो सकता है।  

1. जिन्हें कम या बिलकुल इन्फेक्शन नहीं हुआ और कोविड पॉजिटिव थे वो 7 दिन के अंदर ही एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं अगर उन्हें कोई लक्षण नहीं दिख रहा है तो।  

2. जिन्हें रिस्पायरेटोरी लक्षण जैसे निमोनिया आदि हुआ है वो कोविड से ठीक होने के 7-10 दिन बाद तक आराम करें। उसके बाद ही आप वर्कआउट शुरू करें।  

covid exerfc

3. जिन्हें दिल से जुड़े लक्षण सामने आए थे और वो बहुत ज्यादा परेशान हो गए थे उन्हें 2-3 हफ्तों का इंतज़ार करना चाहिए और उसके बाद ही एक्सरसाइज से जुड़ना चाहिए।  

4. अगर किसी को कोविड-19 निगेटिव होने के बाद भी बुखार, सर्दी, खांची, सांस लेने में समस्या, सीने में दर्द या कोई अन्य चेस्ट पेन है वो एक्सरसाइज न करें।  

 

कोविड के बाद कैसे शुरू करें एक्सरसाइज- 

ये तो समझ आ गया कि कब एक्सरसाइज शुरू करनी है, लेकिन ये भी जान लीजिए कि कैसे एक्सरसाइज शुरू करनी है।  

1. अगर आप बहुत ज्यादा फ्रीक्वेंसी वाली एक्सरसाइज करते आए हैं तो उससे 50% कम स्पीड पर एक्सरसाइज करें। 

2. धीरे-धीरे अपनी फ्रीक्वेंसी बढ़ाएं। कोविड की वजह से शरीर कमजोर हो गया होगा और ऐसे में ये ठीक नहीं होगा कि आप एकदम से बहुत एक्सरसाइज कर लें। 

3. 50/30/20/10 रूल को फॉलो करें। सबसे पहले 50% कम और फिर 30% कम फ्रीक्वेंसी, फिर 20% कम और फिर 10% कम उसके बाद ही आप अपने पूरे फॉर्म में आएं। ऐसा आप आने वाले हफ्तों/ महीनों तक कर सकते हैं। 

4. अपने शरीर की बात सुनें और जितना हो पा रहा है उतना ही करें।  

इसे जरूर पढ़ें- घर पर रहने के कारण गर्दन और पीठ में हो रहा है दर्द, ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करेंगी मदद 

कोविड के बाद कैसी डाइट फॉलो करें- 

अगर आपको कोविड हुआ है तो उसके बाद अपनी डाइट का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। मुनमुन जी ने इसके बारे में भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डिटेल में पोस्ट शेयर की है।  

आप लाइट लेकिन पूरा खाना खाएं। डाइटिंग से बचें भले ही आपको स्टेरॉइड्स दिए गए थे और वजन बढ़ गया है। 

आप अपने सभी मील्स में 1 चम्मच घी का इस्तेमाल जरूर करें। इससे कोविड के बाद होने वाले फीवर और ज्वाइंट पेन से राहत मिलेगी। 

आपको बहुत हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है। खासतौर पर अगर कफ लगातार बना हुआ है।  

 

सबसे आसान डाइट प्लान- 

मुनमुन जी के हिसाब से कोविड के बाद का डाइट प्लान ये हो सकता है- 

  • सोकर उठने पर- 1 कप गुनगुना दूध जिसमें चुटकी भर सूखी अदरक (सौंठ) और भीगा हुआ मुनक्का मिलाया गया हो।  
  • नाश्ते में- पोहा, उपमा, खिचड़ी, कांजी आदि चीज़ें खाएं।  
  • लंच- लंच में चावल या रोटी, मूंग दाल, हरी सब्जियों को खाएं।  
  • शाम को- शाम में स्नैक्स के रूप में फल, नट्स, मखाना, कोई भी ब्रेकफास्ट का ऑप्शन ले सकते हैं।  
  • डिनर- रात के खाने में खिचड़ी, चावल दाल, दलिया आदि खाएं।  
  • हाइड्रेशन के लिए- हाइड्रेशन के लिए आप नारियल पानी, शिकंजी, घर के शर्बत, हल्दी का सूप, सब्जियों का सूप आदि लिया जा सकता है। 
  • पानी- दिन भर आप सिप-सिप कर पानी पिएं। हाइड्रेशन इसी से मेंटेन रहेगा।  

आपको एक बात ध्यान रखनी है कि अगर आपको वापस से बुखार हो रहा है, सर्दी-खांसी हो रही है, तबियत बहुत खराब हो रही है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।