हेल्दी रहने के लिए अच्छा खाना जितना जरूरी है, उतना ही आवश्यक है एक्सरसाइज करना। वर्कआउट के जरिए आप ना केवल खुद को स्लिम लुक दे सकती हैं, बल्कि यह आपकी बॉडी की स्ट्रेंथ को भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं, यह आपकी मसल्स बिल्डअप से लेकर बॉडी बैलेंसिंग आदि को भी बेहतर बनाता है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप हर दिन थोड़ी एक्सरसाइज अवश्य करें। हालांकि, अक्सर देखने में आता है कि हम खुद को फिट बनाने के लिए खुद से ही एक्सरसाइज शुरू कर देते हैं, लेकिन उससे हमें कुछ खास बेनिफिट नहीं मिलता। कभी-कभी तो खुद से एक्सरसाइज करने से आपको फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

ऐसे में बेहतर होगा कि आप फिटनेस ट्रेनर को हायर करें। हो सकता है कि आपको ऐसा लग रहा हो कि फिटनेस ट्रेनर को हायर करने से आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ें और शायद इसलिए आप अपने पैसे बचाने के लिए फिटनेस ट्रेनर को हायर ना करना चाहती हों। लेकिन क्या आपको पता है कि फिटनेस ट्रेनर को हायर करने से आपको कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

पर्सनलाइज्ड वर्कआउट

workout Fitness Trainer and Exercise

यूं तो फिट रहने के लिए कई तरह के वर्कआउट किए जा सकते हैं। इतना ही नहीं, एक ही एक्सरसाइज को भी कई तरह के वैरिएशन से किया जाता है। ऐसे में आपके लिए कौन सी एक्सरसाइज किस तरह से करने से बेस्ट रिजल्ट मिलेगा, इसके बारे में आमतौर पर लोगों को पता नहीं होता। इस स्थिति में फिटनेस ट्रेनर को हायर करना आपके लिए लाभदायक होगा। एक फिटनेस ट्रेनर आपकी स्ट्रेंथ और हेल्थ इश्यूज को ध्यान में रखकर आपके लिए वर्कआउट प्लॉन करते हैं। जिसके कारण आपको अपने शरीर को जरूरत से ज्यादा पुश नहीं करना पड़ता और आपको एक बेहतर रिजल्ट मिलता है।

मोटिवेशन

motivation

आमतौर पर देखने में आता है कि हम सभी शुरूआत में बहुत जोश के साथ वर्कआउट शुरू करते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों में जब हम खुद को मोटिवेट करने में नाकाम होते हैं तो उस स्थिति में धीरे-धीरे अपना वर्कआउट रूटीन स्किप करना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर आप फिटनेस ट्रेनर को हायर करते हैं तो वह लगातार आपको मोटिवेट करता है। इतना ही नहीं, आपको भले ही खुद पर विश्वास ना हो, लेकिन वह आपको अपना विश्वास जताता है, जिससे आपके भीतर एक गजब की उर्जा का संचार होता है। ऐसे में आप खुद को अधिक फिट बना पाती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन 3 आसान एक्सरसाइज से बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और कम होगा लटकता हुआ फैट

अधिक सुरक्षित

Fitness Exercise tips

अगर आप सेफ तरीके से वर्कआउट करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको फिटनेस ट्रेनर को जरूर हायर करना चाहिए। दरअसल, जब हम खुद वर्कआउट करते हैं तो ऐसे में अक्सर अनजाने में हम खुद को चोटिल कर लेते हैं। इतना ही नहीं, अगर एक्सरसाइज करने में गड़बड़ हो जाएतो मसल्स क्रैम्प से लेकर अन्य प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती है। लेकिन जब आप फिटनेस ट्रेनर को हायर करती हैं तो वह आपके वर्कआउट के दौरान आप पर नजर रखता है और आपको किसी भी तरह की चोट लगने से बचाता है।

Recommended Video

लोकेशन को लेकर अधिक फलेक्सिबल

inside

हर कोई जिम में वर्कआउट करने को लेकर कंफर्टेबल नहीं होता या फिर अगर जिम में अधिकतर भीड़ होती है तो आपको वर्कआउट करने में समस्या हो सकती है। वहीं, कुछ महिलाओं के पास समय की काफी कमी होती है, जिसके कारण वह हर दिन एक समय पर वर्कआउट नहीं कर सकतीं। इस स्थिति में भी फिटनेस ट्रेनर को हायर करना अच्छा विचार हो सकता है। वह आपके टाइम, लोकेशन व स्पेस को लेकर काफी अधिक फलेक्सिबल होते हैं। ऐसे में आप अपने फ्री टाइम में उनके साथ वर्कआउट रूटीन सेट कर सकती हैं और अपनी बॉडी का ख्याल रख सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- 50+ महिलाओं को इन फिटनेस मिथ्स से रहना चाहिए दूर

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)