फिट रहने के लिए हम सभी एक्सरसाइज करते हैं। यूं तो फिटनेस का ख्याल रखने के लिए कई तरह के वर्कआउट को किया जा सकता है। लेकिन ऐसे कई इक्विपमेंट होते हैं, जो आपके वर्कआउट को अधिक कारगर बनाते हैं। साथ ही साथ आपको मैक्सिमम बेनिफिट प्रदान करते हैं। इन्हीं इक्विपमेंट में से एक है स्विस बॉल। जो वास्तव में बेहद ही कारगर है और इसकी मदद से आप कई तरह की एक्सरसाइज करके अपनी पूरी बॉडी का ख्याल रख सकती हैं। 

यह एक बिग साइज बॉल होती है, जो डिफरेंट बॉडी पार्ट्स की एक्सरसाइज करने में आपकी मदद करती है। इस बॉल की एक खासियत यह भी होती है कि इसके इस्तेमाल से आप ना केवल बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी को बेहतर बना सकती हैं, बल्कि यह बॉडी में कई तरह के दर्द को भी दूर करने में सहायक है। हो सकता है कि आपने अभी तक स्विस बॉल को अपने एक्सरसाइज रूटीन में शामिल ना किया हो या फिर आप इसकी मदद से एक ही एक्सरसाइज करती आई हों। तो चलिए आज फिटनेस एक्सपर्ट जितेन्द्र कौशिक आपको स्विस बॉल की मदद से की जाने वाली कुछ एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी फायदा पहुंचाएंगी-

इसे जरूर पढ़ें: बाजुओं की चर्बी को कम करने के लिए एक्सपर्ट की बताई ये एक्सरसाइज ट्राई करें

Swiss Ball Exercise tips

स्विस बॉल पुशअप्स

स्विस बॉल पुशअप्स करने से ना केवल आपकी बॉडी बैलेंसिंग बेहतर होती है, बल्कि यह इससे आपके शोल्डर्स व चेस्ट पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह एक्सरसाइज आपकी कोर की स्ट्रेन्थ को भी बेहतर बनाता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पहले मैट बिछाएं और स्विस बॉल को अपने पैरों की तरफ रखें। अब आप मैट पर पेट के बल लेट जाएं और पैरों को स्विस बॉल के उपर रखें। अब आप हाथों को कंधे की सीध में रखें और कोहनी को मोड़ते हुए सीधा करें। अब आप स्विस बॉल अपना बैलेंस बनाएं। इसके बाद आप पुशअप्स करें। आप अपनी क्षमतानुसार इस एक्सरसाइज का अभ्यास कर सकती हैं।

swiss ball expert

नोट- जब भी आप इस एक्सरसाइज को कर रही हैं तो अपने पैरों व बॉल की ग्रिप को बनाए रखें। अन्यथा बॉल के फिसलने का डर रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें: Fitness Tips: किचन में काम करते हुए महिलाएं कर सकती हैं ये आसान वर्कआउट

Swiss  Ball  Exercise ways

स्विस बॉल प्लैंक

स्विस बॉल प्लैंक का अभ्यास करने से ना केवल आपकी कोर की स्ट्रेन्थ बढ़ती है, बल्कि यह आपकी बॉडी को टोनअप करने में भी मदद करती है। साथ ही साथ यह आपके पेट के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप पहले मैट पर पेट के बल लेट जाएं। अब आप स्विस बॉल को अपने शरीर के आगे वाले हिस्से पर रखें। अब आप अपनी कोहनी को मोड़ते हुए दोनों हाथ स्विस बॉल पर रखें। अब अपने शरीर को उपर उठाएं। इस दौरान आपकी बैक स्ट्रेट होनी चाहिए। जब तक हो सके, इस अवस्था में रूकें। इसके  बाद सामान्य अवस्था में लौट आएं।

नोट- अगर आपको कोहनी या कंधों में दर्द हो तो इस एक्सरसाइज को करना अवॉयड करें। वहीं अगर आपको कोई इंजरी हुई है तो भी इस एक्सरसाइज को करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

easy Swiss  Ball  Exercise

स्विस बॉल स्क्वॉट्स

अरग आपकी उम्र अधिक है और आप अपना ख्याल रखना चाहती है तो ऐसे में स्विस बॉल स्क्वॉट्स का अभ्यास किया जा सकता है। यह एक्सरसाइज बैक पेन और घुटनों के दर्द के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसके लिए आप दीवार से एक -दो इंच की दूरी पर खड़ी हो जाएं। अब आप दीवार और खुद के बीच स्विस बॉल रखें। इस दौरान स्विस बॉल आपकी कमर और दीवार स्विस बॉल को टच करेंगे। अब आप अपने हाथों को सामने की तरफ सीधा रखें और फिर उसके बाद सामान्य तरीके से स्क्वॉट्स करें। इस तरह आप अपनी क्षमतानुसार इसका अभ्यास कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।