मंदिरा बेदी को आप किस रूप में जानते हैं? 'शांति' सीरियल की नायिका के रूप में, क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में, 48 की उम्र में भी फिटनेस के मामले में कई लोगों को पीछे छोड़ने वाली महिला के रूप में? मंदिरा बेदी को देखने का तरीका आपका चाहें जो भी हो, लेकिन एक बात तो जाहिर है कि मंदिरा टीवी इंडस्ट्री के सबसे स्ट्रॉन्ग सेलेब्स में से एक हैं। 39 की उम्र में मां बनने के बारे में सोचना और अपने बेटे को भी एक हेल्दी लाइफस्टाइल देना मंदिरा के लिए भी आसान नहीं था।

मंदिरा बेदी वैसे भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने बेटे के साथ कई तस्वीरें शेयर करती रहती हैं, लेकिन जब से कोरोना वायरस लॉकडाउन हुआ है तब से मंदिरा ने अपने परिवार पर ही अपना पूरा समय केंद्रित कर दिया है। मंदिरा ने कई तस्वीरें और वीडियो शेयर किए हैं जो आपको उनकी और उनके बेटे वीर की बॉन्डिंग दिखाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें-  रनिंग शुरू करने वाली महिलाएं मंदिरा बेदी के ये टिप्स जरूर पढ़ें

39 साल में मां बनने को लेकर ऐसे थे मंदिरा के ख्याल

मंदिरा ने जिस तरह से 39 साल की उम्र में मां बनने का फैसला किया, इस बारे में उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक पुराने इंटरव्यू में बात की थी, 'मैंने अपने बेटे तो तब जन्म दिया जब मैं 39 साल की थी। इससे पहले मेरे सभी कॉन्ट्रैक्ट्स मुझे प्रेग्नेंट होने की इजाजत नहीं देते थे। मैं डरती थी कि अगर मैं प्रेग्नेंट हो गई तो ये मेरे करियर का अंत होगा। एंटरटेनमेंट बिजनेस बहुत टफ है और मैं ये सब कुछ अपने पति की मदद के बिना नहीं कर पाती। मेरे पति ने इस शादी को सफल बनाया।'

मंदिरा ने अपनी प्रेग्नेंसी के बारे में कई बार खुलकर बात की है। उन्होंने इसके बारे में कहा, 'प्रेग्नेंसी के दौरान मैंने 22 किलो वजन बढ़ा लिया था। मेरी गाइनीक ने कहा कि मैंने बहुत ज्यादा कर लिया। 8 से 13 किलो तक वजन बढ़ना नॉर्मल है। मैंने कुछ ज्यादा नहीं किया था, लेकिन मेरा वजन बढ़ गया था। उस वक्त मेरे किसी को-एक्टर ने मुझसे कहा था, याद रखो अपना बेबी वेट 7-8 महीने में कम कर लेना। जितनी जल्दी वजन कम होगा, ये प्रोसेस उतना ही आसान होगा।' मंदिरा ने इसी इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें हमेशा ऐसा लगता था कि बच्चा होने के बाद उनका करियर नहीं चलेगा और फिट बॉडी भी नहीं रहेगी। लेकिन देखिए मंदिरा बेदी ने बेटे वीर के पैदा होने के बाद दो हाफ मैराथॉन दौड़ीं और अब वो फिट हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi) onMay 10, 2020 at 1:56am PDT



मंदिरा ने किस तरह से प्रेग्नेंसी के बाद अपना वजन कम किया ये तो हम सभी जानते हैं। वो 48 साल की उम्र में भी ऐसी दिखती हैं जैसे वो 30 की ही हों। इसी कारण वो अपने बेटे को भी हेल्दी लाइफस्टाइल की आदत डाल रही हैं। ऐसा वो किस तरह से कर रही हैं इसकी झलक भी उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर देखने को मिलती है।

बेटे वीर को अभी से हेल्दी लाइफस्टाइल दे रही हैं मंदिरा बेदी

एक इंटरव्यू में मंदिरा बेदी ने कहा था कि उनका बेटा वीर जंक फूड खाने से मना करता है। उसे पता है कि ये खराब होता है। मंदिरा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इटैलियन रिसोतो बनाते हुए एक वीडियो भी शेयर किया है। वो अपने बेटे को बता रही हैं कि किस तरह से उन्होंने उसे रिसोतो खाने की आदत डाली।

 
 
 
View this post on Instagram

Had fun making pizza and risotto at home! Italian khichdi as Vir called it! 🤪🤘🏽❣️@virkaushal . . #diydeli #shddiykits

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi) onMay 11, 2020 at 6:39am PDT



मंदिरा अपने बेटे के साथ वो कई बार वर्कआउट करती हैं। वो आर्ट प्रोजेक्ट से लेकर साल्सा डांस तक हर मामले में वीर के साथ दिखती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi) onMay 5, 2020 at 6:19am PDT



बच्चों को अगर कम उम्र से ही फिटनेस की आदत डाली जाए तो ये आगे चलकर उनके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है। बच्चों की फिटनेस यकीनन हर मां के लिए जरूरी होती है। उन्हें बचपन से ही फिजिकली एक्टिव रहने की आदत डालिए।

Recommended Video



इसे जरूर पढ़ें-  इन 10 सवालों में छुपे हैं मंदिरा बेदी की जिंदगी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

फिटनेस के लिए बेटे के साथ ऐसे करती हैं मस्ती

बच्चों को फिजिकली फिट रखने के लिए मां को उनके साथ समय बिताते हुए उन्हें धीरे-धीरे सही और गलत के बारे में बताना चाहिए। मंदिरा भी कुछ ऐसा ही कर रही हैं। वो अपने बेटे वीर के साथ डांस भी करती हैं तो उसके साथ ट्रैंपोलीन पर जंप भी करती हैं। अगर बच्चे घर के बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो उन्हें कुछ ऐसे फिट रखा जा सकता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi) onMay 15, 2020 at 11:20pm PDT



बच्चों को फिटनेस के लिए जागरुक करने के अगर क्रिएटिव तरीके खोजे जाएं तो यकीनन ये बच्चे और मां दोनों के लिए बेहतर होता है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi) onMay 19, 2020 at 10:21pm PDT

 



मंदिरा बेदी ये साबित करती हैं कि कूल मॉम होने के साथ-साथ वो एक स्ट्रॉन्ग महिला भी हैं जिसे अपनी हिम्मत पर भरोसा है। समाज के द्वारा बनाए गए पैमानों को तोड़कर अपनी शर्तों पर जिंदगी जीने का जज्बा कम ही लोगों में देखने मिलता है। वो जिस तरह से अपने बेटे वीर के साथ वक्त बिताती हैं वो देखकर बहुत अच्छा लगता है। यकीनन वो कई लोगों को मोटिवेट कर सकती हैं।

अगर आपको हमारी ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Image And Video Credit: Mandira bedi instagram