हर महिला चाहती है कि वह लंबे समय तक फिट और एक्टिव रहें। लेकिन बढ़ता वजन ज्‍यादातर महिलाओं को परेशान करता है और वजन कम करना उन्‍हें बेहद मुश्किल लगता है। खासतौर पर डिलीवरी के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने में उन्‍हें बहुत मुश्किल होती है। हालांकि वजन कम करना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना कि आपको लगता है क्‍योंकि धैर्य और रेगुलर रहने से आप अपने वेट लॉस करने के लक्ष्‍यों को आसानी से पा सकती हैं। ऐसा ही कुछ बॉलीवुड एक्‍ट्रेस समीरा रेड्डी ने भी किया है। 

जी हां बॉलीवुड एक्‍ट्रेस समीरा रेड्डी पिछले कुछ समय से फिट बनने की राह पर हैं। जी हां कुछ समय से वह अपने जबरदस्त ट्रांसफॉर्मेशन के लिए चर्चा में हैं। उन्‍होंने 1 महीने में अपना 2 किलो वजन कम कर लिया है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहती हैं तो उनकी बताई इस स्‍पेशल डाइट को आप भी जरूर फॉलो करें।  

हाल ही में समीरा ने इंस्टाग्राम के माध्‍यम से बताया कि एक महीने में कैसे उन्होंने 2 किलो वजन कम कर दिया है। पहले उनका वजन  92 किलो था, अब कम करके वह 89.9 किलो हो गया है। समीरा ने बताया कि ''उन्‍होंने #FitnessFriday शुरू किया, जिसकी वजह से उन्होंने अपना लक्ष्य हासिल किया।'' 2 किलो कम होने की खुशी पर उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है।

स्‍पेशल डाइट से किया वजन कम

इस वीडियो के कैप्‍शन में लिखा, ''मैं एक बड़ी इमोशनल ईटर हूं, खासकर जब मैं थकी हुई होती हूं जोकि ज्‍यादातर समय होता है। मुझे खाने की आदतों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता थी और ये पिछले कुछ महीनों से ऐसा नहीं हो रहा था! मैंने एक महीने पहले फिटनेस शुक्रवार शुरू किया क्योंकि मुझे ट्रैक पर रखने के लिए प्रेरणा की आवश्यकता थी! और मेरे फिटनेस लक्ष्यों के लिए एक ठोस प्रतिबद्धता बनाई! और आपको हर शुक्रवार अपना वजन बताकर मैं खुद को ट्रेक रख पाई, इसलिए मैंने सोचा कि हम सब मिलकर ऐसा कर सकते हैं!'' 

इसे जरूर पढ़ें:अगर आप स्लिम दिखना चाहती हैं तो फास्टिंग का ये नया तरीका अपनाइए

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sameera Reddy (@reddysameera)

''इंटरमिटेंट फास्टिंग वास्तव में मेरे लिए अच्छा काम कर रहा है! मैं 16 घंटे उपवास करती हूं और केवल मेरी 8 घंटे के दौरान खाती हूं। मैं रोजाना योग करती हूं और हर रोज किसी न किसी तरह से एक्टिव रहती हूं। बहाने नहीं बनाती हूं। मैं जो कुछ भी खाती हूं उससे प्रति सचेत रहती हूं। कुल मिलाकर मैं हल्का और अधिक चुस्त महसूस करती हूं! और मैं अच्छा महसूस कर रही हूं! जो सबसे महत्वपूर्ण है / आप अपने लक्ष्यों के साथ कहां हैं! क्या आपने पिछले महीने में कोई अंतर देखा है! क्या आप वचनबद्ध हैं!?''

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान क्‍या करें, क्‍या नहीं जानें

इससे पहले फिटनेस कोच नाइला कपाड़िया के साथ उनका एक इंटरैक्टिव सेक्‍शन था, जिसके दौरान उन्होंने इंटरमिटेंट फास्टिंग (आईएफ) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब दिए। इस डाइट प्लान को फॉलो करके ही समीरा का वजन कम हुआ है। 

यह बातचीत उनके #FitnessFriday स्‍पेशल का हिस्सा था जिसे वह पिछले एक महीने से सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे थे। युगल की आकर्षक चर्चा के अनुसार, यहां इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान क्‍या करें, क्‍या नहीं? इससे जुड़ी कुछ बातों पर पहले से विचार करना चाहिए।

कपाड़िया ने आहार के बारे में कहा, ''खाने से ज्यादा हमें इस बात पर विचार करना चाहिए कि हमें क्या और कब खाना चाहिए। इंटरमिटेंट फास्टिंग खाने का ऐसा पैटर्न है जिसमें एक समय के दौरान भोजन और अन्य समय फास्टिंग की जाती है। यह खाने का समय मात्रा और गुणवत्ता के मामले में कोई भी प्रतिबंध नहीं लगाता है - चाहे वह साबुत अनाज, सब्जियां, प्रोटीन, या फल हो। सबसे आम खाने का समय 16:8 है।'' 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Sameera Reddy (@reddysameera)

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान क्‍या करें

  • अगर आपने इस डाइट की शुरुआत की हैं तो सीधे 16 घंटे से शुरू न करें। 12 से शुरू करें और धीरे-धीरे घंटों को बढ़ाएं, लगातार अपने शरीर के साथ अनुकूलन क्षमता की जांच करें।
  • खुद को यह नहीं बताओ कि 16 घंटे 12 से बेहतर है क्योंकि यह सच नहीं है। आपके लिए जो सबसे अच्छा है वह आपके लिए सही है।
  • फास्टिंग के घंटों की शुरुआत और अंत पर दो बड़े भोजन से न करें। फास्टिंग के घंटे बनाए रखते हुए पूरे दिन सामान्य रूप से खाएं।
  • जंक और प्रोसेस्‍ड फूड्स न लें क्योंकि इससे पाचन के लिए ठीक नहीं है जो कि आईएफ का उद्देश्य है।
  • एक्‍सरसाइज करें क्‍योंकि आपको अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक्‍सरसाइज करने की आवश्यकता है चाहे फास्टिंग हो या न हो।

Recommended Video

इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान क्‍या नहीं करें?

  • दिन भर अच्छी तरह से पौष्टिक भोजन करें।
  • फास्टिंग के घंटे धीरे-धीरे बढ़ाने पर काम करें।
  • व्यक्तिगत कैलोरी आवश्यकता के अनुसार खाएं।
  • केवल कार्ब्स की बजाय पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित भोजन के साथ व्रत खोलें 
  • हाइड्रेटेड रहें। 
  • एक नियमित दिनचर्या रखें और सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को ईंधन देने के लिए पर्याप्त पोषण ले रहे हैं।
  • इसे समग्र बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके सोने का पैटर्न सिंक में हो।
  • आपके फास्टिंग के घंटों के बावजूद, अपना अंतिम भोजन रात 8 बजे के बाद समाप्त न करें।
 

आगे उन्‍होंने लिखा, ''महिलाओं का इस डाइट को लेने की सलाह नहीं दी जाती है। ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को एक प्रोफेशनल हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के मार्गदर्शन में ऐसा करना चाहिए। मैंने पुश-अप्स, स्क्वाट्स और अब क्रंचेस के साथ शक्ति प्रशिक्षण शुरू किया है। मेरा वजन स्थिर है, मेरी सहनशक्ति ऊपर है और मैं लगातार रहने पर ध्यान केंद्रित कर रही हूं।'' 

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहती हैं तो इस एक्‍सरसाइज के साथ-साथ इस डाइट को जरूर आजमाएं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram.com