• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

प्लैंक गरबा से नाचते हुए वजन घटाएं, कुछ दिनों में दिखेंगी स्लिम

प्लैंक गरबा करने का ऐसा असर होता है कि वजन कम होने के साथ-साथ कमर भी पतली हो जाती है। 
author-profile
Published -18 Sep 2022, 13:00 ISTUpdated -16 Sep 2022, 18:29 IST
Next
Article
plank garba exercise

Verified by Rita Kanabar, Yoga & Fitness Expert

यह बात सच है कि जिम बहुत महंगे हैं। साथ ही, यह बात भी एकदम सही है कि आप उम्मीद नहीं कर सकती हैं कि आपका पेट जादुई रूप से टोन होगा। इसलिए जिम को भूल जाइए और अपनी पेट की चर्बी को अपने घर में ही कम करें। 

आपके दिमाग में आ रहा होगा कि ऐसा कैसे होगा? तो हम आपको बता दें कि पेट की चर्बी कम करने और अपने एब्स को टोन करने के लिए प्लैंक बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें वास्तव में हिलने-डुलने की उम्मीद नहीं करती हैं। 

इससे भी अच्‍छा यह है कि इस एक्‍सरसाइज में इतनी विविधताएं हैं कि आप खुद को एक उबाऊ पसीने के सेशन से बचा सकती हैं। लेकिन आज हम आपको सबसे मजेदार प्लैंक गरबा के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप नाचते-नाचते प्‍लैंक करेंगी और तेजी से वजन को कम कर पाएंगी।

इस एक्‍सरसाइज की जानकारी हमें फिटनेस और योग एक्‍सपर्ट Rita Kanabar जी के इंस्‍टा से मिली हैं। वह समय-समय पर अपने फैन्‍स के साथ फिटनेस से जुड़े वीडियोज शेयर करती रहती हैं।  Rita Kanabar जी लव योरसेल्फ फिटनेस सेंटर की फाउंडर हैं। उनके पास योग में डिप्लोमा है और वह सर्टिफाइड  YCB Level3 योग शिक्षक और इश्लुएटर हैं। 

इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से गरबा प्‍लैंक का वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'हे गरबा लवर्स। यह आपके लिए है और इस प्लैंक गरबा वर्कआउट के साथ अपने कोर और मसल्‍स की ताकत और स्थिरता में सुधार करें। आपका वर्कआउट गंभीर तरीके से मजेदार होना चाहिए। तो इस प्लैंक गरबा का आनंद लें।' 

प्लैंक गरबा

यह एक मुख्य एक्‍सरसाइज है जो ताकत और सहनशक्ति बनाने के लिए आपके शरीर में प्रमुख मसल्‍स ग्रुप्‍स पर काम करती है। यह मूल रूप से आपके एब्स, कंधे, पीठ, चेस्‍ट, कूल्हों और जांघों पर काम करती है। प्लैंक पुश-अप की तुलना में ज्‍यादा आसान है जिसके लिए आपको अपने शरीर के वजन को ऊपर और नीचे ले जाने की आवश्यकता होती है।

आप एक्‍सपर्ट का वीडियो देखकर आसानी से इस एक्‍सरसाइज को कर सकती हैं।

प्लैंक एक्सरसाइज क्या है?

प्लैंक एक आसान और प्रभावी कोर एक्‍सरसाइज है जो पूरे शरीर पर ध्यान केंद्रित करते हुए ताकत और स्थिरता बनाने में मदद करती है। यह लचीलेपन में सुधार करने में भी मदद करती है। हालांकि, प्‍लैंक को अलग-अलग तरीकों से किया जाता है, लेकिन इसे करते समय मुख्‍य रूप से अपने शरीर को ज़मीन से सीधा, पेट जमीन की ओर और अपनी चेस्‍ट को मुख्य रूप से कोहनी या हाथों से ऊपर की ओर रखा जाता है। 

प्लैंक पोजीशन में आना आसान है, लेकिन इसे कुछ सेकंड या मिनटों के लिए पकड़ना सबसे अधिक मायने रखता है।

इसे जरूर पढ़ें:सिर्फ ये 1 एक्‍सरसाइज करने से तेजी से कम होती है पेट की चर्बी, रोजाना 10 मिनट करें

गरबा प्लैंक करने के फायदे

बेली फैट कम करने में मददगार 

पेट की चर्बी या आंत की चर्बी कम करना किसी भी वेट लॉस का सबसे मुश्किल हिस्सा है। आपके एब्स पर कई रूटीन काम कर सकते हैं और हर एब्स एक्सरसाइज में प्लैंक एक्सरसाइज शामिल होती है। एक प्लैंक पेट के चार मसल्स ग्रुप को एक साथ पकड़ सकता है और यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। 

आप जितनी देर तक प्लैंक पोजीशन में रहेंगी, यह कोर को बेहतर बनाने में मदद करता है, लचीलापन प्रदान करता है और टाइट पेट प्रदान करता है।

plank garba workout for belly fat

पोश्‍चर में सुधार करने में करता है मदद

प्लैंक एक्‍सरसाइज को करते समय आपकी पीठ, चेस्‍ट, कंधे, एब्स और गर्दन एक लाइन में होते हैं और यह आपके पोश्‍चर को बेहतर बनाने में मदद करता है और उन्हें मजबूत और स्वस्थ भी बनाता है।

लचीलापन में करता है मदद

प्लैंक एक्सरसाइज आपके कंधों, कॉलरबोन और अन्य मसल्‍स को फैलाती है जो लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है और कोर को मजबूत करता है। अपने दैनिक दिनचर्या में एक साइड प्लैंक शामिल करें जो समग्र लचीलेपन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Recommended Video

कोर को मजबूत करने में करता है मदद

प्लैंक एक्‍सरसाइज पेट में चार मसल्‍स ग्रुप पर एक साथ काम करती है जो कोर की ताकत बनाने में मदद करती है। और इस कारण से, जब आप अपने कोर पर काम करने की योजना बनाते हैं, तब हमेशा प्लैंक एक्सरसाइज पर विचार करें।

इसे जरूर पढ़ें:इन पांच अलग-अलग तरीकों से कर सकती हैं प्लैंक एक्सरसाइज, जानें करने का तरीका

गरबा प्लैंक से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के टिप्स

  • अगर आप इसे पहली बार कर रही हैं तो ट्रेनर की देखरेख में प्लैंक एक्सरसाइज ट्राई करें।
  • एक बार में कम से कम एक मिनट के लिए प्लैंक करने की कोशिश करें।
  • फिर, धीरे-धीरे साइड प्लैंक भी आज़माएं जो आपके लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप घर पर प्लैंक एक्सरसाइज कर रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आईने के सामने या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ प्रयास करें जो आपका मार्गदर्शन कर सके।

आप भी नवरात्रि के मौके पर इस गरबा प्‍लैंक को करके खुद को फिट रख सकती हैं।  इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image credit: Freepik  

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।