• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 02 Apr 2022, 10:29 IST

वेट लॉस के लिए मील रिप्लेस करना क्यों नहीं है एक अच्छा ऑप्शन, एक्सपर्ट से जानिए

अगर आप वेट लॉस करने के लिए मील रिप्लेस करने का विचार कर रही हैं तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 02 Apr 2022, 10:29 IST
Next
Article
should not replace meal for weight loss tips

आज के समय में अधिकतर लोग अपने वजन के कारण परेशान रहते हैं और ऐसे में वह वजन कम करने के लिए कुछ ऐसे कार्य करना चाहते हैं, जिससे उन्हें क्विक रिजल्ट मिले। यह तो हम सभी जानते हैं कि वजन और भोजन का सीधा संबंध है और इसलिए अधिकतर महिलाएं जब इंस्टेंट वजन कम करना चाहती हैं तो वह सबसे पहले अपनी डाइट पर फोकस करती हैं। यह देखने में आता है कि वजन कम करने के चक्कर में कुछ महिलाएं रिप्लेसमेंट शेक या मील रिप्लेसमेंट बार का सेवन करते हैं।

हो सकता है कि आपको इससे कुछ हद तक फायदा भी मिल जाए, लेकिन वास्तव में वजन घटाने के लिए मील को रिप्लेस करना कभी भी एक अच्छा विचार नहीं माना जाता है। हमेशा ध्यान रखें कि बेहतर रिजल्ट के लिए कोई शॉर्ट कट नहीं होता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि वेट लॉस के लिए मील रिप्लेस करना एक अच्छा विचार क्यों नहीं है-

गलत कैलोरी मैनेजमेंट

should not replace meal for weight loss Inside

जब लोग मील रिप्लेसमेंट का इस्तेमाल करते हैं तो वह अपने कैलोरी काउंट को आसानी से मैनेज नहीं कर पाते हैं। यह देखने में आता है कि कुछ लोग जब मील रिप्लेसर का इस्तेमाल करते हैं तो वह या तो अपने शरीर की जरूरत से कम या ज्यादा कैलोरी का सेवन कर लेते हैं। जिसके कारण उनका बीएमआर लो हो जाता है, जिससे आपका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है। इसलिए, अगर आप मील रिप्लेसर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस दौरान आपको अपने कैलोरी काउंट पर विशेष रूप से नजर रखनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: हमेशा जल्दी में खाना खाती हैं आप, तो एक्सपर्ट से जान लें इसके नुकसान

गलत मील रिप्लेसर का इस्तेमाल करना

should not replace meal for weight loss ionside quote

आजकल मार्केट में कई तरह के मील रिप्लेसर मिलते हैं, जिसमें से कुछ हाई प्रोटीन होते हैं तो किसी में कार्ब्स व फाइबर अधिक होता है। लेकिन लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है और वह किसी भी मील रिप्लेसर का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। ऐसे में उनके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपको लंच में प्रोटीन के साथ-साथ कार्ब्स, फाइबर व एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी चाहिए, लेकिन आपका मील रिप्लेसर सिर्फ प्रोटीन रिच है तो आपके शरीर को अन्य आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलेंगे और इस तरह आपकी सेहत को नुकसान होगा।

Recommended Video

फाइबर में गड़बड़ी

मील रिप्लेसर के साथ एक समस्या यह होती है कि इनमें या तो फाइबर कंटेंट बहुत अधिक होता है या फिर इनमें फाइबर की कमी होती है और उसकी जगह प्रोटीन व कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है। यह दोनों ही स्थितियां आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं। इस तरह अगर आप मील रिप्लेसर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपको इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, आपको हैवी और अनहेल्दी भी महसूस हो सकता है।

संतुष्टि का अहसास नहीं

should not replace meal for weight loss Inside

कुछ लोग मील रिप्लेसर का सेवन तो करते हैं, लेकिन यह आमतौर पर एक ड्रिंक होते हैं, जो आपको वह संतुष्टि का अहसास नहीं करवाते हैं, जो आपको एक बैलेंस्ड मील से होता है। जब आपकी थाली में तरह-तरह के कलर के फूड होते हैं और आप उन्हें चबा-चबाकर खाते हैं तो आपके पेट के साथ-साथ मन-मस्तिष्क को भी संतुष्टि का अहसास होता है। लेकिन मील रिप्लेसर के साथ ऐसा नहीं होता है और इसलिए आप फील गुड नहीं करते हैं। यह भी देखा गया है कि इसी असंतुष्टि की भावना के चलते कुछ लोग मील रिप्लेसर लेने के बाद अन्य कुछ चीजें खा लेते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है।

इसे भी पढ़ें: वजन को बिना मेहनत के कम करता है ये 1 उपाय, आप भी आजमाएं


शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी होना

कभी भी मील रिप्लेसर बैलेंस्ड डाइट को रिप्लेस नहीं कर सकते हैं, क्योंकि इनमें किसी ना किसी तरह के पोषक तत्व की कमी अवश्य होती है। इसलिए, जब आप लंबे समय तक एक ही मील रिप्लेसर का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में कुछ खास पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। यह न्यूट्रिएंट्स की कमी कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को जन्म दे सकती है। इसलिए, हमेशा बैलेंस्ड डाइट लेने की कोशिश करें।  अगर आप मील रिप्लेसर भी ले रहे हैं तो किसी डायटीशियन की सलाह पर और उनके द्वारा बताए गए तरीके से ही लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।