• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बढ़ती उम्र के असर को बेअसर करते हैं ये 3 टिप्‍स, महिलाएं 50 की उम्र में भी दिखेंगी जवां

अगर आपकी उम्र भी 50 के पार है तो आप खुद को माधुरी दीक्षित की तरह फिट और जवां बनाए रखने के लिए इन टिप्‍स को आजमा सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
madhuri dixit young glowing skin fitness tips

बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस माधुरी दीक्षित 54 साल की उम्र में भी इतना फिट और जवां दिखाई देती हैं। जी हां, लंबे समय से इंडस्ट्री का हिस्सा माधुरी अपनी एक्टिंग के साथ-साथ खूबसूरती से भी फैन्‍स को प्रभावित करती हैं। वह बॉलीवुड की रानी, डांस लवर, एक बेटी, एक पत्नी, एक मां और निश्चित रूप से खूबसूरत महिला है। वह न सिर्फ लाखों लोगों के दिलों पर राज करती हैं बल्कि हर कोई माधुरी दीक्षित के ब्यूटी और फिटनेस सीक्रेट्स जानना चाहता है जो इस उम्र में भी उनकी त्वचा को ग्लोइंग और फिट बनाए रखता है। 

अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्‍स लेकर आए हैं जो महिलाओं को बढ़ती उम्र में भी जवां और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें फिटनेस एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी बता रही हैं। 

बढ़ती उम्र के साथ, एक महिला के शरीर में कई बाहरी और आंतरिक परिवर्तन होते हैं। 50 की उम्र के बाद, उनके मेटाबॉलिज्‍म में गिरावट शुरू हो जाती है, वह मेनोपॉज में प्रवेश करते हैं, मसल्‍स खाने लगती है और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के लिए अधिक प्रवण हो जाती है। इन सभी स्वास्थ्य चिंताओं से निपटने और बॉडी को सही शेप में बनाए रखने के लिए, उन्हें अपने शरीर की आवश्यकता के अनुसार डाइट और फिटनेस को समायोजित करने की आवश्यकता होती है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Nutritionistteena (@nutritionistteena)

जीवन के इस स्‍टेज में, अपने भोजन विकल्पों और फिटनेस के बारे में अधिक चयनात्मक होना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप जो खाती हैं या जो एक्‍सरसाइज करती हैं, वह आपके शरीर और त्वचा पर प्रतिबिंबित होता है। जीवन भर अच्छा पोषण आवश्यक है, लेकिन 50 वर्ष की आयु के आसपास और बाद में यह बहुत अधिक महत्वपूर्ण है।

जी हां 50 साल से अधिक उम्र की महिलाएं भी उतनी ही हेल्‍दी, फिट और एक्टिव दिख सकती हैं, जितनी कम उम्र की महिलाएं। हालांकि, इसमें थोड़ा अधिक प्रयास लग सकता है, लेकिन सही डाइट और रेगुलर एक्‍सरसाइज आपको मजबूत बनाए रख सकती है।

इसे जरूर पढ़ें:50 की उम्र के बाद महिलाएं ये 2 एक्‍सरसाइज करें, भाग्‍यश्री की तरह दिखेंगी फिट

हाई प्रोटीन डाइट

protein diet for women 

टीना चौधरी जी का कहना है, '50 की उम्र के बाद मसल्‍स का नुकसान बहुत तेजी से होता है जिसके चलते शरीर में कमजोरी आ जाती है। इसे ध्‍यान में रखते हुए आपकी डाइट हाई प्रोटीन होनी चाहिए। अगर आपका यूरिक एसिड बिल्‍कुल ठीक है तो आपको हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए, इससे हेल्‍थ अच्‍छी रहती है। अगर आप वेजिटेरियन है तो आपको अपनी डाइट में दाल और पनीर शामिल करना चाहिए। नॉन वेजिटेरियन को डाइट में अंडे और चिकन लेना चाहिए।' 

बढ़ती उम्र में मसल्‍स को नुकसान हो सकता है। डेटा से पता चलता है कि 30 साल की उम्र के बाद प्रति दशक मसल्‍स में लगभग 3 से 8 प्रतिशत की कमी आती है और 60 साल की उम्र के बाद गिरावट की दर नाटकीय रूप से बढ़ जाती है। इसका मुख्य कारण कम फिजिकल मूवमेंट और कम प्रोटीन का सेवन है। बढ़ती उम्र में डाइट में अधिक प्रोटीन जोड़ने से मसल्‍स के नुकसान को रोका जा सकता है और चोट के जोखिम को कम किया जा सकता है। 50 से अधिक महिलाओं को प्रति किलोग्राम वजन में 1 से 1.5 ग्राम प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है।

गुड फैट को करें शामिल

good fat

टीना चौधरी जी का कहना है, '50 की उम्र के बाद गुड फैट को अपनी डाइट में शामिल करना आपके घुटनों और उनकी ग्रीस के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में घी को शामिल करें।'   

घी में फैट में घुलनशील विटामिन्‍स होते हैं, जो वेट लॉस में मदद करते हैं। घी हार्मोन को संतुलित करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। घी में एक उच्च ताप बिंदु भी होता है, जो इसे फ्री रेडिकल्‍स के उत्पादन से रोकता है जो सेल्‍स के कार्य को नुकसान पहुंचाते हैं। साथ ही घी में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन-ए होता है। यह हमारी हेल्‍थ के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। 

घी ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होता है, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने वाली टी कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। घी विटामिन-के से भरपूर होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। यह दांतों की सड़न को रोकने में मदद करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकता है।

वेट ट्रेनिंग

weight training

हाई प्रोटीन डाइट के साथ आपके लिए वर्कआउटकरना भी बेहद जरूरी होता है। इसके लिए 50 की उम्र की महिलाएं वेट ट्रेनिंग करें। वेट ट्रेनिंग करने से जो मसल्‍स गेन होगा, (उम्र के हिसाब से थोड़ा स्‍लो हो सकता है) इससे बॉडी में स्‍ट्रेंथ आएगी और आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।'   

इसे जरूर पढ़ें:50 की उम्र के बाद महिलाएं वेट लॉस के लिए ये 4 एक्‍सरसाइज रोजाना करें

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, अच्छी फिजिकल और मेंटल हेल्‍थ को बनाए रखने में कई कारक शामिल होते हैं। लेकिन बढ़ती उम्र में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक वेट ट्रेनिंग है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हमारे शरीर अनिवार्य रूप से मसल्‍स के नुकसान से गुजरता है, अगर हम नियमित रूप से वेट ट्रेनिंग वर्कआउट पर ध्यान केंद्रित नहीं करती हैं। वेट ट्रेनिंग 50 से अधिक महिलाओं के लिए सबसे अच्छी एक्‍सरसाइज में से एक है।

इन 3 टिप्‍स की मदद से 50 की उम्र में भी आप खुद को फिट और जवां बनाए रख सकती हैं। फिटनेस से जुड़ी और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Instagram & Freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।