एक्‍ट्रेस पूजा हेगड़े बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस की तरह अपनी फिटनेस और खूबसूरती को लेकर काफी चर्चा में रहती हैं। जी हां वह बी-टाउन की सबसे फिट एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं। वह शेप में रहना पसंद करती है और अपनी परफेक्ट बॉडी को फ्लॉन्ट करती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि 30 साल की एक्‍ट्रेस खुद को फिट रखने के लिए काफी मेहनत करती हैं और अपने फैन्‍स को भी फिटनेस के प्रति इंस्‍पायर करने के लिए वीडियोज और फोटोज इंस्‍टाग्राम पर शेयर करती रहती हैं। अगर आपकी उम्र भी 30 साल की है तो पूजा हेगड़े की तरह फिट और खूबसूरत दिखने के लिए आप भी इन एक्‍सरसाइज को रोजाना कर सकती हैं। 

पूजा हेगड़े न केवल एक फिटनेस फ्रीक हैं, बल्कि वह अपने फिगर को बनाए रखने और हेल्‍दी जीवन शैली को संतुलित करने में विश्वास करती हैं और इसलिए वह हार्डकोर ट्रेनिंग में विश्वास करती हैं जोकि उनकी हॉट बॉडी का मूल सीक्रेट है। यह किसी को भी उनके जैसी फिगर पाने के बारे में सोचने पर मजबूर कर सकता है! सिर्फ जिम ट्रेनिंग ही नहीं पूजा हेगड़े एरियल सिल्क योगा में भी माहिर हैं। एक्‍ट्रेस मुक्केबाजी, पिलाटे्स और ज्यादातर सभी प्रकार की ट्रेनिंग करती है ताकि उसके पास उस सेक्सी और हॉट फिगर को बनाए रखा जा सके! 

पूजा की तरह हॉट कर्व्स और टोंड लेग्स पाने के लिए अपने फिटनेस रूटीन में एरियल योग को शामिल करें। पूजा वर्कआउट के बिना एक दिन भी नहीं रह सकती हैं और नियमित रूप से जिम जाती हैं। उनके फिटनेस रूटीन एरियल योग, पिलाटेस और क्रॉसफिट ट्रेनिंग शामिल हैं। उनके वर्कआउट में पुशअप, बेंच प्रेस, पुश प्रेस, चिन अप, डेडलिफ्ट, ट्राइसेप पुशडाउन, सिंगल आर्म रो, बेंट ओवर, श्रग और वेटेड स्क्वाट्स शामिल हैं। आइए जैसे वह कौन सी एक्‍सरसाइज करके इतनी फिट और खूबसूरत दिखाई देती हैं।

वार्मअप

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pooja Hegde (@hegdepooja)

खूबसूरत एक्‍ट्रेस को वर्कआउट करना पसंद है और उसका इंस्टाग्राम प्रोफाइल इसका सबूत है। बॉक्सिंग से लेकर पिलाटे्स तक वेट ट्रेनिंग तक एक्‍ट्रेस ने खुद को फिट और एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज से लेकर हर सेट तक किया है! वार्मअप का वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''बस एक नियमित दिन, हवा में ट्रिपल स्‍लैप किक मार रहा है।''

इसे जरूर पढ़ें: पूजा हेगड़े की फिटनेस का सीक्रेट ये 3 योगासन, पेट की चर्बी के लिए रोजाना करें

व्हील पोज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pooja Hegde (@hegdepooja)

व्हील पोज में शरीर को पीछे की तरफ स्ट्रेच करने की जरूरत होती है। इसमें आप किसी पहिए की शेप में अपने शरीर की स्ट्रेचिंग करते हैं। इससे आपके बॉडी फैट को तेजी से कम किया जा सकता है। साथ ही इससे आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल हो जाती है। जिससे आप सुंदर दिखाई देती हैं।

एक्‍सरसाइज करने का तरीका 

  • इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। 
  • पैरों को घुटने से मोड़ें जिससे एड़ी हिप्स को छुए और पंजे जमीन पर हो। 
  • अब गहरी सांस लेते हुए कंधे, कमर और पैर को ऊपर की ओर उठाएं। 
  • इस प्रक्रिया के दौरान गहरी सांस लें और छोड़ें। 
  • फिर हिप्स से लेकर कंधे तक के भाग को जितना हो सके ऊपर उठाने का प्रयास करें। 
  • कुछ देर बाद नीचे आ जाएं और अपनी सांसों को नॉर्मल कर लें।

Recommended Video

बो पोज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Pooja Hegde (@hegdepooja)

कुछ दिनों पहले उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से बो पोज करते हुए एक फोटो शेयर किया था। जिसके कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा, ''एक अच्छी योग कक्षा के बाद वह संतुष्टिदायक थकावट, पसीने से तर लेकिन खुश।''

इसे जरूर पढ़ें:रकुल प्रीत सिंह का फिटनेस सीक्रेट है परफेक्‍ट तरीके से योग करना, आप भी रोजाना करें

एक्‍सरसाइज करने का तरीका 

  • इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। 
  • पैरों को ऐसे मोड़ें कि आप अपनी एड़ियों को पकड़ सकें। 
  • अब पेट पर आने वाले दबाव के साथ शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से को अंदर की ओर उठाएं। 
  • अपनी सांस पकड़ें और कुछ गिनती के लिए मुद्रा में रहें। 
  • सांस छोड़ें और पोजीशन को जारी करें।

इन एक्‍सरसाइज को करके आप भी खुद को फिट और सुंदर बनाए रख सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।