• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

लड़कियां जिम और dieting से नहीं बल्कि इन 5 drinks से करें weight लॉस

वेट कम करने के लिए जिम और dieting नहीं, यह जानना बहुत जरूरी है कि इसके लिए सही डाइट प्लान क्या है?
author-profile
Published -06 Sep 2017, 17:01 ISTUpdated -10 Oct 2017, 11:34 IST
Image Courtesy: Pinkvilla.comkareena kapoor drink main

आज के समय में हर महिला चाहती है कि वह बॉलीवुड actress की तरह पतली, खूबसूरत और आकर्षक दिखें। ऐसा दिखने के लिए सबसे पहले महिलाओं का ध्‍यान अपने वजन पर जाता है। और पतली होने के लिए वह कभी डॉक्‍टर से परामर्श लेती है, तो कभी खुद ही डाइटिंग शुरु कर देती है और तो और weight कम करने के लिए योग या जिम में जाकर hard एक्‍सरसाइज करने से भी पीछे नहीं हटती। लेकिन फिर भी अपनी बॉडी को मनचाही शेप नहीं दे पाती। आपकी इस problem को ध्‍यान में रखकर इस बारे में हमने डाइ‍टीशियन कविता देवगन से बात की। उन्‍होंने बताया कि 'वेट लॉस से पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि इसके लिए सही डाइट प्लान क्या है।' और कुछ ड्रिंक्‍स को अपनी डाइट में लेने से आप आसानी से वेट लॉस कर सकती हैं।  

1टेस्‍टी नारियल पानी

Image Courtesy: Insiderindian.com
coconut water in hindi

डाइटीशियन कविता का कहना है कि ''सर्दी हो या गर्मी नारियल पानी अपनी डेली डाइट में जरूर लें। नारियल पानी जितना टेस्टी होता है उतना ही हेल्थी भी माना जाता है। नारियल पानी हमारी बॉडी में मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ा देता है, जिसके कारण हमारी बॉडी में शुगर जल्दी बर्न होने लगता है और बॉडी की एक्‍सट्रा चर्बी कम होने लगती है। जिससे वेट लॉस में हेल्‍प मिलती है।

2बॉडी डिटॉक्‍स करे पानी

water in hindi

हमारी बॉडी 70% पानी से बनी है। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीने से बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है जिससे फैट कम करने में हेल्‍प मिलती है। इसलिए कहा जाता है कि ज्‍यादा पानी पीने से वेट लॉस करने में हेल्‍प मिलती है। एक्‍सपर्ट की राय में दिनभर ज्‍यादा पानी पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। पानी पीने से आपका पेट भरा रहेगा, जिससे आपकी बार-बार कुछ खाने की इच्छा भी नहीं होगी।

3एंटी-ऑक्‍सीडेंट वाली ग्रीन टी

Image Courtesy: Ytimg.com
green tea in hindi

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट से फैट कम करने में हेल्‍प होती है। अगर आप हर रोज इसे लेती हैं तो कुछ ही दिन में वजन में कमी देखी जा सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के researchers ने अपनी research में माना की ग्रीन टी में स्‍पेशल पोलीफेनॉल्स होते हैं जिससे शरीर में फैट्स को बर्न करने में मदद मिलती है।

4फैट दूर करे खीरा

Image Courtesy: Elle.in
cucumber juice in hindi

खीरा हेल्‍थ के लिए एक अच्छा होता है। यह तो शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि खीरे का जूस पेट साफ करता है जिससे फैट बढ़ता नहीं है। एक खीरे में सिर्फ 45 कैलोरी होती है। इसमें 96 प्रतिशत पानी और फाइबर पाया जाता है, जो बिना कैलोरी के होता है। इसमें पानी की भरपूर लेकिन सोडियम की मात्रा कम होती है, जिससे यह bloating को कम करने और बॉडी में पानी को बनाए रखने में हेल्‍प करता है। इसे आप अपनी डेली रुटीन में आसानी यूज कर सकती है।
Read more: करीना कपूर खान का फिटनेस जुनून : एक दिन में करती हैं 10 घंटे वर्कआउट