एकता कपूर का सबसे ज्यादा टीआरपी लाने वाला टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में कोमोलिका, प्रेरणा और निवेदिता का रोल काफी पसंद किया जा रहा है। तीनों ही एक्ट्रेसेस के फैशनेबल अंदाज से लेकर उनकी एक्टिंग तक सभी को भा रही है। यह एक्ट्रेसेस खूबसूरत दिखने के साथ-साथ खुद को फिट भी रखती हैं। कोमोलिका की भूमिका निभाने वाली हिना खान के इंस्टाग्राम अकाउंट पर तो अक्सर ही उन्हें एक्सरसाइज करते हुए तस्वीरें पोस्ट करते देखा गया है। मगर, प्रेरणा बनी एरिका फर्नांडिस और निवेदिता बासू बनीं पूजा बेनर्जी भी फिटनेस के मामले में हिना खान से कम नहीं हैं। वैसे इन तीनों को सीरियल में एक दूसरे से लड़ते झगड़ते ही देखा गया है मगर, असल जिंदगी में तीनों काफी अच्छी दोस्त हैं। अपनी दोस्ती का सबूत देते हुए तीनों को हीट को बीट करते हुए पूल डेट इंज्वॉय करते देखा गया। तीनों ने ही अपने इंस्टाग्राम पर पूल डेट की तस्वीरें अपडेट की हैं। 

आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में स्विमिंग से अच्छी और कोई एक्सरसाइज नहीं है। आप भी अपनी दोस्तों के साथ इस समर सीजन पूल डेट पर जा सकती हैं और मस्ती के साथ-साथ फिटनेस का भी ख्याल रख सकती हैं। मगर, स्विमिंग से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। 

Erica fernandes pool date

स्विमिंग से पहले त्वचा का ध्यान क्यों जरूरी 

गर्मियों में स्विमिंग से अच्छी और कोई एक्सरसाइज नहीं है मगर, स्विमिंग करना बेशक आपकी हेल्थ के लिए अच्छा हो मगर आपकी स्किन के लिए स्विमिंग के कई नुक्सान हैं। दरअसल, स्विमिंग के लिए आप जिस पानी का यूज करती हैं उसमें क्लोरीन मिला होता है। यह पानी के बैक्टीरयिा को तो खत्म कर देता है मगर त्वचा को कई रोग दे देता है। इससे आपके चेहरे का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। इतना ही नहीं आपकी त्वचा डीहाइड्रेटेड हो जाती है इसे आपकी त्वचा में टैनिंग हो जाती है और पिंपल्स भी हो जाते हैं। तो आप जब स्विमिंग करने की सोचें तो उससे पहले कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें। 

सनस्क्रीन लगाएं 

स्विमिंग करने जा रही हैं तो आपको सबसे पहले अपनी पूरी बॉडी पर सनस्क्रीन लगानी चाहिए। सनस्क्रीन 25 से 30 एसपीएफ वाली होनी चाहिए। ध्यान रखें कि आप जो सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर रही हैं वह वॉटर प्रूफ हो। यह लोशन आपकी त्वचा को उपर से सुरक्षित करता है। हालाकि आप सनस्क्रीन लगा कर पूरी तरह से टैनिंग से नहीं बच सकतीं मगर, इससे बहुत हद तक आप टैनिंग से बच जाती हैं। ध्यान रखें कि जब आपको स्विमिंग करने जाना हो उससे 15 किनट पहले आपको सनस्क्रीन लगानी होती है। इससे यह लोशन आपकी तव्चा पर अच्छी तरह से फैल जाता है। 

शॉवर लें 

स्विमिंग से पहले और बाद में शॉवर लेने का अलग ही महत्व है। जब आप स्विमिंग करने जा रही हैं तो उससे 30 मिनट पहले शावर लें। इससे आपके शरीर पर लगी गंदगी साफ हो जाएगी और आपकी त्वचा भी हाइड्रेटेड हो जाएगी। इसके अलावा शॉवर लेने से टैनिंग भी आपको कम होगी। मगर, इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा शॉवर अच्छे स्थान पर लें अगर आप जहां स्विमिंग करने जा रही हैं वहां पर शॉवर लेने की सही व्यवस्था नहीं है तो आपको घर से ही शॉवर लेकर निकलना चाहिए। 

hina khan pool date

मॉइश्चराइजर लगाएं 

शॉवर लेने के बाद आपको सबसे पहले बॉडी पर क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। बॉडी पर अच्छे से मॉइश्चराइज लगाएं क्योंकि क्लोरीन आपकी बॉडी में मौजदू नेचुरल ऑयल को खत्म कर देता है। इससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है। इससे आपको खुजली होती है। अगर आप बॉडी पर मॉइश्चराइजर लगाएंगी तो आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी। 

खूब पानी पीएं 

क्लोरीन बॉडी को डीहाइड्रेट करता है इसलिए जब आप स्विमिंग करने जाएं तो उससे पहले खूब सरा पानी पी लें इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहेगी इसके साथ ही आप जब पूल से बाहर निकलें तब भी आपको खूब पानी पीना चाहिए। 

ग्रीन टी का सेवन 

हो सके तो आपको स्विमिंग करने से पहले ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। इससे आपको स्विमिंग करते वक्त थकान नहीं होगी। इतना ही नहीं आपको स्विमिंग के बाद भी ग्रीन टी पीनी चाहिए। इससे आपकी त्वचा में नमि बनी रहेगी। 

साफ कॉस्ट्यूम पहनें 

जब भी आप स्विमिंग करने जाएं तो साफ स्विमवियर का ही इस्तेमाल करें। क्लोरीन के पानी से स्विमवियर भी डैमेजि हो जाते हैं। इसे साफ करके पहनना बहुत जरूरी है वरना यह आपकी त्वचा को भी हानि पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको इन्हें साफ करके धूप में सैनेटाइज करके फिर पहनना चाहिए।