आज भारत समेत दुनियाभर में 5वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। देश में योग दिवस का मुख्‍य आयोजन झारखंड की राजधानी रांची में हुआ जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस साल योग दिवस कार्यक्रम का थीम ‘हृदय के लिए योग’ रहा। वहीं, योग दिवस पर देश के सभी स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए है। रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में यह कार्यक्रम सुबह छह बजे से शुरू किया गया था और पीएम ने यहां 65 मिनट तक योग किया। मैदान में लोगों के लिए एंट्री सुबह तीन बजे से शुरू हुई थी और पांच बजे तक ही एंट्री थी। इस कार्यक्रम में तकरीबन 40 हजार के करीब लोग शामिल हुए।

internationa yoga day pm modi in ranchi inside

इसे जरूर पढ़ें: International Yoga Day 2019: 40 की उम्र में भी चाहती हैं 25 साल वाला निखार तो करना ना भूलें योग

रांची में 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर PM नरेंद्र मोदी ने कहा, 'योग सबका है और सब योग के हैं। योग धर्म और जाति से ऊपर है। योग का पालन जीवनभर करना चाहिए। इसलिए योग को हर इंसान की जिंदगी का हिस्सा बनाने के लिए हमें निरंतर काम करना होगा।' पीएम मादी ने आगे कहा, आज देश-दुनिया के अनेक हिस्सों में लाखों लोग योग दिवस मना रहे हैं। दुनियाभर में योग के प्रसार के लिए मीडिया के साथी, सोशल मीडिया के लोग अहम भूमिका निभा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा झारखंड में योग दिवस के लिए आना बहुत सुखद अनुभव है। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार हर किसी का फोकस दिल की बीमारी को लेकर है, यही इस बार की थीम है. उन्होंने कहा कि भारत में दिल की बीमारियों से जुड़े मामले बढ़ें हैं। सा‍थ ही, PM मोदी ने पानी-पोषण-परिश्रम-पर्यावरण को जरूरी बताया।

 

पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गुरुवार की रात विशेष विमान से रांची पहुंचे थे। जहां झारखंड के सीएम मुख्यमंत्री रघुवर दास, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, वरिष्ठ मंत्री सीपी सिंह ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया था। प्रधानमंत्री रांची के राजभवन में रूके थे। यहां उनके साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, झारखंड CM रघुवर दास भी योग किया। बता दें कि इसी साल झारखंड में विधानसभा चुनाव भी होना है, ऐसे में PM का यहां पर योग करना इससे भी जोड़ा कर देखा जा रहा है।

internationa yoga day pm modi in jharkhand inside

झारखंड के बारे में PM मोदी ने कहा कि योग हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है, झारखंड में भी नृत्य के जरिए इसे किया जाता है। जो शरीर को बल देता है। अब हमें आधुनिक योग की यात्रा को शहर से गांव की तरफ पहुंचाना है, ताकि आदिवासी के जीवन में भी ये अभिन्न हिस्सा बने।

 

PM मोदी ने योग दिवस मनाने के लिए रांची को ही क्‍यों चुना:

  • झारखंड राज्‍य प्रकृति के करीब है, यही कारण है कि उन्होंने यहां पर योग दिवस मनाने का निर्णय़ किया।
  • इसके अलावा उनकी सरकार ने आयुष्मान योजना की शुरुआत भी रांची से ही की थी, इसलिए यहां पर योग दिवस मनाना लाजमी था।
  • रांची और स्वास्थ्य का रिश्ता इतिहास में दर्ज है। अब हमें योग को एक अलग स्थान पर ले जाना है। अब हमें गरीबों के घर तक योग को पहुंचाना है।
  • रांची में योग दिवस समारोह में शामिल होने के बाद PM मोदी दिल्ली लौट आए हैं और आज संसद में बैठक करेंगे।

yoga day pm modi in ranchi inside

इसे जरूर पढ़ें: International Yoga Day 2019: झड़ते बालों ने छीन ली है रातों की नींद तो 1 हफ्ते करें ये योगासन फिर देखें कमाल

मोदी के मंत्रियों ने कहां किया योग:

गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में योग किया, इस कार्यक्रम में शाह के साथ सीएम मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के मंत्री अनिल विज, मनीष ग्रोवर और सांसद डॉ. अरविंद शर्मा भी शामिल हूए। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजपथ में और नितिन गडकरी ने नागपुर में योग किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली के यमुना स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स में योग किया। वहीं, स्मृति ईरानी ने दिल्ली के महरौली में योग किया। पीयूष गोयल भी दिल्ली को लोधी गार्डन में योगा करते नजर आएं। योगगुरु बाबा रामदेव ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में योग किया और उनके साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी शामिल हुए।