क्‍या करिश्‍मा कपूर आपकी फेवरेट एक्‍ट्रेस हैं?
क्‍या आप उनकी फिटनेस और खूबसूरती की दीवानी है?
क्‍या आप उनकी तरह जवां दिखना चाहती हैं?
तो हम आपके लिए उनका डाइट सीक्रेट लेकर आए है। जिसे अपनाकर आप भी उनकी तरह जवां और खूबसूरत दिख सकती हैं। 

जी हां बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस करिश्‍मा कपूर अपने दौर की बेहतरीन अदाकारा है। आजकल भले ही वह एक्टिंग से दूर हैं और फिल्‍मों में दिखाई नहीं देती हैं, लेकिन अपने फैशन और खूबसूरत अंदाज को लेकर चर्चा में रहती हैं और पर अपने इंस्‍टाग्राम पर फोटोज शेयर करती रहती हैं। करिश्‍मा कपूर को देखकर कोई भी उसकी सही उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। वह आज भी उतनी ही खूबसूरत और जवां दिखाई देती है जितना कि वह पहले के दिनों में लगा करती हैं। वह 45 की उम्र में भी 30 की उम्र की दिखाई देती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि गोरी रंगत वाली ये एक्ट्रेस अपने डाइट का ध्यान रखकर इस उम्र में भी खूबसूरत और जवां दिखाई देती हैं। इस बात की जानकारी हमें उनके इंस्‍टाग्राम से मिली। अगर आप भी उनकी तरह स्‍टाइलिश और जवां दिखना चाहती हैं तो एक बार आप भी उनके डाइट रूटीन के बारे में जान लें। तो देर किस बात की आइए जानें।

इसे जरूर पढ़ें: Celeb Flashback: इस गाने की शूट के लिए 30 बार करिश्मा कपूर ने बदली थी अपनी ड्रेस

बैरीज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by KK (@therealkarismakapoor) onMay 24, 2017 at 11:25pm PDT

एक्‍ट्रेस अक्‍सर अपने इंस्‍टाग्राम पर तरह-तरह की बैरीज से भरे ब्रेकफास्‍ट बाउल की फोटो पोस्‍ट करती हैं। ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी पोषण का पॉवरहाउस माना जाता है जो आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसके अलावा ये फाइटोकेमिकल्स से भी युक्त होती है जोकि बॉडी के सेल्‍स को डैमेज से बचाते है। साथ ही इसमें फ्लेवेनॉएड्स भी होते हैं जो मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर माने जाते हैं। बैरीज़ दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं और इनमें फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है।

हेल्‍दी दिन की शुरुआत ग्रेपफ्रूट के साथ

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by KK (@therealkarismakapoor) onMar 22, 2017 at 12:02am PDT

करिश्मा अपने दिन की शुरुआत में जूसी ग्रेप फ्रूट्स खाना पसंद करती हैं। ये फल त्वचा को एजिंग से बचाए रखते हैं। इसमें अधिक मात्रा में लाइकोपिन होता है जोकि एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को एजिंग बढ़ाने वाले हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाता है। ग्रेप फ्रूट में इम्यून बढ़ाने वाला विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है।

हेल्‍दी स्किन के लिए तरबूज

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by KK (@therealkarismakapoor) onDec 29, 2016 at 8:54pm PST

भोजन के बीच तरबूज खाना एक अच्छा विचार है। इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो स्किन को हाइड्रेट और पोषण देने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा इस फल में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होने के कारण यह डाइजेशन के लिए भी अच्‍छा होता है। और कहते है न पेट दुरुस्‍त तो आप भी दुरुस्‍त।

जवां स्किन के लिए बादाम

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by KK (@therealkarismakapoor) onNov 9, 2016 at 9:08pm PST

करिश्‍मा ने दलिया का एक पोस्‍ट शेयर किया है जिसमें कटे हुए बादाम और अन्‍य फल दिखाई दे रहे हैं। इससे पता चलता हैं कि उन्होंने एंटी-एजिंग पर अपना शोध किया है। अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के अनुसार, बादाम में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन और मिनरल बॉडी में सूजन को कम करते हैं जिससे आप जवां दिखाई देते हैं।

झुर्रियों से बचने के लिए चिया सीड्स

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by KK (@therealkarismakapoor) onSep 2, 2015 at 11:57pm PDT

अपने सुबह के ब्रेकफास्‍ट स्मूदी में चिया सीड्स को मिलाना बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने का एक अच्‍छा तरीका है और करिश्मा यह अच्छी तरह से जानती है। अधिक फायदे पाने के लिए करिश्‍मा ने अपनी स्‍मूदी में सेब और बादाम भी मिलाया है। इसके बीजों में प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जोकि त्वचा को राहत देते हैं और झुर्रियां आने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Inside Karisma Kapoor Home: ये घर है सपनों सा सुंदर

मेटाबॉलिज्म के लिए कॉफी

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by KK (@therealkarismakapoor) onSep 27, 2016 at 11:23pm PDT

करिश्मा की इंस्टाग्राम पोस्ट से इस बात की जानकारी मिलती है कि उन्हें कॉफी बहुत पसंद है। उनकी फिट फिगर का राज उनका मेटाबॉलिज्म भी है और इसके लिए वो रोजाना कॉफी पीती हैं। इसमें मौजूद कैफीन बॉडी में कैलोरी बर्न करने वाले रेट को बढ़ा देता है।

मीठे का भी लेती है मजा

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by KK (@therealkarismakapoor) onDec 29, 2014 at 7:18am PST

करिश्मा कपूर को आइसक्रीम पसंद है क्योंकि वो अक्सर टेस्‍टी मिठाई और आइसक्रीम खाती हुई तस्वीरें और वीडियो अपने इंस्‍टाग्राम पर पोस्ट करती हैं।

तो देर किस बात की अगर आप भी करिश्‍मा कपूर की तरह जवां दिखना चाहती हैं तो उनकी डाइट को ट्राई कर सकती हैं।