हर महिला के लिए वजन का बढ़ना किसी बुरे सपना की तरह है! आपका वजन तेजी से इसलिए बढ़ता है क्‍योंकि आप आलसी हो जाती हैं, एक्‍सरसाइज नहीं करती, खाने में कुछ भी खाती हैं और अपनी लाइफस्‍टाइल पर चेक नहीं रखती। जिससे बिना एहसास के आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इसके अलावा हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से भी वजन बढ़ जाता है। वजन बढ़ाना बहुत आसान है, लेकिन वजन कम करना बहुत मुश्किल काम है। हालांकि, कुछ भी असंभव नहीं है। अगर आप ठान लें तो आसानी से वजन कम कर सकती हैं। अगर आपका वजन बहुत ज्‍यादा हैं और आप सही शेप में वापस आना चाहती हैं। तो इस आर्टिकल में टिप्‍स आपकी हेल्‍प कर सकते हैं।

छोटे-छोटे गोल्‍स बनाएं

आपको शुरुआत थोड़ी स्‍लो करनी चाहिए। शुरुआत में मुश्किल एक्‍सरसाइज और डाइट लेना ठीक नहीं है और खुद से इस पर सख्‍ती से टिके रहने की उम्‍मीद करना भी ठीक नहीं हैं। जी हां अपनी बॉडी को उस जोन में लेकर जाना जो पूरी तरह से अलग है, बिल्‍कुल भी आसान नहीं है। अपनी बॉडी को बदलाव को समझने के लिए थोड़ा समय दें। एक सिंपल गोल बनाएं। खुद का टेस्‍ट लें। आप पहली बार में कितनी देर वॉक या रन कर सकती हैं? इस बात पर निगरानी रखें। अपने पहले वीक को ट्रायल वीक के रूप में लें, जहां आप अपनी बॉडी की क्षमताओं को समझने की कोशिश करते हैं। धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं और जरूरी गोल तक पहुंचें।  

Read more: बहुत कोशिशों के बावजूद क्यों नहीं होता है वजन कम, एक्‍सपर्ट से जानें

डाइट कंट्रोल करें
control eating for weight loss

नहीं, हम आपसे यह नहीं कह रहें कि आप आज से ही क्रैश डाइटिंग शुरू कर दें। वास्‍तव में आप एक क्रैश डाइट के बिना भी अपना वेट कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपनी बॉडी की जरूरतों को समझना होगा कि आपकी बॉडी को कितने फूड की जरूरत है? बहुत ज्‍यादा खाने से वजन बढ़ सकता है। आपको अपनी प्‍लेट में केवल आवश्‍यक मात्रा में भोजना डालना होगा। हेल्‍दी विकल्प चुनें और सिर्फ वहीं खाए जिसकी आपकी बॉडी को जरूरत है।

अपनी पसंद की एक्‍सरसाइज चुनें
exercise fro weight loss

वजन कम करने के लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है। जब हम फिजिकल एक्टिविटी की बात करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको घंटों जिम और वर्कआउट करने की जरूरत है। आप अपनी पसंद की एक्‍सरसाइज चुन सकती हैं। आप चाहे तो डांस, एरोबिक्‍स, स्विमिंग, जुम्‍बा या साइकिलिंग कुछ भी कर सकती है। ये सभी फिजिकल   एक्टिविटी आपको वजन कम करने में हेल्‍प करती हैं। अगर आप इसे अकेले नहीं करना चाहती हैं तो आप अपने दोस्‍तों के साथ जुम्‍बा या डांस क्‍लॉस में जा सकती हैं। एक साथ एक्‍सरसाइज करने से आपको एक्टिव और मोटिवेट रहने में हेल्‍प मिलती है।

मिठाई छोड़ें
quit sugar for weight loss

वजन बढ़ने के पीछे चीनी सबसे बड़ा कारण है। किसी भी रूप में चीनी आपके लिए अनहेल्‍दी है। वजन कम करने के सबसे अच्‍छे तरीकों में से एक मिठाई खाने से बचना है। अगर आपको शुगर क्रेविंग होती है तो कुछ फल खाएं। इसके अलावा, अगर आपको चाय या कॉफी की लत हैं तो इसमें चीनी मिलाने की जरूरत नहीं है। चीनी के बिना इसे लें।

भरपूर नींद लें

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आपके लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। अगर आप अच्‍छी तरह से सोती नहीं हैं तो आपके डाइजेशन पर असर पड़ता है औरी सूजन का कारण बन सकता है। इसलिए समय पर सोकर आप कुछ ही दिनों में परिणाम देख सकती हैं। यह आपको हेल्‍दी और फिट बॉडी पाने में हेल्‍प करेगा।

Read more: बढ़े हुए वेट और निकले हुए पेट से परेशान रहती हैं तो ये 5 होममेड ड्रिंक्‍स जरूर ट्राई करें

अगर आप बहुत ज्‍यादा मोटी हैं और तेजी से अपना वजन कम करना चाहती हैं तो आज से ही इन टिप्‍स को फॉलो करें। तो देर किस बात की आप भी इन टिप्‍स को अपनाएं।