Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करते समय ना करें ये 5 गलतियां

    अगर आप एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों को करने से बचना चाहिए। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-25,13:24 IST
    Next
    Article
    exercise ball mistakes in hindi

    चुस्त और तंदरूस्त रहने के लिए हर किसी को वर्कआउट करने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर, हम एक्सरसाइज के दौरान कई तरह के इक्विपमेंट का सहारा लेते हैं, जिससे बेस्ट रिजल्ट मिल सके। इन्हीं में से एक है एक्सरसाइज बॉल। एक्सरसाइज बॉल के साथ स्ट्रेंथ-ट्रेनिंग या स्ट्रेचिंग रूटीन को फॉलो करना यकीनन आपके वर्कआउट रूटीन के लिए काफी अच्छा है।

    आज के समय में केवल जिम या फिटनेस सेंटर में ही इन एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि लोग अपने घर पर भी इन्हें लेकर आते हैं। इस तरह होम वर्कआउट के लिए भी इसे एक बेहतरीन इक्विपमेंट माना गया है। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि एक्सरसाइज बॉल के कई फायदे हैं।

    लेकिन ये फायदे आपको तभी मिलते हैं, जब आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करें। अक्सर एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करते समय हम कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स कर बैठते हैं, जिससे आपको इसका वह लाभ नहीं मिल पाता है, जो वास्तव में मिलना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको एक्सरसाइज बॉल से जुड़ी कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

    गलत साइज की बॉल चुनना

    fitness mistakes

    यह सबसे पहला और जरूरी कदम है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। कई बार हम बहुत छोटी या बहुत बड़ी बॉल का चयन कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि यह आपकी फॉर्म के साथ समस्या पैदा कर सकता है या फिर एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग के इफेक्ट को कम कर सकता है।

    ध्यान रखें कि सभी एक्सरसाइज बॉल एक ही साइज की नहीं होती है। आमतौर पर, मार्केट में तीन साइज की एक्सरसाइज बॉल अवेलेबल है, जिन्हें आप सलेक्ट कर सकती हैं। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि उसे उचित मात्रा में हवा भरी हो।  

    बहुत अधिक अनस्टेबल महसूस करना

    exercise mistakes

    एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करते समय थोडा बहुत अनस्टेबल महसूस करना सामान्य है।  लेकिन अगर आप हर जगह लड़खड़ा रही हैं तो ऐसे में एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसा करने से आप ना तो अपना वर्कआउट सही तरह से कर पाएंगे, बल्कि इससे चोटिल होने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

    इसलिए, जब आप एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले खुद को थोड़ा स्टेबल करने की कोशिश करें। इसके बाद आप धीमी गति से आगे बढ़ें।

    इसे भी पढ़ें-वेट ट्रेनिंग को लेकर महिलाओं के मन में होते हैं यह मिथ, जानिए इनकी सच्चाई

    कई इक्विपमेंट का इस्तेमाल करना

    mistakes to avoid exercise ball

    अक्सर एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करते समय हम डंबल्स आदि का इस्तेमाल करते हैं ताकि इसे अधिक इफेक्टिव बनाया जा सके। हालांकि, शुरुआत में ऐसा करने से बचें। जब आप ऐसा करती हैं तो इससे आप खुद को गंभीर रूप से चोटिल कर सकती हैं।इसलिए जब आप एक्सरसाइज बॉल पर वर्कआउट करना शुरू करें।

    तो पहले खुद को उस पर बैलेंस करने की कला सीखें। एक्सरसाइज बॉल पर वेट ट्रेनिंग शुरू करने से पहले उसे बैलेंस करना आना बहुत जरूरी है।(स्विस बॉल से करें एक्सरसाइज)  

    गलत टेक्निक यूज करना

    mistakes to avoid using exercise balls

    किसी भी एक्सरसाइज को करते हुए सही तकनीक को अपनाना बेहद जरूरी है। यही नियम एक्सरसाइज बॉल पर भी लागू होता है। जब आप गलत पोश्चर या गलत तरीके से एक्सरसाइज बॉल से वर्कआउट करती हैं तो इससे उन मसल्स पर इफेक्ट नहीं आता है, जिस पर वास्तव में आना चाहिए।

    साथ ही साथ, इससे चोट लगने का रिस्क भी काफी बढ़ जाता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप किसी ट्रेनर या वीडियोज की मदद से पहले एक्सरसाइज बॉल से वर्कआउट करने की तकनीक को सीखें और उसके बाद ही आप वर्कआउट करें।(जिम बॉल से करें एक्सरसाइज)

    इसे भी पढ़ें-पेट की जिद्दी चर्बी के लिए घर पर बॉल से करें ये 5 एक्‍सरसाइज

    तो अब आप भी एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करते समय ये मिसटेक्स करने से बचें और अपने वर्कआउट रूटीन का पूरा लाभ उठाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।