टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा यानि एरिका आजकल सभी के दिलों पर राज कर रही हैं। टीवी सीरियल में उनके किरदार और एक्टिंग को काफी पसंद किया जा रहा है, वहीं रियल लाइफ में लोग उनकी खूबसूरती और फिटनेस के कायल हो चुके हैं। और लगभग हर लड़की आज उनके जैसी खूबसूरती और फिटनेस चाहती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह खुद को फिट रखने के लिए कितनी मेहनत करती हैं और इस बात की जानकारी हमें उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट देखने के बाद मिली। क्‍योंकि वह समय-समय पर अपनी फिटनेस की फोटोज और वीडियो यहां पर शेयर करती रहती हैं। अगर आप भी ऐसी ही लड़कियों में से एक है जो उनके जैसी टोंड बॉडी चाहती हैं तो हम आपके लिए एरिया के कुछ ऐसी एक्‍सरसाइज लेकर आए है जिन्‍हें रोजाना करने के बाद आपका उनकी जैसी बॉडी पाने का सपना पूरा हो सकता है। तो देर किस बात आइए हमारे साथ उनके फिटनेस सीक्रेट के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ेें: ‘कसौटी जिंदगी की 2’ के प्रेरणा ऐरिका से सीखें 3 कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से 2मिनट में मेकअप करना

erica fernandes fitness inside

फिटनेस के लिए लक्ष्य महत्वपूर्ण हैं, और टीवी एक्‍ट्रेस एरिका फर्नांडिस अपने फिटनेस वीडियो और अपने फिटनेस लक्ष्यों से हमारा दिल जीत रही हैं। उनकी बिकनी फोटो एक फोटो है जिसने हम सभी को उनकी तरह वॉशबोर्ड एब्स पाने के लिए इंस्‍पायर किया। वह हम सभी को इंस्टाग्राम पर अपने अद्भुत फिटनेस वीडियो से प्रेरित कर रही है। वह फिट रहने के लिए वास्तव में बहुत मेहनत करती हैं और अपने ट्रेनर के साथ इंटेंसिव वर्कआउट करती है। हालांकि, हम सभी चाहती हैं कि हमारे एब्‍स एरिका की तरह हो। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि वह फिट रहने के लिए और अपनी बॉडी को टोंड रखने के लिए बहुत सारे आउटडोर वर्कआउट और लिफ्टिंग करती हैं। एरिया ने अपनी एक इंस्‍टाग्राम फोटो में कैप्‍शन में दिया है, ''एक्‍सरसाइज न केवल आपकी बॉडी में बदलाव लाती हैं बल्कि यह आपकी मन, दृष्टिकोण और मूड में भी बदलाव लाता है।''

वह अपनी स्‍ट्रेंथ और स्टेबिलिटी पर भी काम करती है और वह काफी समय से अपने ट्रेनर के साथ कड़ी ट्रेनिंग ले रही है और उसने फिटनेस के लक्ष्य निर्धारित किए हैं। अगर आप उसकी फिटनेस से प्रेरित महसूस कर रही हैं और उन अद्भुत एब्स चाहती हैं, तो आपको भी उनकी तरह फिटनेस रुटीन को अपनाने की आवश्‍यकता है। एरिक फ़र्नांडिस जैसे एब्स हासिल करने के लिए यहां कुछ वर्कआउट टिप्स दिए गए हैं-

आउटडोर वर्कआउट

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by ERICA JENNIFER FERNANDES (@iam_ejf) onSep 25, 2019 at 5:45am PDT

आउटडोर वर्कआउट से आप स्‍ट्रेंथ पाने के साथ-साथ फ्रेश ऑक्‍सीजन के सेवन को भी बढ़ा सकती हैं। एरिका खुद को फिट रखने के लिए बहुत ज्‍याद स्‍ट्रेचिंग और क्‍लाइम्बिंग करती हैं और अगर आप भी उनकी तरह फिटनेस चाहती हैं तो इसके लिए अपने ट्रेनर से भी हेल्‍प ले सकती हैं।

क्लाइम्बिंग

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by ERICA JENNIFER FERNANDES (@iam_ejf) onSep 19, 2019 at 10:34pm PDT

एरिका रॉक क्लाइम्बिंग और रोप क्लाइम्बिंग बहुत ज्‍यादा करती हैं। इन दो चीजों को करने से आप एक साथ कई मसल्‍स पर काम कर सकती हैं। यह हाई-इंटेंसिववर्कआउट है, जिससे जुड़ने के लिए आपको अपनी कोर को शामिल करने और स्‍ट्रेन की जरूरत होती है। इसके अलावा वह मंकी लैडर का इस्‍तेमाल करके बहुत सारे मंकी जम्‍प और मंकी बार भी करती हैं। कसौटी ज़िन्दगी की एक्ट्रेस इनडोर और आउटडोर क्‍लाइम्बिंग करती हैं और अपनी मसल्‍स को टोन करने में हेल्‍प करता है।

फंक्शनल ट्रेनिंग

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by ERICA JENNIFER FERNANDES (@iam_ejf) onOct 3, 2019 at 8:58am PDT

फंक्शनल ट्रेनिंग को स्‍टेबिलिटी और स्‍ट्रेंथ बढ़ाने के लिए जाना जाता है। साथ ही यह फैट बर्न करने और वेट लॉस करने में भी आपकी हेल्‍प करता है। लेकिन फंक्‍शनल ट्रेनिंग के बारे में सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह आपको दैनिक कार्यो को करने के लिए जैसे भारी बैग उठाना या किसी भारी वस्तु को हिलाना बहुत ज्‍यादा स्‍ट्रेंथ और स्‍टेबिलिटी पाने में हेल्‍प करता है। इसमें बहुत सारी लंजेज, स्‍क्‍वेट्स और वेट लिफ्टिंग शामिल है।

इसे जरूर पढ़ेेंं: ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा एरिका से सीखें हेयर वॉश करने का सही तरीका   

रेजिस्टेंस बैंड

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by ERICA JENNIFER FERNANDES (@iam_ejf) onSep 15, 2019 at 7:05am PDT

एरिका अपने कोर को मजबूत करने और अपनी बॉडी को टोन करने के लिए एक रेजिस्‍टेंस बैंड ट्रेनिंग का इस्‍तेमाल भी करती है। कुछ बेसिक रेजिस्‍टेंस बैंड वर्कआउट जैसे कि रशियन ट्विस्ट, नी पुल और ट्रोसा ट्विस्ट आपके कोर पर काम करते हैं और आपको उन अद्भुत एब्स को पाने में हेल्‍प करते हैं। इसके अलावा इसे करने से आपकी बॉडी शेप में आ जाती है, वजन कम होता है और इससे बॉडी का पोश्‍चर भी सही रहता है। साथ ही इसे करने से कमरदर्द और जोड़ों के दर्द से निजात मिलता है। 

तो देर किस बात की अगर आप भी एरिया की तरह टोंड बॉडी चाहती हैं तो इन एक्‍सरसाइज को अपने रुटीन में शामिल कर सकती हैं, लेकिन आप इसे किसी एक्‍सपर्ट की निगरानी में ही करें।