ज्‍यादातर महिलाएं अपने बढ़ते वजन से परेशान रहती हैं और ऐसे उपायों की खोज में रहती हैं जिससे वजन को तेजी से और आसानी से कम किया जा सकें। वजन कम करने के लिए एक्‍सरसाइज के साथ डाइट के हेल्‍दी पैटर्न को अपनाएं। इसके लिए अपनी डाइट में ताजे फल, सलाद, स्प्राउट्स, सूप, ताजे फलों के रस और अन्य लो कैलोरी वाले फूड्स को शामिल करें। आपकी डाइट में फैट, चीनी और स्टार्च कम होना चाहिए, लेकिन विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की मात्रा ज्‍यादा होनी चाहिए।

इसलिए अक्सर, जब आप अपना वजन कम करना चाहती हैं, तब आप आसानी से यह नहीं जानती हैं कि कहां से शुरुआत करें। शुरुआत करने के लिए किसी अच्छी जगह पर मेडिकल चेक-अप जरूरी होता है। साथ ही अपने वजन पर चर्चा करें, डॉक्टर के साथ डाइट प्लान बनाएं और अपने वजन बढ़ाने के कारणों के बारे में जानकारी लें। अगर आप प्रेग्‍नेंट हैं या ब्रेस्‍टफीड़िग कराने वाली मां हैं तो डाइट और डाइटिंग के बारे में जानकारी लेने के लिए डॉक्‍टर से बात जरूर करें। इसके अलावा अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं।

नींबू

lemon for weight loss

नींबू विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है। हालांकि गर्मियों में यह आपके लिए रिफ्रेशनिंग हो सकता है लेकिन सर्दियों में भी इससे आप अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस डालकर अपने दिन की शुरुआत करें। यह कॉम्बिनेशन सिस्टम को फ्लश रखने और टॉक्सिन को हटाने में मदद करता है। नींबू में सिट्रिक एसिड फैट को बर्न करने में सहायक होता है। नियमित इसे लेने से कोल्‍ड और कफ को दूर करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में मदद करता है। नियमित रूप से नींबू लेने से सिरदर्द से राहत पाने, पाचन समस्याओं को शांत करने और एंग्जाइटी से परेशान लोगों को मदद मिल सकती है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है, धमनी पर प्रेशर को कम करता है और पित्त और आंतों के स्राव को भी सक्रिय करता है। दूसरे शब्दों में आप कह सकती हैं कि यह आपके संपूर्ण हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है।

इसे जरूर पढ़ें:इस 1 चीज को कॉफी में मिलाने से तेजी कम होगा आपका वजन

सौंफ

Fennel Seeds weight loss

मुंह और खाने का बढ़ाने के अलावा सौंफ वजन कम करने में भी मदद करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह ऑक्सीकरण डैमेज को रोकने में मदद करती है। यह मिनरल्‍स से भरपूर लेकिन लो कैलोरी वाला भोजन है। यह सूजन को कम करने और पाचन में मददगार होती है। इसे भोजन के बाद चबाया जा सकता है या आप सौंफ को रात भर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह पानी पी लें।

ग्रीन टी

green tea for weight loss

वर्तमान में किए गए शोध में ग्रीन टी के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य से जुड़े असंख्य फायदों की जानकारी मिली है। इसके अलावा यह वजन कम करने में भी आपकी मदद करती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ग्रीन टी में अन्‍य ड्रिंक्‍स की तुलना में एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। बिना चीनी वाली ग्रीन टी पीने से तेजी से वजन कम होता है। यह फैट के ऑक्सीकरण को बढ़ाती है और पानी के अतिरिक्त लेवल को दूर करती है। साथ ही ग्रीन टी में टैनिन की उपस्थिति के कारण यह कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कम करती है और ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखती है। हालांकि यह ऐसी बीमारियां है जिनकी दवाएं डॉक्‍टर की सलाह के बिना बंद नहीं करनी चाहिए।

Recommended Video

अन्‍य फल

citrus fruits

खरबूजे में कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है, जो वजन घटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह फैट संचय को रोकने में भी मदद करते हैं, विशेष रूप से पेट के आस-पास।
अन्य खट्टे फलों की तरह, अंगूर भी फैट बर्न करने और वजन को कम करने में मदद करता है। इससे क्‍लीजिंग प्रभाव पड़ता है और विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह विटामिन सी, फोलिक एसिड, पोटेशियम और पेक्टिन से भरपूर होता है। अंगूर की कुछ किस्में विटामिन ए से भरपूर होती हैं। इसे वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है।
गोभी भी तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद करती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो इम्‍यूनिटी को मजबूत करने में मदद करती है। इसे आप हल्‍का फ्राई करके या सलाद के रूप में ले सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें:बदलते मौसम में बरकरार रखें त्वचा का सौंदर्य : शहनाज हुसैन

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपना वजन तेजी से कम कर सकती हैं। 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik.com