यह तो हम सभी जानते हैं कि वर्कआउट या एक्सरसाइज करना सेहतमंद रहने के लिए कितना जरूरी है। यह सिर्फ वजन कम करने के लिए ही आवश्यक नहीं है, बल्कि इसकी मदद से आप खुद को अधिक एक्टिव रख पाती हैं। साथ ही इससे आपका स्टेमिना भी बढ़ता है और कई तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति भी आपको मिलती है। हालांकि, वर्तमान माहौल को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि फिलहाल घर पर एक्सरसाइज करना सबसे अधिक सुरक्षित व बेहतर उपाय है। 

घर पर एक्सरसाइज करने से यकीनन आपका काफी सारा समय भी बचता है। लेकिन घर पर वर्कआउट करते समय एक समस्या यह होती है कि हम इसे जोश-जोश में शुरू तो करते हैं, लेकिन उसके बाद हम अपने वर्कआउट सेशन को बीच-बीच में स्किप करना शुरू कर देते हैं। हम यह सोचते हैं कि एक दिन वर्कआउट नहीं किया तो क्या हुआ। इसी तरह आप बार-बार अपनी एक्सरसाइज को मिस करने लग जाते हैं। जिससे आपको एक्सरसाइज का कोई लाभ नहीं मिल पाता। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही होता हो तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर रहते हुए भी अपने वर्कआउट सेशन पर स्टिक रह सकती हैं-

चुनें फेवरिट एक्सरसाइज का तरीका

favrate

खुद को फिट और एक्टिव रखने के कई तरीके होते हैं, फिर चाहे आप एरोबिक्स करें या योगा या फिर डांस। कई बार ऐसा होता है कि हम दूसरों की देखा-देखी एक्सरसाइज शुरू करते हैं और फिर हमें जब उसमें बोरियत होती है तो हम उसे स्किप करने लग जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप खुद को फिट रखने के लिए ऐसी एक्सरसाइज चुनें जिसमें आपको मजा आए, क्योंकि जब आप किसी चीज को एन्जॉय करते हैं तो उसे बार-बार करने की कोशिश करते हैं। इस तरह, आप अपने एक्सरसाइज रूटीन को बिल्कुल भी ब्रेक नहीं करना चाहेंगी।

तय करें समय

work out time

घर पर रहते हुए अक्सर हम सभी खुद को एक ही excuse देते हैं कि समय नहीं है तो वर्कआउट कैसे करें। इसलिए, इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने वर्कआउट के लिए एक समय सुनिश्चित कर लें। जब आप ऐसा करती हैं तो आपका टाइमटेबल कुछ इस तरह सेट हो जाता है कि आपको अपना वर्कआउट मिस नहीं करना पड़ता। वहीं दूसरी ओर, इस तरह आपका माइंड भी आपको बार-बार यह संकेत देता है कि आपके वर्कआउट का समय हो गया है। इस तरह, घर पर रहते हुए भी वर्कआउट करना काफी आसान हो जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- इन टिप्स को अपनाएं और वर्कआउट सेशन को बनाएं अधिक बेहतर

चुनें एक्सरसाइज पार्टनर

workout patner

घर पर रहते हुए एक्सरसाइज स्किप करने की एक वजह यह भी होती है कि हमें ऐसा लगता है कि हम अकेले एक्सरसाइज कर रहे हैं और फिर वर्कआउट के लिए वह मोटिवेशन नहीं मिल पाता, जो वास्तव में मिलना चाहिए। जिससे हम एक्सरसाइज को स्किप करना शुरू कर देते हैं। इसलिए घर पर रहते हुए अधिक इफेक्टिव तरीके से वर्कआउट करने के लिए बेहतर होगा कि आप एक एक्सरसाइज पार्टनर चुनें। इसके लिए, आप अपने लाइफ पार्टनर से बात कर सकती हैं या फिर बच्चों के साथ मिलकर वर्कआउट कर सकती हैं। जब आपको किसी का साथ मिलेगा तो मन में उत्साह का संचार भी होगा। साथ ही एक्सरसाइज पार्टनर की वजह से आप अपने वर्कआउट को मिस नहीं करेंगी।

सेट करें मिनी गोल्स

mini gol

यह सच है कि एक्सरसाइज कोई जादू नहीं है और ना ही आपको एक दिन में फर्क नजर आने लगता है। यह एक लॉन्ग टर्म प्रोसेस है, लेकिन फिर भी घर पर रहते हुए खुद को मोटिवेट करने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप कुछ मिनी गोल्स सेट करें। मसलन, आप महीने में 20-25 घंटे एक्सरसाइज करने का गोल सेट कर सकती हैं। इससे अगर आप एक दिन एक्सरसाइज स्किप भी कर देंगी तो भी अगले दिन अपने गोल को पूरा करने के लिए आपके मन में उत्साह होगा। इसी तरह, आप महीने में एक-दो किलो वजन कम करने का लक्ष्य रखें। जब आपके मिनी गोल्स पूरे होंगे तो आप लगातार एक्सरसाइज करने के लिए खुद को मोटिवेट रख पाएंगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- Stair Exercise करते समय यह गलतियां आपकी सेहत को पहुंचाएंगी नुकसान

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)